चीन पर पहली बार बोले मोदी, बॉर्डर विवाद पर बताई तत्काल चर्चा की जरूरत

लोकसभा चुनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की मैग्जीन न्यूजवीक को दिए इंटरव्यू में चीन से साथ सीमा विवाद पर पहली बार खुलकर बात की।

author-image
Marut raj
New Update
Modi spoke on China for the first time said there is an urgent need for discussion on the border dispute द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भोपाल. भारत के चीन के साथ सीमा विवाद पर पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि दोनों देशों के बीच बॉर्डर पर लंबे समय से चल रहे विवाद पर तत्काल बात करने की जरूरत है। दोनों देश डिप्लोमैटिक और मिलिट्री लेवल पर पॉजिटिव बातचीत के जरिए शांति और स्थिरता कायम कर सकती है। अमेरिका की मैगजीन न्यूजवीक ( newsweek ) को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लिए चीन के साथ रिश्ते अहम हैं। मेरा मानना ​​है कि हमें अपनी सीमाओं पर लंबे समय से चल रहे विवाद पर तत्काल चर्चा करने की जरूरत है। भारत और चीन के बीच स्थिर और शांतिपूर्ण संबंध न केवल दोनों देशों के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए जरूरी है।

इमरान की कैद पर टिप्पणी से इनकार

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को पदभार ग्रहण करने पर बधाई दी है। भारत ने हमेशा अपने क्षेत्र में आतंक और हिंसा से मुक्त माहौल में शांति, सुरक्षा और समृद्धि को आगे बढ़ाने की वकालत की है। मोदी ने कहा कि इमरान खान की कैद के संबंध में कहा कि मैं पाकिस्तान के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी नहीं करूंगा।

राम लला की वापसी का सदियों से था इंतजार

इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा कि भगवान राम का अपनी जन्मभूमि पर वापस लौटने देश के लिए ऐतिहासिक क्षण था। यह सदियों की दृढ़ता और बलिदान का अंत था। जब मुझसे प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का हिस्सा बनने के लिए कहा गया, तो मुझे पता था कि मैं देश के 1.4 अरब लोगों का प्रतिनिधित्व करूंगा। देश के लोगों ने राम लला की वापसी के लिए सदियों से इंतजार किया था।

लोकतंत्र हमारे जीन्स में

इंटरव्यू में पीएम ने कहा कि हम लोकतंत्र हैं। इसलिए नहीं क्योंकि हमारा संविधान ऐसा कहता है, बल्कि इसलिए कि यह हमारे जीन्स में है। भारत लोकतंत्र की जननी है। दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के रूप में साल 2019 के लोकसभा चुनावों में 60 करोड़ से अधिक लोगों ने मतदान किया। अब से कुछ महीनों में 97 करोड़ से ज्यादा लोग वोट देने के अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे।

1.5 लाख रजिस्टर्ड मीडिया प्रकाशन

इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा कि हमारे पास लगभग 1.5 लाख रजिस्टर्ड मीडिया प्रकाशन और सैकड़ों समाचार चैनल हैं। भारत और पश्चिम में कुछ लोग ऐसे हैं, जिन्होंने भारत के लोगों के साथ अपनी भावनाओं और आकांक्षाओं को खो दिया है। वे मीडिया की स्वतंत्रता कम होने का दावा करते हैं।

Prime Minister Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यूजवीक newsweek