NEET Paper Leak : अब सुप्रीम कोर्ट में 18 जुलाई को होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और NTA के हलफनामे पर बाकी लोगों को जवाब देने के लिए समय दिया है। मामले की पहली सुनवाई 8 जुलाई को हुई थी। इसके बाद 11 जुलाई यानी आज सुनवाई की डेट दी गई थी।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
 STYLESHEET THESOOTR - 2024-07-11T134112.745
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEET मामले में गड़बड़ी को लेकर याचिकाओं पर सुनवाई 18 जुलाई तक टाल दी गई है। कोर्ट ने केंद्र सरकार और NTA के हलफनामे पर बाकी लोगों को जवाब देने के लिए समय दिया है। कोर्ट ने 10 जुलाई की शाम तक NTA, केंद्र सरकार, CBI और रीटेस्ट की मांग कर रहे याचिकाकर्ताओं को हलफनामा दायर करने का समय दिया था।

CBI ने सुप्रीम कोर्ट में सीलबंद लिफाफे में सौंपी थी रिपोर्ट

NEET पेपर लीक मामले में CBI ने सुप्रीम कोर्ट में सीलबंद लिफाफे में जांच रिपोर्ट गुरुवार को दाखिल कर दी है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में एनटीए ने भी अपना जवाब दाखिल किया था। शिक्षकों द्वारा सीबीआई पर सवाल उठाया जा रहा है कि जब कोई गड़बड़ी हुई ही नहीं है तो हजारी बाग में जला हुआ पेपर क्या है? बता दें कि शिक्षकों का यह सवाल उस रिपोर्ट पर आया है, जिसमें सीबीआई ने बताया है कि पेपर हजारीबाग से चोरी हुए थे।

CBI ने बताया हजारीबाग से चोरी हुए थे पेपर

CBI की जांच में सामने आया है कि एनईईटी यूजी घोटाले से संबंधित पेपर हजारी बाग के ओएसिस स्कूल द्वारा लीक किया गया था। वहां पहुंचे कागजात के दो सेट की सील टूटी हुई थी और स्कूल का स्टाफ मामले को जानकारी निर्धारित लोगों को देने की बजाय चुप्पी साधे रहा। दरअसल, सीबीआई की जांच रिपोर्ट के आधार पर ही तय होगा कि नीट की परीक्षा दोबारा कराई जाएगी कि नहीं। 

कोई पेपर नहीं हुआ था गायब : NTA

NTA ने अपने जवाब में कहा कि पटना/हजारीबाग मामले में कोई प्रश्न पत्र गायब नहीं पाया गया। प्रत्येक प्रश्न पत्र में एक अद्वितीय क्रमांक होता है और उसे एक विशेष उम्मीदवार को सौंपा जाता है। साथ ही बताया गया कि कोई भी ताला टूटा हुआ नहीं मिला। एनटीए पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट में कुछ भी प्रतिकूल नहीं बताया गया। कमांड सेंटर में सीसीटीवी कवरेज की लगातार निगरानी की गई थी। इसलिए कोई अप्रिय घटना या पेपर लीक होने का कोई संकेत नहीं मिला था।

पेपर लीक मामले में अब तक 42 गिरफ्तारियां

देशभर में 4 जून के बाद से NTA के खिलाफ लगातार विरोध प्रदर्शन जारी हैं। केंद्र सरकार ने 22 जून को NEET केस की जांच CBI को सौंप दी। अब तक पेपर लीक केस की जांच 6 राज्यों तक पहुंच चुकी है। CBI ने बिहार से 2 और झारखंड से 5 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। गुजरात से भी 4 आरोपियों को रिमांड पर पूछताछ की जा रही है। 7 राज्यों से अब तक 42 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

sandeep mishr

NEET Paper Leak NEET-UG 2024 neet paper leak case neet ug 2024 paper leak नीट पेपर लीक neet paper leak 2024 NTA