बेटी की snapchat प्रोफाइल देख मां के उड़े होश, आरोपी गिरफ्तार

ऑनलाइन क्लास के लिए माता-पिता ने बेटी को स्मार्टफोन दिलाया था। एक दिन मां ने फोन चेक किया तो स्नैपचैट (snapchat) प्रोफाइल में बेटी की न्यूड फोटो और वीडियो देख उनके होश उड़ गए। पुलिस कैसे आरोपी तक पहुंची, आइए आपको बताते हैं...

author-image
BP shrivastava
New Update
snapchat.

स्कूली छात्रा को अपना शिकार बनाने वाले सुभान अली को दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. स्कूली छात्रा को अपना शिकार बनाने वाले सुभान अली को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है । 27 साल के सुभान को उत्तराखंड से गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के मुताबिक आरोपी ने जाली आईडी से स्नैपचैट ( snapchat ) पर अपनी प्रोफाइल बनाई और इसी ID से स्कूली छात्रा से दोस्ती कर उसके साथ ट्रुथ एंड डेयर गेम ( Truth and Dare Game ) खेलना शुरू किया।

आरोपी गेम के नाम पर पीड़िता को झांसे में लिया

पुलिस ने बताया कि छात्रा समझ ही नहीं पाई कि वो साइबर ठग के चंगुल में फंसती जा रही है। फिर गेम के नाम पर आरोपी ने पीड़िता से उसकी कुछ आपत्तिजनक तस्वीरें लीं। दरअसल, आरोपी ने गेम के नाम पर पीड़िता को अपने झांसे में लिया था और फिर उसे डेयर दिखाने को कहता, जिसके बाद आरोपी ने पीड़िता के न्यूड फोटो और तस्वीरें लीं। 

20 फरवरी को पुलिस को मिली शिकायत

इस बात की शिकायत पुलिस को 20 फरवरी को मिली। बेटी के पिता साउथ वेस्ट जिले के साइबर थाने पहुंचे और शिकायत दर्ज कराई कि उनकी बेटी को कोई शख्स धमकी दे रहा है। उसे डरा धमका कर ब्लैकमेल कर रहा है। पिता की शिकायत पर पुलिस ने केस दर्ज किया और मामले की जांच शुरू की।

ऐसे हुआ मामले का खुलासा

बताया जा रहा है कि ऑनलाइन क्लास की वजह से माता-पिता ने अपनी बेटी को स्मार्टफोन दिया हुआ था। एक दिन बच्ची की मां ने अपनी बेटी का फोन चेक किया तो स्नैपचैट प्रोफाइल में बेटी की न्यूड फोटो और वीडियो देखे तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई।  

नकली आईडी पर बनाई गई प्रोफाइल

साउथ वेस्ट जिले के डीसीपी रोहित मीणा ने बताया कि शिकायत मिलते ही दिल्ली पुलिस ने तुरंत इस मामले में पॉक्सो और 354 की धारा के तहत FIR दर्ज की। आरोपी को जल्द से जल्द पकड़ने के लिए एक स्पेसिफिक टीम बनाई। दिल्ली पुलिस की टीम ने सबसे पहले आरोपी के सोशल मीडिया प्रोफाइल की जांच की तो पता चला यह प्रोफाइल नकली आईडी पर बनी है।

आरोपी उत्तराखंड के उधम सिंह नगर से गिरफ्तार

इसके बाद पुलिस ने टेक्निकल फुटप्रिंट के जरिए पता लगाया की आरोपी उतररखंड के उधम सिंह नगर में है। इसके बाद दिल्ली पुलिस की एक टीम तुरंत उत्तराखंड के उधम सिंह नगर पहुंची और फिर वहां पर अलग-अलग इलाकों में रेड करने के बाद पुलिस की टीम 27 साल के सुभान अली तक पहुंची और उसे गिरफ्तार कर लिया। 

आरोपी के मोबाइल की फॉरेंसिक जांच करवा रही पुलिस

पुलिस ने आरोपी के स्मार्टफोन को भी जब्त कर लिया है, जिससे वह स्नैपचैट की आईडी चलाया करता था। दिल्ली पुलिस आरोपी के मोबाइल की फॉरेंसिक जांच करवा रही है, ताकि यह पता लग सके की सुभान ने दिल्ली की इस पीड़ित छात्रा के अलावा और किसी छात्र को ब्लैकमेल तो नहीं किया था।

snapchat ट्रुथ एंड डेयर गेम Truth and Dare Game