NEET EXAM 2024 : दर्जन भर से ज्यादा गिरफ्तारी, एक आरोपी का कबूलनामा, जानिए आरोपी ने क्या कहा

पटना पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए आरोपी आयुष ने अपना बयान दिया। उसने बताया कि उसे 4 मई को पटना के रामा कृष्णानगर थाने के खेमनीचक के लर्न हॉस्टल में ले जाया गया था। वहां उसे प्रश्न पत्र उत्तर सहित दिया गया और याद करने के लिए कहा गया था।

author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-06-14T152708.508.jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEET परीक्षा 2024 और उसका रिजल्ट लगातार सवालों के घेरे में है। पहले परीक्षा का पेपर लीक हुआ उसके बाद रिजल्ट में अधिक ग्रेस मार्क से NTA पर सवाल उठ रहे हैं, लेकिन नीट पेपर लीक मामले में केंद्र सरकार ने किसी तरह की धांधली होने से इनकार किया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि NEET परीक्षा में किसी प्रकार के भ्रष्टाचार या पेपर लीक का कोई सबूत नहीं मिला है।

बिहार में इस मामले में हुई कार्रवाई कुछ अलग ही कहानी बयां करती नजर आ रही है। बिहार पुलिस को इस मामले में जले हुए प्रश्न पत्र मिले थे। इसके साथ ही पुलिस ने दर्जन भर से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया था। अब एक आरोपी ने खुद अपनी गलती मान ली है। ऐसे में यह मामला और भी ज्यादा उलझता नजर आ रहा है।

NTA की विश्वसनीयता पर उठ रहे सवाल

बिहार के साथ पूरे देशभर में 5 मई को NEET की परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमें 24 लाख से ज्यादा केंडिडेट शामिल हुए थे। बिहार में पेपर लीक और सॉल्वर गैंग की गतिविधियों के चलते 19 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। इनमें से 14 लोग पटना से 4 पूर्णिया से और 1 गोपालगंज से गिरफ्तार किए गए। सभी आरोपी अन्य परीक्षार्थियों की जगह परीक्षा दे रहे थे। हालांकि, अब तक परीक्षा कराने वाली एजेंसी NIA इसे लेकर चुप है। ऐसे में जिस निकाय को केंद्रीय शिक्षा मंत्री विश्वसनीय बता रहे हैं, उसी की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

आरोपी आयुष का कबूलनामा आया सामने

पटना पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए आरोपी आयुष ने पुलिस के समक्ष अपना बयान दिया। उसने बताया कि उसे 4 मई को पटना के रामा कृष्णानगर थाने के खेमनीचक के लर्न हॉस्टल में ले जाया गया था। वहां उसे प्रश्न पत्र उत्तर सहित दिया गया और याद करने के लिए कहा गया था। आयुष ने कबूल किया कि परीक्षा के दौरान सभी प्रश्न हू-ब-हू मिले थे। उसके साथ 20-25 अन्य परीक्षार्थी भी मौजूद थे, जिन्हें प्रश्न पत्र उत्तर सहित दिया गया था और रटाया गया था।

इन आरोपियों की हो चुकी हैं गिरफ्तारी

नीट पेपर लीक मामले में जिन आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है उनमें सिकंदर यादवेन्द्र जिला-समस्तीपुर, रौशन कुमार, जिला-नालंदा, रीना कुमारी, जिला-समस्तीपुर, आशुतोष कुमार, जिला- पटना, बिट्टु कुमार, जिला-रोहतास, अखिलेश कुमार, जिला-पटना, आयुष कुमार, जिला-पटना, नीतीश कुमार, जिला-गया, अमित आनन्द, जिला-मुंगेर, अभिषेक कुमार, जिला-रांची झारखंड, अनुराग यादव, जिला-समस्तीपुर, अवधेश कुमार, जिला-रांची झारखंड (अभिषेक के पिता), शिवनंदन कुमार, जिला-गया, सोफिया, अमरावती, महाराष्ट्र, कमलेश, राजस्थान के जालोर जिले के सांचौर थाने के खाका राम गांव का निवासी, नीतीश कुमार, भोजपुर जिले के विहियां गांव का निवासी है।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

sandeep mishr

NEET NTA NEET परीक्षा 2024 आरोपी आयुष आयुष ने कबूल पेपर लीक और सॉल्वर गैंग केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान