जम्मू-कश्मीर और बांग्लादेश में हिंदुओं पर हुए अत्याचार पर क्या बोले संघ प्रमुख मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने आज, 12 अक्टूबर को विजयादशमी के मौके पर नागपुर के रेशम बाग मैदान में शस्त्र पूजन किया। इसके बाद स्वयंसेवकों ने पथ संचालन किया।

Advertisment
author-image
Sourabh Bhatnagar
एडिट
New Update
'हिंदुओं पर अत्याचार'
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ( RSS ) के प्रमुख मोहन भागवत ने आज, 12 अक्टूबर को विजयादशमी के मौके पर नागपुर के रेशम बाग मैदान में शस्त्र पूजन किया। इसके बाद स्वयंसेवकों ने पथ संचालन किया। सभी स्वयंसेवक पारंपरिक गणवेश में बैंड के साथ परेड निकालते हुए नजर आए। इस दौरान संघ प्रमुख मोहन भागवत ने स्वयंसेवकों को संबोधित किया।

LIVE: इजरायल-हमास युद्ध में कौन-कौन झुलसेंगे और इससे कौन से संकट पैदा होंगे इसकी चिंता सबको- स्‍थापना दिवस पर RSS प्रमुख मोहन भागवत

जम्मू-कश्मीर और बांग्लादेश का जिक्र

भागवत ने कहा कि जम्मू-कश्मीर का चुनाव शांति पूर्वक हो गया। भारत कि साख और प्रतिष्ठा बढ़ी है। शासन और युवाओं के द्वारा देश कई क्षेत्र में आगे जा रहा है। उन्होंने कहा कि कुछ चुनौती भी सामने हैं। संघ प्रमुख का कहना है कि बांग्लादेश में उत्पात के कारण हिंदू समाज में जो अत्याचार हो रहे हैं। वो बार-बार दोहराए गए। वो सब (हिंदू) एक साथ आए इस लिए बच गए। 

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, हमारे पड़ोसी बांग्लादेश में जो हुआ? उसके कुछ तात्कालिक कारण हो सकते हैं, लेकिन जो लोग चिंतित हैं। वे इस पर चर्चा करेंगे। उस अराजकता के कारण हिंदुओं पर अत्याचार करने की परंपरा वहां दोहराई गई। पहली बार हिंदू एकजुट हुए और अपनी रक्षा के लिए सड़कों पर उतरे। 

अपनी सुरक्षा के लिए सड़कों पर उतरे हिंदू

उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में हुई अराजकता के कारण हिंदू समाज ने पहली बार एकजुट होकर अपनी सुरक्षा के लिए सड़कों पर उतरने का साहस दिखाया। उन्होंने इसे एक महत्वपूर्ण कदम बताया।

विश्वभर के हिंदुओं से की मदद की अपील

भागवत ने कट्टरपंथी मानसिकता के कारण अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचारों का जिक्र करते हुए कहा कि ऐसे हालात में न केवल हिंदू बल्कि सभी अल्पसंख्यक खतरे में हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया भर के हिंदुओं को उनकी मदद के लिए आगे आना चाहिए, और यह आवश्यक है कि भारत सरकार उनकी सहायता करे। उन्होंने कमजोर होने को अपराध बताया और एकजुट व सशक्त होने पर ज़ोर दिया।

इसके साथ ही आरएसएस चीफ ने कहा, इजरायल के साथ हमास का युद्ध जो छिड़ा इसकी चिंता से सभी चिंतित हैं। अपना देश आगे बढ़ रहा है। भारत आगे ना बढ़े ऐसा चाहने वाली शक्तियां भी दुनिया में हैं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ विजयादशमी पर भागवत बोले विजयादशमी पर निकलेंगे स्वयं सेवक विजयादशमी Mohan Bhagvat राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख डॉ मोहन भागवत hindi news Dussehra 2024