लोकसभा चुनाव 2024 : कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों पर किए गए खर्च का ब्यौरा किया जारी, राहुल गांधी पर 1.40 करोड़ तो विक्रमादित्य सिंह पर 87 लाख

कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 में उम्मीदवारों पर किए गए खर्च का विवरण चुनाव आयोग को दिया, जिसमें राहुल गांधी को वायनाड और रायबरेली से चुनाव लड़ने के लिए 70-70 लाख रुपए मिले।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
एडिट
New Update
कांग्रेस पार्टी का चुनाव खर्च
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

कांग्रेस पार्टी ( Congress party ) ने हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव 2024 ( lok sabha election 2024 ) में अपने उम्मीदवारों पर किए गए खर्च का ब्यौरा चुनाव आयोग को सौंपा है। इस रिपोर्ट के अनुसार, राहुल गांधी ( Rahul Gandhi Election Expenditure ) को वायनाड और रायबरेली सीटों से चुनाव लड़ने के लिए पार्टी ने 70-70 लाख रुपए दिए थे। राहुल गांधी दोनों सीटों से विजयी हुए, लेकिन उन्होंने रायबरेली की सीट को कायम रखते हुए वायनाड की सीट छोड़ दी। कांग्रेस ने इस चुनाव में कुल 99 सीटें जीती थीं, जिनमें से दो सीटों पर राहुल गांधी का विजय होना शामिल था।

सबसे अधिक विक्रमादित्य सिंह पर

कांग्रेस पार्टी फंड से सबसे अधिक राशि विक्रमादित्य सिंह ( Vikramaditya Singh ) को दी गई, जिनको हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से चुनाव लड़ने के लिए 87 लाख रुपए मिले थे। हालांकि, वे बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत से हार गए।

किशोरी लाल को 70 तो  दिग्विजय को 50 लाख

70 लाख रुपए प्राप्त करने वाले अन्य नेताओं में किशोरी लाल शर्मा, के.सी. वेणुगोपाल, मणिकम टैगोर, राधाकृष्ण, और विजय इंदर सिंगला शामिल हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा और दिग्विजय सिंह को क्रमशः 46 लाख और 50 लाख रुपए दिए गए थे, लेकिन वे दोनों चुनाव हार गए।

सिफारिश पर बढ़ाई गई थी खर्च सीमा

जनवरी 2022 में चुनाव आयोग की सिफारिश के बाद सरकार ने लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों के खर्च की सीमा 70 लाख रुपए से बढ़ाकर 95 लाख रुपए कर दी थी। विभिन्न राज्यों के लिए यह सीमा अलग-अलग निर्धारित की गई है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

कांग्रेस पार्टी का चुनाव खर्च Congress Party Fund कांग्रेस पार्टी फंड Rahul Gandhi Election Expenditure राहुल गांधी चुनाव खर्च election expenses of congress party कांग्रेस पार्टी Minister Vikramaditya Singh मंत्री विक्रमादित्य सिंह Digvijaya Singh दिग्विजय सिंह Congress Party