राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल और अशोक हॉल का बदला नाम, प्रियंका गांधी ने जताई अपत्ति, जानें क्या होगा नया नाम ?

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन के दो महत्वपूर्ण हॉल दरबार हॉल और अशोक हॉल का नाम बदल दिया है। दरबार हॉल वह जगह है, जहां राष्ट्रीय पुरस्कार दिए जाते हैं ।आइए जानते है महामाहिम ने अब इन हॉल का नाम क्या रखा है...

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-07-25T162059.987
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के अंदर स्थित दरबार हॉल और अशोक हॉल का नाम बदल दिया गया है। राष्ट्रपति भवन के द्वारा जारी की गई प्रेस रिलीज के मुताबिक, दरबार हॉल का नाम अब गणतंत्र मंडप और अशोक हॉल का नाम अशोक मंडप होगा। दरबार हॉल वह जगह है, जहां राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं, जबकि अशोक हॉल मूल रूप से एक बॉलरूम था। सरकार ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि दरबार जिसका तात्पर्य भारतीय शासकों और अंग्रेजों की अदालतों और सभाओं से है, भारत के गणतंत्र बनने के बाद प्रासंगिकता खो चुका है। बयान में कहा गया, गणतंत्र की अवधारणा प्राचीन काल से ही भारतीय समाज में गहराई से शामिल है, इसलिए इस 'गणतंत्र मंडप' इस जगह का एक सही नाम है।

दो साल पूरे होने पर राष्ट्रपति मुर्मू का फैसला

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने कार्यकाल के करीब दो साल बाद राष्ट्रपति भवन के दो हॉल का नाम बदला है। राष्ट्रपति भवन में 340 कमरे हैं। इनके अलावा कई विशाल हॉल हैं, इनमें दरबार हॉल भी है। इसी हॉल में सभी सरकारी आयोजन होते हैं। वहीं अशोक हॉल जिसमें औपचारिक बैठकें होती हैं। राष्ट्रपति, विदेशी राजदूतों के लेटर स्वीकार करती हैं। अब दोनों ही हॉल को क्रमशः गणतंत्र मंडप और अशोक मंडप के नाम से जाना जाएगा।

प्रियंका गांधी का पलटवार

दरबार हॉल का नाम बदले जाने के बाद कांग्रेस लीडर प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर पटलवार किया है। उन्होंने कहा, दरबार की कोई अवधारणा नहीं है, लेकिन 'शहंशाह' की अवधारणा है।

नाम बदलने पर सरकार ने दलीलें 

अशोक हॉल का नाम बदलने के फैसले पर सरकार ने कहा कि अशोक मंडप नाम भाषा में एकरूपता लाता है और अंग्रेजीकरण के निशान मिटाता है और इसके साथ ही अशोक शब्द से जुड़े मूल मूल्यों को भी बरकरार रखता है। इसके अलावा बयान में कहा गया है, अशोक शब्द का अर्थ है- वह व्यक्ति जो सभी कष्टों से मुक्त हो या किसी भी दुख से ना जुड़ा हो। इसके साथ ही, अशोक' का मतलब सम्राट अशोक से है, जो एकता और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व का प्रतीक हैं। भारत गणराज्य का राष्ट्रीय प्रतीक सारनाथ में अशोक का सिंह शीर्ष है। यह शब्द अशोक वृक्ष को भी संदर्भित करता है, जिसका भारतीय धार्मिक परंपराओं के साथ-साथ कला और संस्कृति में भी गहरा महत्व है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

sandeep mishr

 

Rashtrapati Bhavan राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन Mughal Garden of Rashtrapati Bhavan राष्ट्रपति भवन दरबार हॉल