ओम बिरला चुने गए लोकसभा स्पीकर, पीएम मोदी, राहुल गांधी ने दी बधाई

18वीं लोकसभा का आज तीसरा दिन है। सदन में लोकसभा स्पीकर पद के लिए चुनाव होगा। इस बार विपक्ष की ओर से भी अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार उतारा गया है...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
एडिट
New Update
लोकसभा स्पीकर

लोकसभा में 48 साल बाद ऐसा हो रहा है जब लोकसभा स्पीकर पद के लिए आम सहमति नहीं बन पाई है। आमतौर पर सत्ता पक्ष द्वारा प्रस्तावित नाम को विपक्ष द्वारा मान्य कर लिया जाता है। 18वीं लोकसभा में डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को देने की सहमति नहीं बन पाई। इसके बाद कांग्रेस पार्टी ने स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार उतार दिया। अब लोकसभा स्पीकर का चुनाव होगा ( lok sabha speaker election )। 

आजाद भारत में तीसरी बार लोकसभा स्पीकर का चुनाव 

आजाद भारत में यह तीसरा मौका है जब लोकसभा अध्यक्ष के लिए चुनाव होने वाले हैं। इससे पहले 1952, 1967 और 1975 में लोकसभा स्पीकर पद के लिए वोटिंग हुई है। इस चुनाव में बीजेपी के ओम बिरला के सामने कांग्रेस के के. सुरेश होंगे। 

टीएमसी ने कहा इकतरफा फैसला 

कांग्रेस पार्टी का अपना स्पीकर उम्मीदवार उतारने के फैसले को गठबंधन में ही समर्थन नहीं मिल पा रहा है। टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी ने कहा है कि कांग्रेस ने अपना स्पीकर प्रस्तावित करने का फैसला एकतरफा लिया। उनकी पार्टी से इस बारे में बात नहीं की। अभिषेक ने यह भी कहा कि कांग्रेस उम्मीदवार को समर्थन करने के विषय में उनकी पार्टी की नेता ममता बनर्जी फैसला लेंगी। 

  • Jun 26, 2024 11:45 IST
    अखिलेश यादव ने कहा- निष्कासन जैसी कार्रवाई दोबारा न हो

    सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी स्पीकर ओम बिरला को बधाई दी। उन्होंने कहा- "जहां प्रधानमंत्री और नेता प्रतिपक्ष ने आपको बधाई दी है मै भी उससे जुड़कर आपको बधाई देना चाहता हूं। आप इस सदन के स्पीकर दोबारा चुने गए हैं। आपके पास 5 साल का जहां अनुभव रहा हैं, वहीं आपको आपके पुराने और नए सदन का भी अनुभव रहा है। जिस पद पर आप बैठे हैं, इससे बहुत गौरवशाली परंपराएं जुड़ी रही है। हम सभी यही मानते हैं कि बिना भेदभाव के आगे बढ़ेगा और लोकसभा के अध्यक्ष के रूप में आप हर सांसद और हर दल को बराबरी का मौका और सम्मान देंगे। निष्पक्षता इस महान पद की महान जिम्मेदारी है। हम सभी की आपसे अपेक्षा है कि किसी भी जनप्रतिनिधी की आवाज दबाई न जाए और निष्कासन जैसी कार्रवाई दोबारा न हो।"



  • Jun 26, 2024 11:39 IST
    राहुल गांधी ने ओम बिरला को दी बधाई, पूर्ण सहयोग का आश्वासन

    ओम बिरला के स्पीकर बनने पर राहुल गांधी ने पूरे विपक्ष और इंडिया अलायंक की तरफ से बधाई दी। राहुल गांधी ने कहा- यह सदन भारत के लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है और आप उस आवाज़ के अंतिम मध्यस्थ हैं। बेशक सरकार के पास राजनीतिक शक्तियां है पर विपक्ष भी भारत के लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है। इस बार विपक्ष पिछली बार से ज्यादा लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है।

    इसके अलावा राहुल गांधी ने स्पीकर को सदन की कार्यवाही में पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। 



  • Jun 26, 2024 11:28 IST
    पीएम ने कहा- आपकी ये मीठी-मीठी मुस्कान हम सबको प्रसन्न करती आई है

    ओम बिरला के स्पीकर बनने के बाद पीएम मोदी ने उन्हें बधाई देते हुए कहा- "हम सबको विश्वास है कि आने वाले पांच साल आप हम सबका मार्गदर्शन करेंगे। हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि विनम्र और व्यवहार कुशल व्यक्ति सफल सदृश होता है। आपको तो मुस्कान भी मिली है। आपकी ये मीठी-मीठी मुस्कान हम सबको प्रसन्न करती आई है। दूसरी बार स्पीकर का कार्यभार मिलना, नए-नए रिकॉर्ड बनते देख रहे हैं।"



  • Jun 26, 2024 11:20 IST
    पीएम मोदी ने ओम बिरला को दी बधाई

    ओम बिरला के स्पीकर चुने जाने के बाद पीएम मोदी ने उन्हें बधाई दी। पीएम ने कहा- सदन का सौभाग्य है कि आप दूसरी बार इस आसन पर विराजमान हो रहे हैं। आपको और इस पूरे सदन को मेरी तरफ से मैं बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

     



  • Jun 26, 2024 11:18 IST
    ओम बिरला ने स्पीकर पद संभाला

    प्रोटेम स्पीकर की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने ओम बिरला को स्पीकर की कुर्सी तक पहुंचाया। 



  • Jun 26, 2024 11:16 IST
    प्रोटेम स्पीकर ने ओम बिरला के स्पीकर चुने जाने की घोषणा की

    प्रोटेम स्पीकर ने ध्वनि मत के आधार पर ओम बिरला को लोकसभा का स्पीकर घोषित किया।

    ओम बिरला दूसरी बार लोकसभा के स्पीकर चुनकर आए हैं। 



  • Jun 26, 2024 11:13 IST
    इंडिया के नेताओं ने के. सुरेश का नाम प्रस्तावित किया

    इंडिया गठबंधन के सांसदों की तरफ से के. सुरेश का नाम लोकसभा स्पीकर पद के लिए प्रस्तावित किया गया है। 



  • Jun 26, 2024 11:07 IST
    पीएम मोदी ने ओम बिरला का नाम किया प्रस्तावित

    लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए ओम बिरला का नाम प्रस्तावित किया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, ललन सिंह, जितन राम मांझी, शिवराज सिंह चौहान व अन्य एनडीए नेताओं ने भी अपना समर्थन ओम बिरला को देने की घोषणा की। 



  • Jun 26, 2024 11:04 IST
    संसद की कार्रवाई शुरू हुई

    सुबह 11 बजे लोकसभा की कार्रवाई शुरू की गई। सबसे पहले जिन 7 सांसदों की शपथ नहीं हुई है उनका नाम पुकारा गया।

    इनमें से केवल टीएमसी के दीपक अधिकारी मोजूद रहे। 



  • Jun 26, 2024 10:40 IST
    संसद भवन पहुंचे ओम बिरला

    18वीं लोकसभा में बीजेपी के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार ओम बिरला संसद भवन पहुंच चुके हैं। आज सुबह 11 बजे लोकसभा में स्पीकर पद के लिए वोटिंग होनी है। 

    भारतीय जनता पार्टी ने दूसरी बार कोटा से सांसद ओम बिरला को स्पीकर पद का उम्मीदवार बनाया है।

    इस बार विपक्ष की ओर से कांग्रेस सांसद के. सुरेश को भी स्पीकर के चुनाव के लिए मैदान में उतारा गया है। यह 48 साल में पहली बार हुआ है। 



  • Jun 26, 2024 10:25 IST
    संसद आने से पहले ओम बिरला ने घर में की पूजा

    आज लोकसभा में अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग होनी है। एनडीए की तरफ से भाजपा के ओम बिरला को दूसरी बार इस पद के लिए उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं इस बार विपक्ष ने भी अपने प्रत्याशी को मैदान में उतारा है। 

    आज 11 बजे से सांसद में ओम बिरला और कांग्रेस के के. सुरेश के बीच स्पीकर पद का चुनाव होगा। इससे पूर्व ओम बिरला ने अपने घर में पूजा-पाठ की। 



  • Jun 26, 2024 07:39 IST
    11 बजे लोकसभा स्पीकर के लिए वोटिंग

    लोकसभा में आज स्पीकर पद के लिए मतदान होना है। सुबह 11 बजे से वोटिंग प्रक्रिया शुरू होगी। प्रोटेम स्पीकर द्वारा वोटिंग करवाई जाएगी। वोटिंग के लिए एनडीए और इंडिया अलायंस की तरफ से अपने सभी सांसदों को व्हीप जारी कर दिया गया है। 

    संख्या बल में एनडीए आगे

    लोकसभा स्पीकर पद के लिए एनडीए के ओम बिरला और इंडिया गठबंधन की ओर से के. सुरेश का नाम प्रस्तावित किया गया है। इनमें से जिसे भी 50 परसेंट से ज्यादा वोट मिलेंगे वो स्पीकर बन जाएगा। 

    संख्या बल में एनडीए आगे है। गठबंधन के पास 293 सांसद है जो बहुमत से ज्यादा है। दूसरी ओर इंडिया गठबंधन के पास 233 सांसद है। 16 अन्य सांसद भी सदन में मौजूद है। ऐसे में देखा जाए तो लोकसभा स्पीकर का चुनाव ओम बिरला के पक्ष में जाता दिख रहा है। 



18वीं लोकसभा 18वीं लोकसभा में डिप्टी स्पीकर लोकसभा अध्यक्ष के लिए चुनाव लोकसभा स्पीकर का चुनाव डिप्टी स्पीकर lok sabha speaker election लोकसभा स्पीकर