लुधियाना के मिल्क बूथ में गैस लीक से 11 लोगों की मौत 12 बेहोश; अब तक लीकेज की वजह का खुलासा नहीं, जांच में जुटी पुलिस

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
लुधियाना के मिल्क बूथ में गैस लीक से 11 लोगों की मौत 12 बेहोश; अब तक लीकेज की वजह का खुलासा नहीं, जांच में जुटी पुलिस

LUDHIANA. पंजाब के लुधियाना में 30 अप्रैल की सुबह एक फैक्ट्री में गैस लीक होने से 11 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में 5 महिलाओं और 4 पुरुषों समेत 2 बच्चे शामिल हैं। बच्चों की उम्र 10 और 13 साल है। इस गैस से कई लोग बीमार हो गए। शहर के ग्यासपुरा इंडस्ट्रियल एरिया के नजदीक एक इमारत में बने मिल्क बूथ में सुबह 7:15 बजे यह हादसा हुआ है। लुधियाना की एसडीएम स्वाति ने बताया कि गैस रिसाव के बाद 12 लोग बेहोश भी हो गए। घटना के बाद मेडिकल, फायर ब्रिगेड, पुलिस और NDRF की टीम भी मौके पर पहुंच गई। बीमार हुए लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है। इस घटना के बारे में विधायक राजिंदरपाल कौर ने कहा- इमारत में मिल्क बूथ खुला हुआ था और जो भी लोग सुबह दूध लेने गए वह बेहोश हो गया। प्रशासन ने इमारत के आसपास एक किलोमीटर के इलाके को सील कर दिया है।





गैस की हो रही जांच





घटना स्थल पर पहुंची फायर ब्रिगेड और पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि यहां कौन सी गैस का रिसाव हुआ है। इसकी जांच की जा रही है। कहा जा रहा है कि जिस फैक्ट्री में गैस लीक हुई वह काफी समय से बंद पड़ी हुई थी। पुलिस इसके मालिक से संपर्क साधने की कोशिश कर रही है। रिसाव के 300 मीटर के दायरे में लोगों को सांस लेने में कठिनाई हो रही है, जिससे लोग उस क्षेत्र से दूर जा रहे हैं।





घर-ढाबों में भी लोग हुए बेहोश





घटना स्थल के पास रिहायशी इलाके में बनी इस बिल्डिंग के 300 मीटर के दायरे कई लोग बेहोशी की हालत में मिले हैं। आसपास के घरों और ढाबों के लोग भी बेहोश हुए हैं। प्रशासन ने ड्रोन की मदद से आसपास के इलाकों में सर्च अभियान चलाया। लुधियाना के पुलिस कमिश्नर मनदीप सिद्धू ने बताया कि घटना वाली इमारत से सभी लोगों को निकाला जा चुका है।





ये भी पढ़ें...





पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- 9 सालों में 500 लोगों से हुई बात, हर बार रहा नया अनुभव, सेल्फी विथ डॉटर कैंपेन का मुझ पर पड़ा असर





सोते हुए 5 लोगों की हुई मौत





इलाके में रहने वाले कपिल कुमार नाम के व्यक्ति ने बताया कि उनके परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई है। कपिल ने बताया कि जब गैस लीक हुई, उस समय परिवार के लोग सो रहे थे। उसी दौरान गैस के असर से उनकी मौत हो गई। अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि इलाके में किस गैस का रिसाव हुआ और इसकी वजह क्या है। पुलिस कमिश्नर मनदीप सिद्धू ने बताया कि सीवर में तेजाब की वजह से ऐसा हो सकता है या अंदर किसी कैमिकल की मौजूदगी इस गैस की वजह हो सकती है। हालांकि जांच के बाद ही औपचारिक तौर पर कुछ कहा जा सकता है।





मास्क लगाकर इमारत तक पहुंची NDRF टीम





पुलिस के मुताबिक लुधियाना के ग्यासपुरा में सुआ रोड पर जिस इमारत से गैस रिसने की बात कही जा रही है, उसका नाम गोयल कोल्ड ड्रिंक्स है। इस इमारत के ऊपरी हिस्से में लोग रहते थे। वहां भी लोगों के बेहोश होने की आशंका है। NDRF की टीम मास्क पहनकर इमारत तक जाने की कोशिश कर रही है। वहीं, पंजाब सीएम भगवंत मान ने कहा- लुधियाना के ग्यासपुरा इलाके में गैस लीक की घटना बेहद दुखदायी है। हर संभव मदद पहुंचाई जा रही है। इस बारे में जल्दी ही पूरी जानकारी दी जाएगी।



 



NDRF एनडीआरएफ Punjab News पंजाब न्यूज punjab gas leak ludhiana milk booth case Gyaspura Industrial punjab पंजाब गैस रिसाव लुधियाना मिल्क बूथ मामला ग्यासपुरा औद्योगिक क्षेत्र पंजाब