मोदी 22 जून को अमेरिका जाएंगे, बाइडन के साथ मुलाकात-डिनर करेंगे, हिंद-प्रशांत मुद्दे पर बातचीत संभव

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
मोदी 22 जून को अमेरिका जाएंगे, बाइडन के साथ मुलाकात-डिनर करेंगे, हिंद-प्रशांत मुद्दे पर बातचीत संभव

NEW DELHI. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने अमेरिका की राजकीय यात्रा पर होंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाइस और भारतीय विदेश मंत्रालय ने बुधवार को इस यात्रा की पुष्टि कर दी है। इस दौरान पीएम मोदी 22 जून को राष्ट्रपति जो बाइडन व उनकी पत्नी जिल बाइडन के साथ आगवानी में रात्रि भोज का आयोजन किया जाएगा। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव के. जीन पियरे ने एक बयान जारी करके यात्रा की घोषणा की।





बयान में ये है शामिल





प्रेस सचिव ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा दोनों देशों के स्वतंत्र, मुक्त, समृद्ध तथा सुरक्षित हिंद-प्रशांत क्षेत्र की साझा प्रतिबद्धता तथा रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा तथा अंतरिक्ष आदि में सामरिक प्रौद्योगिकी साझेदारी को बढ़ाने के संकल्प को और प्रगाढ़ करेगी। दोनों नेता शिक्षा के क्षेत्र तथा लोगों के बीच संबंधों को आगे बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा करेंगे। नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने भी प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा की जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी अगले महीने अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर जाएंगे। मंत्रालय के बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी के लिए 22 जून को राजकीय भोज का आयोजन किया जाएगा।





ह‍िंद प्रशांत क्षेत्र के मुद्दे पर बात होने का संकेत





बता दें क‍ि व्हाइट हाउस ने पीएम मोदी की यात्रा को लेकर जो जानकारी दी है, उसमें ऐसा संकेत दिया गया है कि दोनों नेताओं के बीच होने वाली बातचीत में ह‍िंद प्रशांत क्षेत्र का मुद्दा केंद्र में होगा। इसके मुताबिक पीएम मोदी की यात्रा से ह‍िंद प्रशांत क्षेत्र को सभी देशों के लिए समान अवसर वाला और ज्यादा सुरक्षित व संपन्न बनाने को लेकर दोनों देशों की साझा प्रतिबद्धता को मजबूत करेगा। लेकिन, भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी सूचना में ह‍िंद प्रशांत क्षेत्र का जिक्र तक नहीं किया गया है।





ये भी पढ़ें...





वोटों की गिनती से पहले कैसे पता चलता है किसकी सरकार बनेगी.. कितने सटीक होते हैं एग्जिट पोल और ये ओपिनियन पोल से कैसे अलग?





पिछली बार 2014 में अमेरिका दौरे में गए थे मोदी





इससे पहले 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने द्विपक्षीय तथा बहुपक्षीय बैठकों में शामिल होने के लिए अमेरिका की 6 से अधिक यात्राएं की हैं, लेकिन यह पहली बार है कि उन्हें आधिकारिक यात्रा के लिए आमंत्रित किया गया है। यह एक प्रकार का विशेषाधिकार है जो अमेरिका के करीबी मित्रों तथा सहयोगियों को दिया जाता है। 



US President Joe Biden अमेरिका की राजकीय यात्रा पीएम मोदी का अमेरिकी दौरा Modi visits Ministry of External Affairs of India PM Modi US tour State visit to America मोदी की यात्राएं भारत का विदेश मंत्रालय अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडन