मध्य प्रदेश-उत्तर भारत में फिलहाल ठंड से राहत नहीं, 20 को आने वाला वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बारिश करा सकता है

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
मध्य प्रदेश-उत्तर भारत में फिलहाल ठंड से राहत नहीं, 20 को आने वाला वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बारिश करा सकता है

NEW DELHI/BHOPAL. मध्य प्रदेश समेत उत्तर भारत में अभी कड़ाके की ठंड जारी रहेगी। भोपाल के मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला के मुताबिक, मध्य प्रदेश में तापमान कम है, हवाएं चल रही हैं, लिहाजा ठंड का अहसास ज्यादा हो रहा है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 18 जनवरी को आ चुका है, इससे टेम्परेचर में इजाफा होगा, लेकिन ठंड बरकरार रहेगी। 20 जनवरी को दूसरा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आ रहा है। इससे बादल होंगे और बारिश भी हो सकती है। इस कारण दिन में तापमान में गिरावट और ठंड का असर ज्यादा दिखेगा। कुल मिलाकर कह सकते हैं कि जनवरी में अच्छी ठंड पड़ेगी।





मौसम विभाग के मुताबिक, जबलपुर, छतरपुर, उमरिया, सागर, दतिया, रायसेन, ग्वालियर और रतलाम में शीतलहर चली। मध्य प्रदेश में सबसे कम टेम्परेचर 2.2 डिग्री सेल्सियस दतिया में दर्ज किया गया।





मध्य प्रदेश में 18 जनवरी को तापमान

















जिला



तापमान (डिग्री सेल्सियस में)









धार



6.2









ग्वालियर



2.3









गुना



4.5









भोपाल



7.2









इंदौर



8.6









रायसेन



3.6









राजगढ़



4.4









रतलाम



5.2









जबलपुर



5.7









दमोह



5.0









खजुराहो



3.0











भोपाल में अब तक जनवरी में एक बार रात का पारा 11 डिग्री के पार





भोपाल में इस बार कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस साल जनवरी में सिर्फ एक बार (13 जनवरी) ही रात का पारा 11 डिग्री के पार पहुंचा। 23 साल में पहली बार मिनिमम टेम्परेचर जनवरी के शुरुआती 16 दिनों में 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम रहा। 17 दिन में से 15 दिन तक तो रात का तापमान 9 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर नहीं गया। इससे पहले 2011 में मिनिमम टेम्परेचर दो दिन 11 डिग्री सेल्सियस रहा था। इस बार जनवरी में न्यूनतम तापमान 7 और 8 डिग्री के बीच बना रहा। 16-17 जनवरी की दरमियानी रात पारा 7.6 डिग्री रहा, जबकि मंगलवार दिन में यह 21.3 डिग्री रिकॉर्ड हुआ।





दिल्ली-एनसीआर में हो सकती है बारिश





दिल्ली-एनसीआर में इस हफ्ते के अंत में आंधी-बारिश और ओले पड़ने की चेतावनी जारी की गई है। दिल्ली में 17 जनवरी को मिनिमम टेम्परेचर 2.4 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, जम्मू, हिमाचल प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में 23 और 24 जनवरी को तेज हवाएं चल सकती हैं। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण 19 जनवरी को घना कोहरा और रात के समय हल्की बारिश होने की संभावना है।



cold in MP weather news वेदर न्यूज MP India Weather Forecast एमपी-भारत में मौसम का अनुमान मध्य प्रदेश में ठंड Temperature Dip in MP India एमपी भारत में तापमान गिरा