नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, दूसरे ओलंपिक में जीता सिल्वर

भारत के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत का नाम रोशन कर दिया है। उन्होंने लगातार दूसरे ओलंपिक में मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। उन्होंने सिल्वर मेडल जीता।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
एडिट
New Update
neeraj chopra
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Paris Olympics : नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने पेरिस ओलिंपिक में जेवलिन थ्रो (Javelin Throw) इवेंट में भारत को सिल्वर मेडल दिलाया है। 26 वर्षीय नीरज ने 89.45 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर दूसरा स्थान हासिल किया। इसके साथ ही, नीरज लगातार दो ओलिंपिक में मेडल जीतने वाले भारत के तीसरे एथलीट बन गए हैं। इससे पहले, रेसलर सुशील कुमार और शटलर पीवी सिंधु ने लगातार दो ओलिंपिक में मेडल जीते थे।

पाकिस्तान के अरशद नदीम को गोल्ड

इस इवेंट का गोल्ड मेडल पाकिस्तान के अरशद नदीम (Arshad Nadeem) ने जीता। उन्होंने 92.97 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर ओलिंपिक रिकॉर्ड कायम किया। अरशद के दो थ्रो 90 मीटर से अधिक रहे। ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने 88.54 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया।

सिल्वर मेडल जीतने के बाद, नीरज चोपड़ा दर्शकों के पास गए और एक दर्शक से तिरंगा मांगकर उसे ओढ़कर ग्राउंड का चक्कर लगाने लगे। उनकी इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "नीरज उत्कृष्टता का प्रतीक हैं। उन्होंने बार-बार अपनी प्रतिभा का परिचय दिया है।" नीरज की मां ने कहा, "हमारे लिए सिल्वर भी गोल्ड की तरह है, जिसने गोल्ड जीता वह भी मेरा बेटा ही है।" उनके पिता ने कहा, "इंजरी की वजह से थोड़ी परेशानी हुई, लेकिन नीरज का यह मेडल विनेश (Vinesh) के जज्बे को समर्पित है।"

हरियाणा का गोल्डन बॉय

दुनिया को अपने शानदार प्रदर्शन से चौंकाने वाले नीरज चोपड़ा का जन्म 24 दिसंबर 1997 को हरियाणा के पानीपत में एक किसान परिवार में हुआ है। नीरज ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पानीपत से पूरी की है। प्रारंभिक पढ़ाई को पूरा करने के बाद नीरज चोपड़ा ने चंडीगढ़ के कॉलेज में एडमिशन लिया और वहां से ग्रेजुएशन की डिग्री ली थी।

बढ़ते वजन से परेशान

परिवार में नीरज चोपड़ा सबसे ज्यादा दादी के लाडले हुआ करते थे। बचपन से ही दादी उन्हें हर दिन मलाई में बूरा या शक्कर मिलाकर 1 कटोरा दूध पिलाती थी। यहीं कारण था 12 साल की उम्र में ही नीरज का वजन 85 किलो हो गया था। नीरज के बढ़ते वजन से घर वाले काफी परेशान रहते थे।

भाला फेंकने का शौक

नीरज चोपड़ा का वजन 12 साल की उम्र में ही 85 किलो हो गया था। जिससे वे हमेशा परेशान था। दूसरी तरफ गांव के दूसरे बच्‍चे उनका मजाक बनाते थे, गोल्डन बॉय के चाचा वजन कम करने के लिए स्टेडियम ले जाने लगे,  लेकिन उनका मन को कहीं और लग रहा था। वहां पर दूसरे खिलाड़ियों को भाला फेंकते देखा था। यहीं से उन्हें भाला फेंक का शौक चढ़ा।  साल 2011 में पहली ही बार में 25 मीटर दूर भाला फेंककर सबको चौंका दिया था।

यूट्यूब को बनाया गुरु

नीरज ने शुरू से किसी से ट्रेनिंग नहीं ली थी। एक समय था जब नीरज के पास कोच नहीं था। तब भी गोल्डन बॉय ने हार नहीं मानी। मोबाइल पर यूट्यूब को अपना गुरु बनाकर भाला फेंकने की बारीकियां सीखते गए और मैदान पर जाने लगे। वीडियो देखकर अपनी कई कमियों को दूर किया। आर्थिक तंगी के कारण, नीरज के परिवार के पास अच्छी क्वालिटी की जैवलिन दिलाने के भी पैसे नहीं थे। लेकिन, सस्ती जैवलिन से ही अपनी प्रैक्टिस जारी को जारी रखा।

ट्रेनिंग के बाद जलवा

नीरज चोपड़ा की प्रतिभा को देखते हुए, सबसे पहले भाला फेंकने की कला पानीपत के कोच जयवीर सिंह ने उनको ट्रेनिंग दी थी। पंचकूला में उन्होंने 2011 से 2016 की शुरुआत तक ट्रेनिंग की थी। नीरज सिर्फ भाला ही नहीं बल्कि लंबी दूरी के धावकों के साथ दौड़ भी लगाते थे।

भाला फेंकने के रिकॉर्ड 

जकार्ता में साल 2018 में हुए हुए एशियन गेम्स में 88.06 मीटर का थ्रो मारकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया था। नीरज पहले ऐसे भारतीय हैं जिन्होंने एशियन गेम्स में गोल्ड जीत लिया है। एशियन गेम्स के इतिहास में जैवलिन थ्रो में अब तक भारत को सिर्फ 2 मेडल ही मिले हैं। साल 2018 में एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में शानदार प्रदर्शन करने के बाद नीरज कंधे की चोट का शिकार हो गए। लेकिन इसके बाद भी उन्होंने जोरदार वापसी करते पटियाला में आयोजित इंडियन ग्रांड प्रिक्स में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए 88.07 मीटर का थ्रो कर नया नेशनल रिकॉर्ड बना दिया।

ओलंपिक में गोल्ड जीतकर रचा इतिहास

टोक्यो ओलंपिक में भारत को एक गोल्ड की दरकरार थी। भारत के इस सूखे को खत्म करने का काम नीरज चोपड़ा ने किया। साल 2008 के बाद भारत की तरफ से गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए। नीरज चोपड़ा ने अपने अभी तक के करियर में कई पदक जीते हैं। विश्व चैंपियनशिप को छोड़कर उन्होंने सभी प्रमुख टूर्नामेंटों में पीले तमगे यानी गोल्ड जीते हैं।

अरशद नदीम भी हमारा लड़का...', नीरज चोपड़ा की मां के रिएक्शन ने जीता सबका दिल। देखें video

 

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Paris Olympics Neeraj Chopra नीरज चोपड़ा ने मेडल जीता पेरिस ओलंपिक 2024 vinesh fogat नीरज चोपड़ा