चुनाव आयोग का बड़ा फैसला , हिंसा को रोकने के लिए 7 राज्यों में फोर्स भेजी

चुनाव आयोग को काउंटिंग के दौरान या इसके बाद हिंसा की आशंका है। इसके चलते आयोग ने 7 राज्यों में सेंट्रल फोर्स की तैनाती की है। ये पहली बार है, जब आचार संहिता के हटने के बाद चुनाव आयोग ने 7 राज्यों में फोर्सेस की तैनाती की है।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
Central Force
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Lok Sabha Elections 2024 : लोकसभा चुनाव  ( Lok Sabha Elections ) में कल यानी 4 जून को वोटों की काउंटिंग है। चुनाव आयोग ( election Commission ) को काउंटिंग के दौरान या इसके बाद हिंसा की आशंका है। इसके चलते आयोग ने 7 राज्यों में सेंट्रल फोर्स ( Central Force ) की तैनाती की है। ये पहली बार है, जब आचार संहिता के हटने के बाद चुनाव आयोग ने 7 राज्यों में फोर्सेस की तैनाती की है।

वहीं, कांग्रेस ( Congress ) ने दो लेटर जारी किए हैं। एक चिट्ठी कार्यकर्ताओं तो दूसरी ब्यूरोक्रेसी के लिए जारी की है। कार्यकर्ताओं से कहा कि काउंटिंग में कहीं गड़बड़ी देखें तो वीडियो बनाएं। कांग्रेस ने अपने कार्यकर्ता और पोलिंग एजेंट्स के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। ब्यूरोक्रेसी से अपील की कि संविधान, अपने कर्तव्यों का पालन करें। किसी भी भय, पक्षपात या द्वेष के बिना राष्ट्र की सेवा करें। 1 जून को आए एग्जिट पोल्स में तीसरी बार मोदी सरकार बनती दिख रही है। विपक्ष ने इन एग्जिट पोल्स को खारिज किया है।

इन राज्यों में भेजी गईं फोर्सेस

मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने 3 जून को बताया कि चुनाव के बाद हिंसा किसी भी सूरत में नहीं होनी चाहिए। इसी को देखते हुए हमने आचार संहिता हटने के बाद भी ऐहतियातन कदम उठाए हैं। हिंसा की आशंका देखते हुए आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और मणिपुर में सेंट्रल फोर्स तैनात की गई है।

CEC ने ये भी बताया कि आंध्र प्रदेश और बंगाल में काउंटिंग डे (4 जून) के बाद 15 दिन तक फोर्स तैनात रहेंगी। वहीं उत्तर प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में काउंटिंग के दो दिन बाद तक फोर्सेस तैनात रहेंगी।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं से बोली- सतर्क रहें, घरों से बाहर निकलें

कांग्रेस ने मतगणना के दिन संभावित गड़बड़ी को लेकर दो हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। पार्टी की तरफ से कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए हैं कि सभी को सजग रहना है और अगर उनको कोई धांधली नजर आती है तो वो उसका वीडियो बनाकर हेल्पलाइन नंबर पर भेजें। इसको लेकर एक बड़ी लीगल टीम भी सेटअप की गई है।

ये खबर भी पढ़ें...

जयराम रमेश ने चुनाव आयोग को नहीं दिया जवाब, डेडलाइन शाम 7 बजे तक थी, आज शाम तक मांगे थे 150 कलेक्टर्स के नाम

कार्यकर्ताओं को लिखे पत्र में कांग्रेस ने कहा, यह जनता का चुनाव है। जैसा कि हमने पिछले कुछ हफ्तों में देखा है, भाजपा और उनके नेताओं ने बार-बार नैतिक आचार संहिता का उल्लंघन किया, संविधान को बदलने और भारतीय लोकतंत्र को खत्म करने की बात खुलेआम कही। भाजपा के इस नैतिक रूप से भ्रष्ट आचरण के कारण ही हमें कल मतगणना के दौरान सतर्क रहने की जरूरत है। हम कांग्रेस पार्टी के हर कार्यकर्ता से अपील करते हैं कि वे लोकतंत्र की रक्षा के लिए अपने घरों से बाहर निकलें। हम घर से टीवी समाचार देखने और परिणाम देखने के बजाय, सभी पार्टी कार्यकर्ताओं से अनुरोध करते हैं कि वे जिला कांग्रेस कार्यालयों और राज्य कांग्रेस मुख्यालयों में पहुंचकर हमारे वोटों की सुरक्षा में पार्टी के प्रयासों में मदद करें।

कांग्रेस अध्यक्ष की ब्यूरोक्रेट्स और अफसरों से अपील

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पूरे ब्यूरोक्रेट्स और अफसरों को चिट्ठी लिखी है। इसमें कहा कि संविधान का पालन करें, अपनी ड्यूटी निभाएं और भयमुक्त और निष्पक्ष होकर देश की सेवा करें। हम भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक जीवंत लोकतंत्र सौंपना चाहते हैं। हम उस संविधान को धारण करते हैं, जिसे आधुनिक भारत के निर्माताओं ने लिखा था।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

चुनाव आयोग Central Force सेंट्रल फोर्स लोकसभा चुनाव Election Commission Lok Sabha Elections 2024