नरेंद्र मोदी बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, सर्वे में 69% अप्रूवल रेटिंग पाकर किया पहला स्थान हासिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने हैं। मॉर्निंग कंसल्ट नाम की ग्लोबल डिसीजन इंटेलिजेंस फर्म ने दुनिया 25 देशों के प्रमुखों की अप्रूवल रेटिंग जारी की है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
modi
Listen to this article
00:00 / 00:00

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बन गए हैं। मॉर्निंग कंसल्ट नाम की ग्लोबल डिसीजन इंटेलिजेंस फर्म ( Global Decision Intelligence Firm ) ने दुनिया के 25 देशों के प्रमुखों की अप्रूवल रेटिंग जारी की है।

इस लिस्ट में 69% रेटिंग के साथ पीएम मोदी पहले स्थान पर हैं। आइए अब आपको बताते हैं कि इस लिस्ट में दूसरा स्थान किसने हासिल किया है।   

दूसरे स्थान पर कौन

आपको बता दें कि ग्लोबल डिसीजन इंटेलिजेंस फर्म की ओर से जारी की गई इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर मेक्सिकी राष्ट्रपति आंद्रे मैनुअल लोपेज ओब्राडोर हैं। उनकी अप्रूवल रेटिंग 60% रही।

हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन टॉप-10 नेताओं में भी शामिल नहीं हैं। 39% अप्रूवल रेटिंग के साथ वे 12वें नंबर पर रहे।  वहीं इस लिस्ट में 25 वां यानी आखिरी स्थान जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा को मिला। उनकी रेटिंग 16% रही।  

देखिए पूरी सूची...

list

पहले सर्वे में भी पीएम मोदी थे लोकप्रिय नेता

इससे पहले भी फरवरी में 78% की अप्रूवल रेटिंग के साथ पीएम मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने थे। जानकारी के मुताबिक मॉर्निंग कंसल्ट का यह सर्वे 30 जनवरी से 5 फरवरी के बीच जुटाए गए डेटा पर आधारित था। तब भी मेक्सिकी राष्ट्रपति आंद्रे मैनुअल लोपेज ओब्राडोर दूसरे स्थान पर थे। उनकी रेटिंग 64% थी। 

कैसे तैयार होती है अप्रूवल रेटिंग लिस्ट

ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग ट्रैकर वेबसाइट मॉर्निंग कंसल्ट के मुताबिक ये लिस्ट 8 से 14 जुलाई के बीच कलेक्ट किए डेटा पर आधारित है। आपको बता दें कि हर देश के 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को सर्वे करने के बाद सात दिन के औसत से अप्रूवल रेटिंग तय की जाती है।  

इन नेताओं के लोकप्रियता में गिरावट 

नई रेटिंग के मुताबिक जो बाइडेन 39% अप्रूवल रेटिंग के साथ 12वें नंबर पर रहे। कनाडा के पीएम जस्टिन  ट्रूडो 29% अप्रूवल रेटिंग के साथ 20वें स्थान पर और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉ को 20% अप्रूवल रेटिंग के साथ लिस्ट में 22वें स्थान पर रहे हैं। इससे ऐसा कहा जा सकता है कि इन तीन नेताओं की लोकप्रियता में गिरावट आ रही है।  

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

dolly patil

India PM Narendra Modi narendra modi Global Decision Intelligence Firm अप्रूवल रेटिंग नरेंद्र मोदी