मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ा सकती है सैलरी, महंगाई भत्ता देने पर भी सरकार कर रही विचार

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ा सकती है सैलरी, महंगाई भत्ता देने पर भी सरकार कर रही विचार

NEW DELHI. मोदी सरकार जल्द ही अपने कर्मचारियों के हित में बड़ा फैसला ले सकती है। बताते हैं वर्ष 2023 की दूसरी छमाही के लिए डीए में बढ़ोतरी का ऐलान जल्द किया जा सकता है। इस बार सरकार डीए के साथ फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी कर सकती है। हालांकि, अभी तक इस मामले में आधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी गई है लेकिन अगर फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी का ऐलान होता है, तो कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में अच्छा इजाफा होगा। फिलहाल केंद्र सरकार के कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर 2.57 फीसदी मिलता है।





 कर्मचारी फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की कर रहे मांग





वर्तमान में 4200 रुपए ग्रेड पे के कर्मचारी को बेसिक सैलरी के रूप 15,500 रुपए मिलते हैं। इस तरह केंद्रीय कर्मी का कुल वेतन वेतन 15,500X2.57 रुपए या 39,835 रुपए होगा। छठे सीपीसी ने फिटमेंट फैक्टर में 1.86 फीसदी इजाफा करने की सिफारिश की थी। ऐसे में कर्मचारियों की मांग है कि फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68 फीसदी कर दिया जाना चाहिए। अगर सरकार यह मांग मान लेती है तो केंद्रीय सरकार कर्मियों का मौजूदा न्यूनतम वेतन जो वर्तमान में 18,000 रुपए है से बढ़कर 26,000 रुपए हो जाएगा।





ये भी पढ़ें...















पहली छमाही के लिए डीए में चार प्रतिशत की वृद्धि हुई थी





केंद्र सरकार ने इस साल की पहली छमाही के लिए भी डीए और डीआर में चार फीसदी का इजाफा कर 38 फीसदी से 42 फीसदी कर दिया था। अब अगर इसमें दूसरी छमाही के लिए भी चार प्रतिशत का इजाफा किया गया तो यह 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा। पिछले साल (2022) मार्च में कर्मचारियों के डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। उस समय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता या डीए 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया था। इसके बाद इसमें दो बार चार-चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई।





डीए बढ़ा तो बढ़ेगी सैलरी 





अब मुख्य सवाल है कि अगर डीए बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया जाता है तो इससे कर्मचारियों की सैलरी में कितना इजाफा होगा। इसे ऐसे समझते हैं। मान लीजिए कि किसी केंद्रीय कर्मी का बेसिक पे 18,000 रुपए है। वर्तमान में उसे 42 फीसदी के हिसाब डीए 7560 रुपए मिलता है। वहीं, अगर डीए बढ़कर 46 फीसदी कर दिया जाता है तो उसे 8280 रुपए मिलेगा। इस तरह से उक्त कर्मी की सैलरी में हर महीने 720 रुपए का इजाफा होगा। सामान्य तौर पर दूसरी छमाही के लिए डीए में बढ़ोतरी का ऐलान सरकार सितंबर या अक्टूबर में करती है, लेकिन सूत्रों के अनुसार इस बार अगस्त में सरकार यह ऐलान कर सकती है।



central government केंद्र सरकार Modi government मोदी सरकार Central Employees Salary Dearness Allowance Fitment Factor केंद्रीय कर्मचारी सैलरी महंगाई भत्ता फिटमेंट फैक्टर