Live Update : NEET UG की काउंसलिंग स्थगित, अमरनाथ यात्रा बारिश के कारण रुकी, हाथरस कांड में पहली बार भोले बाबा का बयान, ईरान के नए राष्ट्रपति का चुनाव

देश-दुनिया की तमाम बड़ी और जरुरी खबरों के लिए जुड़े रहिए द सूत्र के साथ। हम आपके लिए लाएंगे हर वो खबर जो आपको जानना जरुरी है, वो भी सबसे सटीक...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
एडिट
New Update
live Update

Live Update : मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC - Medical Counselling Committee) ने NEET UG की काउंसलिंग स्थगित कर दी है। साथ ही काउंसलिंग की कोई नई तारीख का ऐलान भी नहीं किया गया है। इस काउंसलिंग के जरिए देश भर के मेडिकल कॉलेजों में MBBS और BDS जैसे मेडिकल पाठ्यक्रमों में दाखिला मिलता है। 

8 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई  

NEET पेपर लीक मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुका है। 8 जुलाई को इस संबंध में सुनवाई होगी। पेपर में गड़बड़ियों के चलते कोर्ट में 26 याचिकाएं लगाई गई है। इन सभी की एक साथ सुनवाई होगी। 

----------------

भारी बारिश के चलते रुकी अमरनाथ यात्रा 

जम्मू-कश्मीर में ज्यादा बारिश के चलते अमरनाथ यात्रा रुक गई है। गुफा तक जाने वाले रास्ते में कल रात से रुक-रुककर बारिश हो रही है। ऐसे में यात्रियों को वापस बेस कैंप भेजा जाने लगा है। मौसम ठीक होने के बाद अमरनाथ यात्रा फिर से शुरू कर दी जाएगी। यात्रा की शुरुआत 29 जून को हुई थी। यह 19 अगस्त तक चलेगी। 

----------------

हिजाब का विरोध करने वाले पजशकियान ईरान के नए राष्ट्रपति बने

ईरान के नए राष्ट्रपति का चुनाव हो गया है। 5 जुलाई को हुए चुनावों में मसूद पजशकियान ने जीत दर्ज की। वे ईरान के 9वें राष्ट्रपति चुने गए हैं। पजशकियान ने कट्टरपंथी सईद जलीली को 30 लाख वोटों से मात दी है। पजशकियान ईरान में कुरान के टीचर हैं। वे शिया समुदाय के लोगों को पढ़ाते हैं।

----------------

हाथरस कांड में पहली बार भोले बाबा का बयान

बीते दिनों उत्तर प्रदेश के हाथरस में भोले बाबा के सत्संग में भगदड़ मचने से करीब 121 लोगों की मौत हो गई थी। घटना के बाद से भोले बाबा गायब थे। अब पहली बार भोले बाबा उर्फ सूरजपाल ने मामले में चुप्पी तोड़ी है। बाबा ने कहा- इस घटना के पीछे जो भी हैं उसे किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा। मैं अपने अनुयायियों से अपील करता हूं कि वो प्रशासन पर भरोसा रखें। दोषियों को जल्द ही सजा मिलेगी।

----------------

हाथरस भगदड़ का मुख्य आरोपी पुलिस की गिरफ्त में, आज होगी कोर्ट में पेशी

उत्तर प्रदेश के हाथरस में मची भगदड़ का मुख्य आरोपी पुलिस की गिरफ्त में आ गया है। बताया जा रहा है कि आरोपी देव प्रकाश मधुकर ने सरेंडर किया है। हादसे के बाद से वह फरार चल रहा था। उसके ऊपर 1 लाख रुपए का इनाम भी था। आज (6 जुलाई) को उसे कोर्ट में पेश किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार मुख्य आरोपी देव प्रकाश मधुकर को खोजते हुए पुलिस दिल्ली के एक अस्पताल में पहुंची थी। यहां आरोपी ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया।

----------------

ऋषि सुनक की पार्टी को 200 साल की सबसे करारी हार

ब्रिटेन में 14 साल बाद सत्ता परिवर्तन हुआ है ( UK election ) । ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को पिछले 200 साल की सबसे बड़ी हार झेलने को मिली है। हार के बाद पूर्व पीएम ने माफी मांगी। 

लेबर पार्टी को 650 सीटों वाले सदन में कुल  412 सीटें मिली है। अब लेबर पार्टी के 61 वर्षीय कीर स्टार्मर यूनाइटेड किंगडम के 58वें प्रधानमंत्री होंगे। उन्होंने अपनी कैबिनेट का भी गठन कर लिया है। एंजेला रेनर उप-प्रधानमंत्री होंगी। रेचल रीव्ज देश की पहली महिला वित्त मंत्री होंगी।

----------------

अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के घटके

अरुणाचल प्रदेश के केमांग पश्चिम में शनिवार सुबह 7.34 बजे भूकंप के तेज झटकें महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के अनुसार रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.2 रही। राहत की बात रही कि भूकंप से जान की कोई हानि नहीं हुई है। 

केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में कहा- NEET एग्जाम रद्द करना तर्कसंगत नहीं, कई कैंडिडेट्स का हित खतरे में पड़ जाएगा

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि NEET-UG एग्जाम को रद्द करना तर्कसंगत नहीं होगा। इससे यह परीक्षा देने वाले लाखों ईमानदार छात्र गंभीर खतरे में आ जाएंगे। केंद्र ने अदालत में दाखिल हलफनामे में कहा कि परीक्षा में हुई कथित अनियमितताओं या गड़बड़ियों की पूरी जांच करने के लिए CBI से कहा है।

NTA बोला- बड़ी गड़बड़ी नहीं हुई

NTA ने कहा कि एग्जाम के दौरान बड़े स्तर पर गड़बड़ियों और अनियमितताओं के दावे पूरी तरह से गलत और भ्रामक हैं। इनका कोई आधार नहीं है। NTA ने माना कि कथित गड़बड़ी केवल पटना और गोधरा केंद्रों में हुई थी। व्यक्तिगत उदाहरणों के आधार पर पूरी परीक्षा रद्द नहीं की जानी चाहिए।

आज से NEET काउंसलिंग शुरू

NEET एग्जाम 5 मई को हुआ था। इसके बाद पेपर लीक और गड़बड़ियों के आरोप लगे। 1563 स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क देने पर भी विवाद हुआ। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इन कैंडिडेट्स की परीक्षा रद्द कर दी और फिर से एग्जाम लिया। इसके बाद देश में 9 दिन में तीन बड़ी परीक्षाएं- NCET, UGC NET और CSIR UGC NET कैंसिल की गईं। आज से NEET काउंसलिंग शुरू हो रही है।

----------------

5 जुलाई के खास समाचार... 

हाथरस पीड़ितों से मिले राहुल गांधी  

राहुल गांधी ने हाथरस भगदड़ के पीड़ितों से मुलाकात की। सुबह वे पहले अलीगढ़ में पीड़ित परिवारों से मिले। यहां उन्होंने मृतकों के परिवारों का दर्द जाना और सहायता का आश्वासन दिया। इसके बाद नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी हाथरस पहुंचे। यहां भी उन्होंने पीड़ितों से मुलाकात की। नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद यह राहुल गांधी का पहला उत्तर प्रदेश दौरा है। 

देखें राहुल गांधी का हाथरस पीड़ितों से मुलाकात का वीडियो- 

जेल में बंद अमृतपाल और राशिद इंजिनियर आज लेंगे सांसद पद की शपथ

जेल में बंद निर्वाचित सांसद अमृतपाल सिंह और राशीद इंजीनियर आज लोकसभा में बतौर सांसद शपथ लेंगे। दोनों को शपथ लेने के लिए कोर्ट से पैरोल मिली है। 

अमृतपाल सिंह पंजाब के खडूर साहिब से लोकसभा चुनाव जीतकर आया है। पंजाब में अलगाववादी गतिविधियों को बढ़ावा देने के आरोप में वह राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत असम के डिब्रूगढ़ जेल में बंद है।

राशिद इंजिनियर जम्मू-कश्मीर के बारामूला से चुनाव जीतकर आया है। टेरर फंडिंग के आरोप में वह दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है।



अदालत ने अमृतपाल और रशिद इंजिनियर को इस शर्त पर पैरोल दी है कि वे मीडिया से बात नहीं करेंगे। उनके परिवार के सदस्य भी मीडिया में कोई बयान नहीं दे सकते। 

 

ऋषि सुनक ने यूके के प्रधानमंत्री पद से दिया इस्तीफा

UK के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ( Rishi Sunak ) ने इस्तीफा दे दिया है। यूनाइटेड किंगडम में आम चुनाव के बाद एग्जिट पोल में उनकी कंजर्वेटिव पार्टी हारती नजर आ रही थी। पार्टी को 650 सीटों वाले सदन में महज 131 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं। जबकि लेबर पार्टी को एग्जिट पोल में 410 सीटें मिलने का अनुमान है। इस बीच ऋषि सुनक ने अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया। ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी पिछले 14 सालों से सत्ता में काबिज है। 

बारिश अमरनाथ यात्रा ईरान भूकंप अरुणाचल प्रदेश NEET सुप्रीम कोर्ट NTA हाथरस राहुल गांधी हाथरस भगदड़ अमृतपाल सिंह लोकसभा राशिद इंजीनियर शपथ rishi sunak ऋषि सुनक यूनाइटेड किंगडम में आम चुनाव