Live Update : आप के पूर्व नेता बीजेपी में शामिल, सेम सेक्स मैरिज पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई, टैंकर और बस की टक्कर में 18 की मौत, पीएम मोदी को रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

देश-दुनिया की तमाम बड़ी और जरुरी खबरों के लिए जुड़े रहिए द सूत्र के साथ। हम आपके लिए लाएंगे हर वो खबर जो आपको जानना जरुरी है, वो भी सबसे सटीक...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
एडिट
New Update
live Update

Live Update: आम आदमी पार्टी ( AAP ) के पूर्व नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री रहे राजकुमार आनंद ( Rajkumar Anand ) ने बीजेपी ज्वाइन कर ली है। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले उन्होंने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद उन्होंने बीएसपी ज्वाइन की। अब राजकुमार आनंद ने बीजेपी का हाथ थाम लिया है। 

राजकुमार आनंद के साथ AAP के अन्य सिटिंग एमएलए करतार सिंह तंवर, रत्नेश गुप्ता और सचिन राय भी बीजेपी में आ गए हैं। इसके अलावा पार्टी की पूर्व विधायक वीना आनंग और आप पार्षद उमेश सिंह फोगाट ने भी बीजेपी ज्वाइन की है।  

----------------

सेम सेक्स मैरिज पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई

पिछले साल सेम सेक्स मैरिज को मान्यता देने से मना करने के बाद, इस मामले में 52 पुनर्विचार याचिकाएं डाली गई थी। इस मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। पिछली सुनवाई में  CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा था कि स्पेशल मैरिज एक्ट के प्रावधानों में बदलाव की जरूरत है या नहीं, यह तय करना संसद का काम है। 

----------------

टैंकर और बस की टक्कर में 18 की मौत

उत्तर प्रदेश के उन्नाव ( Unnav Bus Accident ) में टैंकर और डबल डेकर बस की टक्कर में 18 यात्रियों की मौत हो गई। 30 यात्री घायल हैं। ये हादसा लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर हुआ है। मरने वालों में 14 पुरुष, 2 महिलाएं और 2 बच्चे शामिल हैं। 

हादसा सुबह 04:30 बजे हुए। टक्कर इतनी भीषण थी कि बस ने कई पलटी खाई। मौके पर डीएम और एसपी मौजूद हैं। 

----------------

पीएम मोदी को मिला रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) की रूस यात्रा के दौरान उन्हें रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान- "द ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल" से नवाजा गया। पीएम मोदी को यह सम्मान मिलने की घोषणा 2019 में हो गई थी। रूस के पीएम व्लादीमीर पुतिन ने पीएम मोदी को यह पुरस्कार दिया। 

----------------

गौतम गंभीर बने इंडियन टीम के हेड कोच

पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ( Gautam Gambhir ) को भारतीय पुरुष टीम का हेड कोच बनाया गया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा- "मुझे विश्वास है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए सही व्यक्ति हैं।" गंभीर ने बतौर कोच इस साल केकेआर को आईपीएल जिताया है। 

----------------

हिजाब पहनने वाली AI-जनरेटेड मॉडल बनी पहली मिस AI

दुनिया में पहली बार मिस AI प्रतियोगिता आयोजित हुई जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए बनाई गई मॉडल्स को प्रस्तुत किया गया। इस प्रतियोगिता में केन्जा लेइली दुनिया की पहली मिस AI बन गई है। मिस AI की खास बात यह रही कि ये एक हिजाब पहनने वाली मॉडल है। 

केन्जा ने 1,500 से अधिक कंप्यूटराइज्ड मॉडल्स को हराया है। जीत पर मिस AI ने कहा- "इंसानों की तरह भावनाएं नहीं महसूस कर सकती लेकिन मैं बहुत उत्साहित हूं।"

 

----------------

शहीद अंशुमान की मां ने अग्निवीर योजना बंद करने की करी अपील 

बीते दिनों कीर्ति चक्र से सम्मानित शहीद कैप्टन अंशुमार सिंह की मां से रायबरेली में राहुल गांधी ने मुलाकात की। इस दौरान कैप्टन अंशुमान की मां मंजू देवी ने कहा- अग्निवीर योजना बिल्कुल बंद होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि 4 साल की अग्निवीर योजना ठीक नहीं है। सैनिकों को पेंशन और कैंटीन समेत जो सुविधाएं पहले मिलती थी अब भी मिलनी चाहिए।

----------------

अनंत-राधिक की शादी से पहले 1 लाख/रात पहुंचा मुंबई के होटलों का किराया

उद्दयोगपति मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी और राधिक मर्चेंट की शादी की रस्में चल रही हैं। कपल की शादी के पहले मुंबई में होटलों के रेट बढ़ गए हैं। सूत्रों के मुताबिक मुंबई के 5 स्टार होटलों का किराया 1 लाख रुपए प्रति रात तक पहुंच गया है। 14 जुलाई की रात के लिए होटल कमरों का किराया 91,350 रुपए प्रति रात तक पहुंच गया है। ये सामान्यतः 13,000 रुपए प्रति रात रहता है।

----------------

कांग्रेस ने 10 बिंदुओं में शेयर किया पीएम मोदी के 1 महीने का कार्यकाल

कांग्रेस ने अपने ऑफिशियल एक्स हेंडल से मोदी सरकार के 1 महीने का कार्यकाल शेयर किया है। इसमें एनडीए सरकार को NEET पेपर लीक, ट्रेन हादसा, जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमला, CSIR NET परीक्षा स्थगित, NEET PG परीक्षा स्थगित, महँगाई हुआ, टोल टैक्स में बढ़ोतरी, रुपए में गिरावट जैसे कई मुद्दों पर घेरा है। 

कांग्रेस का एक्स पर पोस्ट- 

----------------

राजस्थान में मिलेगी 3 महीने की एडवांस पेंशन 

राजस्थान में अब पेंशनभोगी 3 महीने तक की पेंशन एडवांस में ले सकेंगे। प्रदेश सरकार के सर्कुलर के अनुसार इस राशी को पेंशनभोगियों को अगले 3 महीने के अंदर किश्तों में चुकाना होगा। यह लाभ फैमिली पैंशन लेने वाले भी उठा सकते हैं। 

----------------

सिंगापुर ने दी 16 तरह के कीड़ों को खाने की मंजूरी

16 तरह की कीड़ों को खाया जा सकता है। सिंगापुर फूड एजेंसी ( SFA ) ने 16 तरह के कीड़ों का खाने की मंजूरी दे दी है। इनमें झींगूर, टिड्डे और मीलवॉर्म शामिल है। इन कीड़ों के पशुपालन के लिए SFA द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा।

मंत्री राजकुमार आनंद राजकुमार आनंद आप कांग्रेस मोदी सरकार अग्निवीर योजना अग्निवीर अंशुमान सिंह गौतम गंभीर अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट अनंत अंबानी मुकेश अंबानी राधिका मर्चेंट narendra modi व्लादिमीर पुतिन नरेंद्र मोदी बस एक्सीडेंट हिजाब मिस AI एक्सीडेंट Live Update