मोदी ने केरल को पहली वंदे भारत ट्रेन दी, एक महीने में देश को ये 5वीं वंदे भारत, PM देश की पहली वॉटर मेट्रो भी शुरू करेंगे

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
मोदी ने केरल को पहली वंदे भारत ट्रेन दी, एक महीने में देश को ये 5वीं वंदे भारत, PM देश की पहली वॉटर मेट्रो भी शुरू करेंगे

Kochi. पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार, 25 अप्रैल को केरल को राज्य की पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी। मोदी ने तिरुवनंतपुरम स्टेशन पर वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। साथ ही में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी कोच्चि में देश को पहली वॉटर मेट्रो भी सौंपेंगे। यह वंदे भारत देश और अप्रैल महीने में संचालित पांचवीं ट्रेन है। इसके बाद 11 बजे प्रधानमंत्री तिरुवनंतपुरम में सेंट्रल स्टेडियम में 3200 करोड़ रुपए से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर बाद शाम को 4 बजे नमो चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान का दौरा करेंगे।







— ANI (@ANI) April 25, 2023





मोदी के दिनभर के कार्यक्रम





पीएम मोदी मंगलवार, 25 अप्रैल शाम को लगभग 4.30 बजे वे दादर और नगर हवेली सिल्वासा में 4850 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएम मोदी शाम 6.10 बजे दमन में रोड शो करेंगे। इसके बाद शाम 6.30 बजे प्रधानमंत्री दमन में देवका सीफ्रंट का उद्घाटन करेंगे। बता दें कि पीएम मोदी सोमवार, 24 अप्रैल से ही दो दिवसीय दौरे पर केरल पहुंचे हुए हैं। सोमवार को पीएम मोदी ने केरल के अलग-अलग चर्च के पादरियों से मुलाकात की। पीएम मोदी ने कोच्चि में रोड शो भी किया। उन्होंने अलग-अलग मुद्दों को लेकर राज्य की दो मुख्य पार्टियों सत्ताधारी माकपा और विपक्षी कांग्रेस पर भी निशाना साधा।





ये भी पढ़ें...











publive-image





मोदी ने जारी कीं वॉटर मेट्रो की तस्वीरें





पीएम मोदी ने वॉटर मेट्रो की सोमवार, 24 अप्रैल को तस्वीरें जारी की थीं। उन्होंने बताया कि कोच्चि वाटर मेट्रो शहर के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने में अहम साबित होगी। इस परियोजना को केरल के लिए ड्रीम प्रोजेक्ट कहा जा रहा है। मोदी मंगलवार, 25 अप्रैल को केरल में भारत की पहली ‘वॉटर मेट्रो रेल सेवा’ का लोकार्पण करेंगे। ये सेवा ऐसे शहरों के लिए बेहद उपयोगी मानी जा रही है, जहां पारंपरिक मेट्रो रेल में कई बाधाएं हैं। 





वॉटर मेट्रो रेल सेवा की कुछ खास जानकारियां







  • कोच्चि वॉटर मेट्रो शहर के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने में अहम साबित होगी। करीब 1,136 करोड़ रुपए की परियोजना को केरल के लिए ड्रीम प्रोजेक्ट कहा जा रहा है। यह शहर में सार्वजनिक परिवहन और पर्यटन के जरिए आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दे सकेगा। 



  • वॉटर मेट्रो कोच्चि और आस-पास के दस द्वीपों के बीच शुरू हो रही है। पहले चरण में कोच्चि वॉटर मेट्रो हाईकोर्ट-वाइपिन टर्मिनल और विट्टिला-कक्कनाड टर्मिनल के बीच शुरू होगी


  • वॉटर मेट्रो पर सफर के लिए न्यूनतम किराया 20 रुपए है, जो लोग नियमित यात्री होंगे वह बस या लोकल ट्रेन की तरह साप्ताहिक और मासिक पास भी ले सकते हैं। इसका साप्ताहिक किराया 180 रुपए, जबकि मासिक 600 रुपए। वहीं, त्रैमासिक किराया 1,500 रुपए होगा। इतना ही नहीं यात्री कोच्चि मेट्रो ट्रेन और वॉटर मेट्रो में एक ही स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल कर सफर कर सकेंगे। टिकट बुक करने के लिए आप कोच्चि वन ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।


  • वॉटर मेट्रो के रूप में चलाई जाने वाली बोट्स को कोचिन शिपयार्ड लिमिटेड ने बनाया है। इस प्रोजेक्ट को केरल की सरकार ने जर्मनी की KFW के साथ मिलकर फंड किया है। करीब 1,137 करोड़ रुपए इस पर खर्च हुए हैं।


  • वॉटर मेट्रो की शुरुआत पहले 8 इलेक्ट्रिक हाइब्रिड बोट्स से होगी, फिर बाद में इनकी संख्या बढ़ा दी जाएगी।


  • मेट्रो ट्रेन की तरह यह पूरी तरह वातानुकूलित होंगी और रोजाना 15 मिनट के अंतराल पर 12 घंटे तक सेवाएं देंगी। अभी शुरुआत में 23 नावें व 14 टर्मिनल हैं। वहीं, प्रत्येक मेट्रो में 50 से 100 यात्री बैठ सकते हैं। 




  • Vande Bharat train वंदे भारत ट्रेन water metro वाटर मेट्रो Today's program of PM Narendra Modi Modi in Kerala Modi will gift many schemes to Kerala पीएम नरेंद्र मोदी के आज कार्यक्रम मोदी केरल में मोदी केरल को कई योजनाओं की सौगात देंगे