मॉरीशस ने कहा- अडाणी ग्रुप में कोई गड़बड़ी नहीं, सभी डील नियमों के तहत, क्लीन चिट दी

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
मॉरीशस ने कहा- अडाणी ग्रुप में कोई गड़बड़ी नहीं, सभी डील नियमों के तहत, क्लीन चिट दी

 New Delhi.अमेरिकी रिसर्च कंपनी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद मुश्किल दौर से गुजर  रहे अडाणी ग्रुप के लिए राहत भरी खबर आई है। इसमें मॉरीशस की रेगुलेटर फाइनेंशियल सर्विस कमीशन (FSC) ने अडाणी ग्रुप को क्लीन चिट दे दी है। फाइनेंशियल सर्विस कमीशन ने कहा है कि उसे अडाणी ग्रुप से जुड़ी 38 कंपनियों और 11 ग्रुप के फंडों में कोई भी कानून का उल्लंघन नहीं हुआ है। अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग ने पिछले माह 24 जनवरी को जारी अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि अरबपति गौतम अडाणी ने अपनी लिस्टेड कं​पनियों के शेयरों की कीमतों में हेरफेर करने के लिए मॉरीशस स्थित शेल कंपनियों का इस्तेमाल किया है।





कोई उल्लंघन नहीं हुआ





मॉरीशस के बाजार नियामक ने कहा कि इसकी इंटरनल रिपोर्ट अभी तक अपने भारतीय समकक्ष के साथ साझा नहीं की गई है। बिजनेस स्टैंडर्ड में प्रकाशित समाचार के अनुसार, फाइनेंशियल सर्विस कमीशन के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर धनेश्वरना​थ विकास ठाकुर ने बताया कि मॉरीशस में अडाणी समूह से जुड़ी सभी इकाइयों का शुरुआती आकलन और जमा की गई जानकारी को देखने के बाद हमें नियमों के उल्लंघन के कोई सबूत नहीं मिले हैं।





ये भी पढ़ें...











अडानी ग्रुप के मार्केट कैप में आई गिरावट





हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडाणी ग्रुप की कंपनियों के मार्केट कैपिटलाइजेशन में 50 प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखी गई है। हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया ​है कि अडाणी ग्रुप की लिस्टेड सात कंपनियां ओवरवैल्यूड हैं। यह भी बताया कि अडाणीग्रुप दशकों से स्टॉक हेरफेर और मनी लॉन्ड्रिंग में लगा हुआ है। हालांकि अडाणी ग्रुप ने कहा था कि या तो हिंडनबर्ग ने सही तरीके से रिसर्च नहीं किया है या फिर जनता को गुमराह करने के लिए उसने गलत तथ्य पेश किए हैं। गौतम अडाणी के समूह ने 400 से अधिक पन्नों की प्रति​क्रिया में सभी आरोपों को भ्रामक बताया है।





एएसआईसी ने भी उठाए थे सवाल





हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से पहले ऑस्ट्रेलिया के बाजार नियामक ऑस्ट्रेलियाई सेक्योरिटी एंड इन्वेस्टमेंट कमीशन (ASIC) ने भी अडाणी ग्रुप के खिलाफ सवाल उठाए थे। एएसआईसी के प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया कि हम अडाणी ग्रुप के ​खिलाफ आरोपों सभी एंगल से समीक्षा करेंगे और यह तय करेंगे कि क्या और पूछताछ की जानी चाहिए। ब्रिटेन का वित्तीय नियामक, फाइनेंशियल कंडक्ट अथॉरिटी (FCA), अडानी ग्रुप और लंदन स्थित कंपनी इलारा कैपिटल के बीच संबंधों की भी पड़ताल कर रहा है।



Gautam adani गौतम अडाणी Adani Group अडाणी ग्रुप Adani Group Clean Chit FSC Clean Chit अडाणी ग्रुप क्लीन चिट एफएससी क्लीन चिट