MP Weather : Nautapa 25 से , 45 डिग्री पार होगा पारा , ज्योतिषियों ने क्या बताए उपाय, जान लीजिए आप

MP Weather सूर्य के 15 दिनों के लिए रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश के साथ ही नौतपा प्रारंभ हो जाता है। शुरुआती नौ दिनों को नौतपा कहा जाता है। ज्योतिष के अनुसार सूर्य की स्थिति को कुंडली में मजबूत करने नौतपा में आदित्य हृदय स्रोत का पाठ करना शुभ माना जाता है।

Advertisment
author-image
Marut raj
एडिट
New Update
MP Weather Report Nautapa 2024 द सूत्र नौतपा 2024
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

mp weather report  इस साल नौतपा 25 मई से शुरू हो रहा है , जो 2 जून तक चलेगा। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि इस दौरान मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्साें में तापमान 45 डिग्री के आसपास रह सकता है। वहीं, ज्योतिष के हिसाब से देखा जाए तो नौतपा उस समय में होता है, जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश कर जाता है। नौतपा हर साल नौ दिनों के लिए मई और जून महीने के बीच में लगता है। जैसे ही सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है, वैसे धरती का तापमान बढ़ जाता है। इस समय में सूर्य देव धरती पर आग की बारिश करते हैं। नौतपा के समय में सूर्य देव की पूजा की जाती है। इसके साथ ही उनको जल भी अर्पित किया जाता है।

सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश के साथ शुरू होता है नौतपा

इस साल नौतपा 25 मई से शुरू होकर 2 जून तक रहने वाला है। 25 मई को सुबह 3 बजकर 16 मिनट पर सूर्य ग्रह रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। वह 2 जून तक इसी नक्षत्र में रहेंगे और इसके बाद मृगशिरा नक्षत्र में जाएंगे। सूर्य देवता जब तक रोहिणी नक्षत्र में होंगे, तब तक नौतपा लगा रहेगा। सूर्य 15 दिनों के लिए रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है। शुरुआती नौ दिनों को नौतपा कहा जाता है, क्योंकि इस दौरान सूर्य पृथ्वी पर लंबवत पड़ता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, नौतपा के दौरान जिस इलाके में बारिश होती है, उसे नौतपा का गलना कहते हैं। मान्यता है कि जहां बारिश होती है, वहां बारिश के मौसम में कम बारिश होती है।

नौतपा में इन चीजों का करें दान

ज्योतिष के अनुसार नौतपा के समय में जरूरमंदों को पानी का दान करें और राहगीरों को पानी पिलाएं। नौतपा के समय लोगों में शरबत बांटें। नौतपा में घड़े का दान कर सकते हैं। इस दौरान चीनी, गुड़ का दान करने से घर में खुशहाली आती है।

आदित्य हृदय स्रोत का पाठ करना शुभ

 नौतपा ( Nautapa Importance ) के समय में नौ दिनों तक बहुत भीष्ण गर्मी पड़ती है। इस समय में दोपहर के समय में नहीं निकलना चाहिए। इस समय में सूर्य की स्थिति को कुंडली में मजबूत करने के लिए सूर्य देवता को हर रोज सुबह उठकर जल अर्पित करें। इसके साथ ही आदित्य हृदय स्रोत का पाठ करना भी शुभ माना जाता है।

पिछले साल कैसा रहा नौतपा

मध्य प्रदेश में 2023 में नौतपा 25 मई से शुरू हुआ था। हालांकि, मार्च, अप्रैल और मई में बारिश होने की वजह से नौतपा के दौरान अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंच सका था। मौसम की चाल को देखते हुए यह भी लग रहा था कि नौतपा वैसा नहीं तपेगा जैसा इसके बारे में कहा जाता है। मध्य प्रदेश में नौतपा के दौरान ज्यादातर जिलों में आंधी के साथ बारिश भी हुई थी। नौतपा 2024 नौतपा 2023 नौतपा कब से लग रहा है नौतपा 2025 नौतपा कब शुरू होगा नौतपा ज्योतिष एमपी मौसम Nautapa 2025 date Nautapa 2024 date

Nautapa 2024 date Nautapa 2025 date नौतपा ज्योतिष नौतपा कब शुरू होगा नौतपा 2025 नौतपा कब से लग रहा है नौतपा 2024 एमपी मौसम नौतपा 2023 MP weather report MP weather