मध्यप्रदेश देश का चौथा राज्य, जहां पेट्रोल के रेट सबसे ज्यादा, बीजेपी शासित स्टेट महाराष्ट्र भी पेट्रोल रु.+100

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश देश का चौथा राज्य, जहां पेट्रोल के रेट सबसे ज्यादा, बीजेपी शासित स्टेट महाराष्ट्र भी पेट्रोल रु.+100

BHOPAL. पीएम नरेंद्र मोदी के बयान 'बीजेपी शासित राज्यों में पेट्रोल के रेट 100 रु. से कम', के बाद खास तौर से एमपी में सियासत खूब गरमाई थी और अब लोकसभा में भी यह साफ हो गया है कि बीजेपी शासित राज्य मध्यप्रदेश चौथा ऐसा राज्य हैं जहां पेट्रोल के दाम सबसे ज्यादा हैं। इससे पीएम मोदी के भोपाल में 27 जून को दिए बयान की खुद-ब-खुद चुगली हो रही है। देश में सबसे महंगा पेट्रोल आंध्रप्रदेश (अमरावती) में 111.87 रु. और चौथे नंबर पर सबसे महंगा मध्यप्रदेश (भोपाल) में 108.65 रुपए प्रति लीटर है। जबकि मप्र से सस्ता पेट्रोल राजस्थान में बिक रहा है। 



संसद में पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने क्या कहा



संसद में राजस्थान के चुरू से सांसद राहुल कस्वां ने पेट्रोलियम उत्पादों की एक समान कीमतें लागू करने को लेकर सवाल किया। इस पर पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की दरें बाजार आधारित हैं। पेट्रोल की सर्वाधिक कीमत आंध्रप्रदेश के अमरावती में हैं। दूसरे नंबर पर केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम, तीसरे पर तेलंगाना का हैदराबाद और चौथे स्थान पर मध्यप्रदेश का भोपाल आता है। इसी क्रम में पांचवें स्थान पर राजस्थान का जयपुर है।



पीएम नरेंद्र मोदी ने 27 जून को भोपाल में क्या कहा था



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (27 जून 2023) को 'मेरा बूथ सबसे मजबूत' कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि विपक्षी दल पेट्रोल पर हाय- हाय करते हैं। केंद्र ने दो साल में दो बार एक्साइज ड्यूटी कम की, लेकिन, ज्यादातर राज्यों में जहां बीजेपी नहीं है, वहां राजनीतिक दलों ने इस कटौती का लाभ जनता में ट्रासंफर नहीं किया। इन राज्यों ने अपने राज्य का वैट बढ़ाकर जनता से वसूली का अभियान चलाए रखा। सभी कार्यकर्ता से मेरी अपील है कि अपने-अपने बूथ पर ऐसे पर्चे बांटें और जनता को बताएं कि देखो बीजेपी शासित राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दाम 100 रु. से कम हैं।



एमपी और बीजेपी शासित महाराष्ट्र में भी पेट्रोल 100 रु. से ज्यादा



देश में बीजेपी शासित प्रमुख राज्यों में पेट्रोल के रेट मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र दोनों ही राज्यों में 100 रुपए से ज्यादा हैं। एमपी की राजधानी भोपाल में पेट्रोल 108.65 रुपए और महाराष्ट्र के मुंबई में 106.31 रुपए प्रति लीटर है। इसके अलावा बीजेपी शासित गुजरात, हरियाणा, उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड की राजधानियों में पेट्रोल के रेट जरूर 100 रुपए प्रति लीटर से कम हैं।



बीजेपी शासित प्रमुख राज्यों में पेट्रोल के रेट (प्रति लीटर)









प्रदेश


 राजधानी/ शहर


पेट्रोल रेट





मध्यप्रदेश  


  भोपाल


108.65





महाराष्ट्र 


  मुंबई  


 106.31





गुजरात 


  अहमदाबाद 


 96.42





हरियाणा 


   चंडीगढ़  


 96.20





उत्तरप्रदेश 


   लखनऊ  


 96.57





उत्तराखंड 


   देहरादून 


 94.94






आंध्रप्रदेश के अमरावती में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल (प्रति लीटर)









प्रदेश  


 राजधानी 


 पेट्रोल  


 डीजल





आंध्रप्रदेश


अमरावती


111.87 


99.61





केरल 


तिरुवनंतपुरम  


 109.73  


 98.53





तेलंगाना 


हैदराबाद 


109.66


 97.82





मध्यप्रदेश 


 भोपाल


108.65 


93.92





राजस्थान  


जयपुर  


 108.48 


 93.72  







 


National News नेशनल न्यूज Petrol rate in BJP ruled states Rs. Less than MP is the fourth state where petrol is the most expensive what did PM Modi say on petrol politics heated up on petrol बीजेपी शासित राज्यों में पेट्रोल के रेट 100 रु. से कम एमपी चौथा राज्य जहां पेट्रोल सबसे महंगा पेट्रोल पर पीएम मोदी ने क्या कहा पेट्रोल को लेकर राजनीति गरमाई