आज हों चुनाव तो कौन बनेगा PM ? नरेंद्र मोदी को लेकर जनता ने दिया साफ जवाब

'मूड ऑफ द नेशन' सर्वे के अनुसार लोकसभा चुनाव 2024 के बाद भी एनडीए को बढ़त मिल रही है। नरेंद्र मोदी अब भी जनता की पहली पसंद बने हुए हैं। सर्वे में 49% लोगों ने मोदी को पीएम के रूप में चुना, जबकि 22% ने राहुल गांधी को।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
mood of the nation survey
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

लोकसभा चुनाव 2024 में विपक्ष के अच्छे प्रदर्शन के बावजूद, केंद्र में एनडीए (NDA) गठबंधन की सरकार सफलतापूर्वक बन गई। सरकार बनने के कुछ ही महीनों बाद एक बार फिर सवाल उठ रहा है कि अगर आज के हालात में चुनाव हों तो प्रधानमंत्री की कुर्सी किसे मिलेगी? आज तक (Aaj Tak) और सी-वोटर (C-Voter) के सर्वे ने जनता का मूड जानने की कोशिश की है।

इस 'मूड ऑफ द नेशन' (Mood of the Nation) सर्वे के अनुसार, अगर देश में अभी चुनाव होते हैं तो एनडीए को 44% वोट मिल सकते हैं, जबकि इंडिया (INDIA) गठबंधन को 40% और अन्य को 16% वोट मिलने की संभावना है। सीटों के मामले में, एनडीए को 299, इंडिया गठबंधन को 233, और अन्य को 11 सीटें मिल सकती हैं। यानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता बरकरार है। 

एनडीए को सर्वे में बढ़त

सर्वे के अनुसार, देश में एनडीए की सरकार बनने की संभावना अभी भी प्रबल है। बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों में एनडीए को 293 सीटें मिली थीं, जबकि इंडिया गठबंधन को 234 सीटें प्राप्त हुई थीं। वर्तमान सर्वेक्षण में, यदि अभी चुनाव होते हैं, तो एनडीए को 6 अतिरिक्त सीटें मिलने की संभावना है।

पीएम के रूप में नरेंद्र मोदी ही पसंद

'मूड ऑफ द नेशन' सर्वे के अनुसार, जनता की पहली पसंद अब भी नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ही हैं। सर्वे के अनुसार, 49% लोग नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं, जबकि 22% लोग राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को पीएम के रूप में पसंद करते हैं। हाल ही में, नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है।

देश की सबसे बड़ी समस्या क्या है?

सर्वे के दौरान, जनता से यह भी पूछा गया कि उनके अनुसार देश की सबसे बड़ी समस्या क्या है। 28% लोगों ने बेरोजगारी (Unemployment) को सबसे बड़ी समस्या बताया, जबकि 19% लोगों ने महंगाई (Inflation) और 6% लोगों ने गरीबी (Poverty) और कृषि संकट (Agriculture Crisis) को मुख्य समस्याओं में गिना।

बीजेपी और कांग्रेस की स्थिति

सर्वे के अनुसार, बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच का अंतर सीटों के मामले में नजर आ रहा है। कांग्रेस 2024 के चुनावों में 100 का आंकड़ा पार नहीं कर पाई थी, लेकिन सर्वे के अनुसार, अगर अभी चुनाव होते हैं तो कांग्रेस 106 सीटें जीत सकती है। वहीं बीजेपी 244 सीटें प्राप्त कर रही है।

अगर मोदी नहीं तो कौन..!

अब बड़ा सवाल यह है कि नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) में उनके स्थान को कौन लेगा? लंबे समय से यह प्रश्न पार्टी के समर्थकों और आलोचकों के बीच उठता रहा है। नरेंद्र मोदी के बाद बीजेपी में प्रधानमंत्री पद का चेहरा कौन हो सकता है? 

अमित शाह मोदी के उत्तराधिकारी के रूप में सबसे आगे

सर्वेक्षण के अनुसार, 25% से अधिक लोगों ने अमित शाह (Amit Shah) को नरेंद्र मोदी का उत्तराधिकारी मानते हुए प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में चुना है। अमित शाह के बाद दूसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) रहे, जिन्हें 19% लोगों ने नरेंद्र मोदी के विकल्प के रूप में देखा और प्रधानमंत्री पद का दावेदार माना।

नितिन गडकरी का नंबर तीसरा 

तीसरे स्थान पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) रहे, जिन्हें 13% लोगों ने नरेंद्र मोदी के बाद प्रधानमंत्री पद के लिए उपयुक्त माना।

अन्य उम्मीदवारों में शिवराज सिंह और राजनाथ सिंह भी

इसके अलावा, सर्वेक्षण में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) को भी नरेंद्र मोदी का विकल्प मानने वाले लोगों की संख्या लगभग 5% रही। इन नेताओं को भी जनता प्रधानमंत्री पद के दावेदारों के रूप में देख रही है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

मूड ऑफ द नेशन सर्वे narendra modi राहुल गांधी नरेंद्र मोदी एनडीए गठबंधन Rahul Gandhi NDA Alliance Mood of the Nation Survey