Automobile : मारुति, होंडा, हुंडई, टोयोटा और किआ ने ये क्या किया!

लोकसभा चुनाव के दौरान देशवासियों को महंगाई का झटका लगा है। कार निर्माता कंपनियों ने अपने ज्यादा बिकने वाले वैरिएंट्स की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है...जानिए क्या है वजह...।

author-image
Marut raj
New Update
Maruti and other car companies increased the rates of vehicles द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Automobile Maruti and other car companies increased the rates of vehicles

नई दिल्ली.  आप यदि कार खरीदने जा रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। अब आपको अपनी पसंदीदा कार खरीदने के लिए ज्यादा रकम खर्च करनी होगी। कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी होने से कार मार्केट में महंगाई बढ़ गई है। देश में कार बनाने वाली लीडिंग कंपनियों ने अपनी कारों की कीमतों में इजाफा कर दिया है।

मारुति सुजुकी , होंडा , हुंडई ( Hyundai ) , टोयोटा ( Toyota )और किआ जैसे कंपनियों ने कारों की कीमतों में 1 से 3 प्रतिशत तक वृद्धि कर दी है। इसमें भी खास बात यह है कि इन कंपनियों ने अपनी ज्यादा बिकने वाली कारों के वैरिएंट्स के दाम बढ़ाए हैं। टाटा मोटर्स फरवरी में ही दाम बढ़ा चुकी है। 

जानिए किस कंपनी की कार कितनी महंगी हुई 

— मारुति सुजुकी ( Maruti Suzuki ):  स्विफ्ट की कीमत में करीब 25,000 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। वहीं, ग्रैंड विटारा का सिग्मा वेरिएंट अब 19,000 रुपए महंगा मिलेगा। 

— किआ : कंपनी ने अपने ज्यादा बिकने वाले कुछ वैरिएंट्स की कीमतों में बढ़ोतरी की है। किआ ने 3 प्रतिशत से लेकर 1 प्रतिशत तक दाम बढ़ाए हैं।

— होंडा ( Honda ) : प्रीमियम सेगमेंट की लक्जरी कार बनाने वाली कंपनी होंडा ने होंडा सिटी, एलेवेट और अमेज जैसे वैरिएंट्स के दाम 30 हजार रुपए तक बढ़ा दिए हैं। 

— स्टेलंटिस इंडिया ने अपनी कारों की कीमत 30 अप्रैल के बाद बढ़ाने का ऐलान किया है। कंपनी करीब 17 हजार रुपए बढ़ाने जा रही है। यह कंपनी जीप और सिट्रोएन जैसी कारें बनाती है। 

 कॉपर, चिप जैसी वस्तुएं महंगी हुईं 

दरअसल, देश में कच्चे माल की कीमतें बढ़ने से कार कंपनियों ने अपने चुनिंदा वैरिएंट्स के दामों में बढ़ोतरी की है। लोकसभा चुनाव के दौरान कॉपर, एल्युमिनियम, जिंक और पॉलिमर जैसी कमोडिटी की कीमत बढ़ी हैं। इसी साल कॉपर की कीमत 10 प्रतिशत तक बढ़ गई है। वहीं, डायनेमिक रैंडम एक्सेस मेमोरी ( ड्रैम ) चिप के दामों में 10 से 15 फीसदी तक इजाफा हुआ है।

गर्मी बढ़ी तो एसी—फ्रिज भी महंगे 

इधर, गर्मी अब अपना रौद्र रूप दिखाने लगी है। ऐसे में कूलर, फ्रिज और एसी की डिमांड बढ़ गई है। लिहाजा, इनके दामों में भी इजाफा हो गया है। प्रीमियम रेंज के प्रोडक्ट्स की कीमत करीब 5 फीसदी तक बढ़ गई है। ,, , 

हुंडी Hyundai maruti suzuki मारुति सुजुकी किआ Automobile होंडा टोयोटा ग्रैंड विटारा Toyota