Live Update : कोर्ट में नीट मामले में सरकार ने मानी गलती, संसद में हंगामा, आर्थिक सर्वे रिपोर्ट में GDP 6.5-7% रहने का अनुमान

देश-दुनिया की तमाम बड़ी और जरुरी खबरों के लिए जुड़े रहिए द सूत्र के साथ। हम आपके लिए लाएंगे हर वो खबर जो आपको जानना जरुरी है, वो भी सबसे सटीक...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
एडिट
New Update
live Update

Economic Survey 2024 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज लोकसभा में Economic Survey 2024 की रिपोर्ट पेश की है। इसमें साल 2025 के लिए GDP ग्रोथ 6.5 से 7 परसेंट के बीच रहने का अनुमान जताया गया है। इसके अलावा सर्वे में साल 2024 में रिटेल इंफ्लेशन कम होने की बात कही गई है। 

---------------

कोर्ट में नीट मामले में सरकार ने मानी गलती

सप्रीम कोर्ट में NTA ने माना है कि 8 सेंट्रर्स के 3000 से ज्यादा छात्रों को नीट के  गलत पेपर दिए गए थे।  इन छात्रों को SBI की जगह केनरा बैंक के पेपर बांटे गए थे। हालांकि हरियाणा के झज्जर के जिस स्कूल में छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए गए, वहां सही पेपर बंटे थे। 

---------------

संसद में नीट पर हंगामा, राहुल गांधी ने सरकार को घेरा

संसद के मानसून सत्र में आज शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान नीट पर बोल रहे हैं। नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने सरकार को घेरा। राहुल गांधी ने कहा कि देश को दिख रहा है परीक्षा सिस्टम में बहुत सी कमी है।

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा-  ये सरकार और कोई रिकॉर्ड बनाए न बनाए, पेपर लीक का रिकॉर्ड जरूर बनाएगी। विपक्ष की ओर से शिक्षा मंत्री के इस्तीफे की भी मांग उठाई गई।

दूसरी ओर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के कहा कि पिछले 7 सालों में पेपर लीक का कोई सबूत नहीं मिला है। 

संसद भवन में शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान- 

CJI ने कहा 4 जून से पहले लीक हुआ पेपर

NEET-UG 2024 परीक्षा में कथित पेपर लीक और गड़बड़ी से संबंधित मामलों की सुप्रीम कोर्ट  में सुनवाई चल रही है।

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा, "आरोपियों के बयानों से संकेत मिलता है कि छात्र 4 मई की शाम को याद करने के लिए एकत्र हुए थे और इसका मतलब है कि नीट-यूजी 2024 का लीक 4 मई से पहले हुआ था।"

छात्रों के वकील की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता नरेंद्र हुड्डा ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि "बिहार पुलिस की जांच के बयानों में कहा गया है कि लीक 4 मई को हुआ था और संबंधित बैंकों में प्रश्नपत्र जमा करने से पहले हुआ था।"

---------------

संसद का मानसून सत्र ( Monsoon Session ) आज से शुरू होगा। यह बजट सत्र ( Budget Session ) भी होगा। लोकसभा चुनाव के चलते फरवरी में इंटरिम बजट ही आ पाया था। ऐसे में अब नई सरकार के गठन के बाद पूर्ण बजट लाया जाएगा। 

सत्र के शुरू होने से पहले कल सर्वदलीय बैठक ( All Party Meeting ) बुलाई गई थी। इसमें बीजेपी से राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा, किरण रिजिजू, कांग्रेस से जयराम रमेश, गौरव गोगोई, आप से संजय सिंह सहित कई बड़े नेता  मौजूद थे। आज से शुरू होने वाला मानसून सत्र 12 अगस्त तक चलेगा। 

---------------

NEET मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

आज सुप्रीम कोर्ट में NEET मामले की चौथी सुनवाई होने वाली है। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच मामले की सुनवाई करेगी। पिछली सुनवाई के बाद NTA को सेंटर वाइज नीट रिजल्ट जारी करने के आदेश दिए गए थे। यह रिजल्ट 20 जुलाई को जारी किया गया था। 

---------------

आज जारी हो सकता है CUET UG का रिजल्ट 

CUET UG का रिजल्ट आज NTA की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी हो सकता है।  CUET UG की परीक्षा इस बार 15 मई से 29 मई के बीच हुई थी। परीक्षा को डेढ़ महीने से ज्यादा समय हो गया है लेकिन अब तक इसका रिजल्ट नहीं आया है। ऐसे में छात्र लंबे समय से परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि NTA ने अभी तक आधिकारिक तौर पर आज रिजल्ट आने की घोषणा नहीं की है। 

---------------

जो बाइडेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से नाम वापस लिया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ( Joe Biden ) ने आगामी चुनावों से अपना नाम वापस ले लिया है। उन्होंने एक चिट्ठी लिखकर इस बात की घोषणा की है। 28 जून के प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद से ही डेमोक्रेटिक पार्टी में बाइडन के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी छोड़ने की मांग उठ रही थी। इसके बाद बाइडेन ने कहा था कि अगर डॉक्टर उन्हें अनफिट पाते हैं तो वे चुनाव से पीछे हट जाएंगे। 

अब डेमोक्रेटिक पार्टी में उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किए जाने की चर्चा है। पार्टी के साथ ही खुद जो बाइडेन का भी समर्थन उन्हें प्राप्त है। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

सुप्रीम कोर्ट अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन मानसून सत्र सर्वदलीय बैठक डीवाई चंद्रचूड़ budget संसद सत्र जो बाइडेन NEET NTA बजट सत्र कमला हैरिस नीट union budget 2024 Live Update Economic Survey 2024 India Budget 2024