मणिपुर हिंसा पर केन्द्र के खिलाफ बंगाल विधानसभा में निंदा प्रस्ताव लाएगी TMC

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
मणिपुर हिंसा पर केन्द्र के खिलाफ बंगाल विधानसभा में निंदा प्रस्ताव लाएगी TMC

KOLKATA. मणिपुर हिंसा मामले पर सत्ता पक्ष व विपक्ष के बीच सड़क से लेकर संसद तक संग्राम जारी है। सोमवार 24 जुलाई, से पश्चिम बंगाल विधानसभा का मानसत्र शुरू हो गया है। ऐसे में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस  मणिपुर हिंसा मामले पर केंद्र सरकार को घरने में कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहती है। टीएमसी मौजूदा विधानसभा सत्र में ही मणिपुर हिंसा के विरोध में  एक निंदा प्रस्ताव लाएगी। फिलहाल निंदा प्रस्ताव तारीख का ऐलान नहीं हुआ है। बुधवार को तारीख तय होने की संभावना है। विधानसभा के नियम 185 के तहत चर्चा के लिए  प्रस्ताव लाया जाएगा।  





निंदा प्रस्ताव लाने पर होगी चर्चा 





TMC नेता व बंगाल विधानसभा के संसदीय कार्य मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने बताया था कि विधानसभा सत्र को लेकर मंगलवार को कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी। इस बैठक में मणिपुर हिंसा मामले पर केंद्र सरकार के खिलाफ निंदा प्रस्ताव लाने पर चर्चा हो सकती है। 





सत्र के पहले दिन दिवंगत हस्तियों को दी गई श्रद्धांजलि 





पश्चिम बंगाल विधानसभा सत्र के पहले दिन सोमवार ,24 जुलाई को दिवंगत हस्तियों को श्रद्धांजलि दी गई।  और इसके बाद विधानसभा की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। बंगाल विधानसभा के अध्यक्ष बिमान बंदोपाध्याय ने एक सर्वदलीय बैठक बुलाई, लेकिन इस बैठक में बीजेपी और इंडियन सेक्युलर फ्रंट (ISF) ने हिस्सा नहीं लिया। वही सर्वदलीय बैठक में ये फैसला लिया गया कि टीएमसी मणिपुर में हुए जातीय हिंसा मामले पर बंगाल विधानसभा में चर्चा करेगी। टीएमसी नेता निर्मल घोष ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मणिपुर और पूर्वोत्तर भारत के अन्य राज्य जिस मानवीय संकट का सामना कर रहा है, उस पर विधानसभा में चर्चा की जाएगी। किस दिन और किस नियम के प्रावधान के तहत चर्चा होगी, यह अभी तय नहीं हुआ है। 





अभिषेक बनर्जी ने दिया मणिपुर हिंसा पर बयान





ममता बनर्जी के भतीजे व TMC सांसद अभिषेक बनर्जी ने मणिपुर हिंसा पर बयान देते हुए कहा, हमने वीडियो और तस्वीरें में मणिपुर की जो स्थिति देखी हैं वे बेहद परेशान करने वाली हैं। प्रधानमंत्री संसद में चर्चा नहीं चाहते। केंद्र सरकार ध्यान भटकाने का काम कर रही है।





बीजेपी करेगी मणिपुर पर चर्चा का विरोध 





गौरतलब है कि, मणिपुर में 3 मई को जातीय हिंसा भड़की थी। इस हिंसा अब तक 160 से अधिक लोगों की मौत हुई है, और कई अन्य घायल हुए हैं।  पिछले कुछ सत्रों से सर्वदलीय बैठकों  का बहिष्कार करती रही विपक्षी पार्टी बीजेपी ने कहा कि वह बंगाल विधानसभा में मणिपुर मामले पर किसी भी चर्चा का विरोध करेगी। 



Mamata Banerjee ममता बनर्जी Manipur violence मणिपुर हिंसा censure motion in bengal assembly bengal assembly session tmc बंगाल विधानसभा में निंदा प्रस्ताव बंगाल विधानसभा सत्र टीएमसी