मुकेश अंबानी के बेटे अनंत और वीरेन मर्चेंट की बेटी राधिका की सगाई, सचिन-अक्षय कुमार समेत कई सेलेब्स पहुंचे

author-image
Vijay Choudhary
एडिट
New Update
मुकेश अंबानी के बेटे अनंत और वीरेन मर्चेंट की बेटी राधिका की सगाई, सचिन-अक्षय कुमार समेत कई सेलेब्स पहुंचे

Mumbai. अंबानी परिवार में जश्न का माहौल है। बिजनेस टायकून मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी की सगाई बिजनेसमैन वीरेन मर्चेंट की बेटी राधिका के साथ गुरुवार को हो गई। मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया में गोल धना और चुनरी विधि की रस्में निभाई गईं। ये रस्में गुजराती हिंदू परिवारों में पीढ़ी-दर-पीढ़ी चली आ रही हैं। इस मौके पर अंबानी परिवार के सदस्यों ने एक सरप्राइज डांस परफॉर्मेंस दी, जिसे नीता अंबानी ने लीड किया।



publive-image



चाचा अनिल चाची टीना समेत कई दिग्गज हुए शामिल



अनंत की शादी में उनके चाचा अनिल अंबानी और चाची टीना अंबानी भी पहुंचे। वे दोनों पारंपरिक ड्रेस में ही नजर आए। इसके साथ ही स्पोर्ट्स और बॉलीवुड के कई सितारों ने भी शिरकत की। इनमें सचिन तेंदुलकर, अक्षय कुमार, ऐश्वर्या राय, श्रेया घोषाल समेत कई दिग्गज शामिल थे।



पिछले साल हुआ था रोका



एक दिन पहले बुधवार को ही कपल ने मेहंदी सेरेमनी सेलिब्रेट की। दोनों का रोका पिछले साल 29 दिसंबर को राजस्थान के नाथद्वारा में श्रीनाथजी मंदिर में हुआ था। सगाई कार्यक्रम में मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी पत्नी टीना अंबानी के साथ शामिल हुए। 



publive-image



सगाई के कार्यक्रम की ऐसी हुई शुरुआत



सगाई के कार्यक्रम की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले अनंत अंबानी की बहन ईशा अंबानी मर्चेंट हाउस गईं और उन्हें और राधिका को शाम के इवेंट के लिए निमंत्रण दिया। आरती और मंत्रोच्चार के बीच अंबानी परिवार ने मर्चेंट फैमिली का स्वागत किया।



अनंत और राधिका ने मंदिर में लिया आशीर्वाद



इसके बाद दोनों परिवार अनंत और राधिका को मंदिर ले गए जहां दोनों ने भगवान कृष्ण का आशीर्वाद लिया। इसके बाद सभी लोग सेरेमनी वेन्यू पर पहुंचे, जहां गणेश वंदना के साथ फंक्शन शुरू हुए। सबसे पहले लगन पत्रिका या शादी का निमंत्रण कार्ड पढ़ा गया।



publive-image



गोल धना और चुनरी विधि की रस्में निभाई गईं



यहीं पर गोल धना और चुनरी विधि की रस्में निभाई गईं। इसके बाद दोनों परिवारों ने एक-दूसरे को तोहफे दिए। फिर नीता अंबानी की अगुआई में अंबानी परिवार ने एक जबरदस्त सरप्राइज परफॉर्मेंस दिया, जिसे सभी ने खूब सराहा।

इसके बाद ईशा अंबानी ने रिंग सेरेमनी की शुरुआत का ऐलान किया। राधिका और अनंत ने अपने परिवारों और दोस्तों के सामने एक-दूसरे को अंगूठी पहनाई और सभी से आशीर्वाद लिया।



publive-image



गुजराती शादियों की खास रस्म है गोल धना



गोल धना का मतलब होता है गुड़ और धनिया के बीज। यह गुजराती परिवारों में शादी से पहले की एक रस्म होती है जिसमें लड़के के घर पर गुड़ और धनिया बांटा जाता है। दुल्हन के परिवार वाले मिठाइयां और तोहफे लेकर दूल्हे के घर आते हैं। इसके बाद दोनों एक-दूसरे को रिंग पहनाते हैं और बड़ों का आशीर्वाद लेते हैं।



publive-image



राधिका के पिता वीरेन का गुजरात से है नाता



राधिका के पिता वीरेन गुजरात के कच्छ के रहने वाले हैं। वे ADF फूड्स लिमिटेड के नॉन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर होने के साथ-साथ 'एनकोर हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड' के CEO और वाइस चेयरमैन हैं। राधिका ने अपनी स्कूली शिक्षा कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल और मुंबई के इकोले मोंडियल वर्ल्ड स्कूल से पूरी की। राजनीति और अर्थशास्त्र में न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया।



publive-image



कंपनी डायरेक्टर, क्लासिकल डांसर भी



ग्रेजुएशन के बाद राधिका इंडिया वापस आ गईं। वे अभी एनकोर हेल्थकेयर के बोर्ड में डायरेक्टर हैं। उन्हें ट्रैकिंग और स्विमिंग बहुत पसंद है। एक ट्रेंड इंडियन क्लासिकल डांसर भी हैं। राधिका ने मुंबई की श्री निभा आर्ट डांस अकादमी के गुरु भवन ठाकर के मार्गदर्शन में क्लासिकल डांसिंग की ट्रेनिंग ली है।



publive-image



राधिका को बचपन से जानते हैं अनंत



राधिका और अनंत बचपन से एक दूसरे को जानते हैं। अनंत ने USA में ब्राउन यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की और उसके बाद से जियो प्लेटफॉर्म्स और रिलायंस रिटेल वेंचर्स के बोर्ड में मेंबर के रूप में काम किया। वे वर्तमान में RIL के एनर्जी बिजनेस का नेतृत्व करते हैं।



ये सेलिब्रिटीज हुए शामिल



publive-image



publive-image



publive-image








नीता अंबानी सरप्राइज फैमिली डांस अनंत-राधिका की सगाई अंबानी परिवार में सगाई फंक्शन वीरेन मर्चेंट की बेटी की सगाई मुकेश अंबानी के बेटे की सगाई Nita Ambani surprise family dance Anant-Radhika engagement engagement function  Ambani family Viren Merchant daughter engagement Mukesh Ambani son engagement