NEET UG Exam Result 2024: SC का फैसला - काउंसलिंग पर रोक नहीं

नीट का मामला दिनोदिन गरमाता जा रहा है। हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक लगातार नीट री एग्जाम 2024 के लिए PIL लगाई जा रही हैं। NEET Grace Marks पर भी काफी याचिका लगी हैं। इस बीच Supreme Court ने बड़ा फैसला लिया है।

Advertisment
author-image
Aparajita Priyadarshini
New Update
ािूाै
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नीट (NEET) यूजी 2024 की परीक्षा के रिजल्ट को लेकर विवाद जारी है। इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने मामले में दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान परिणामों के आधार पर होने वाली काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है।

याचिकाकर्ता ने दलील दी कि पूरे मामले में पारदर्शिता नहीं बरती गई और हम इसको लेकर जवाब चाहते हैं। इस पर कोर्ट ने कहा कि हम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) से नोटिस जारी कर जवाब मांगते हैं और मामले की अगली सुनवाई जवाब आने के बाद 8 जुलाई को करेंगे।

छात्रों ने क्या आरोप लगाया है?

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 4 जून को नीट यूजी-2024 परीक्षा के परिणाम जारी किए थे और इसमें 67 छात्र टॉपर हैं। इसको लेकर छात्रों ने आरोप लगाया है कि रिजल्ट में व्यापक स्तर पर गड़बड़ी और अनियमितता हुई है। छात्रों ने इसके अलावा कहा कि पहले नंबर के 7 छात्र तो हरियाणा के एक ही सेंटर से आते हैं। मामले को लेकर कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दल भी केंद्र सरकार को घेर रहे हैं। 

क्या दावे किए जा रहे हैं, आइए समझते हैं

NTA की तरफ से जारी किए गए रिजल्ट में 67 कैंडिडेट्स ने 720 में से 720 मार्क्स पाए। एक साथ इतने कैंडिडेट्स के 100 फीसदी नंबर देखने के बाद सोशल मीडिया पर परीक्षा के रिजल्ट को लेकर सवाल खड़े किए जाने लगे। कहा गया कि रिजल्ट में कुछ गड़बड़ी हो सकती है। ये भी दावा किया गया कि एग्जाम में इतनी हाई कट ऑफ इससे पहले कभी नहीं आई।

एक ही सेंटर से कई टॉपर्स होने का दावा 

NEET UG परीक्षा को लेकर एक ही सेंटर से कई टॉपर्स होने का दावा भी किया जा रहा है। दावा है कि परीक्षा के टॉप 100 स्टूडेंट्स की लिस्ट में 8 स्टूडेंट्स ऐसे हैं जिनका सेंटर एक ही था। इसमें से 6 स्टूडेंट्स की रैंक 1 आई है। वहीं बाकी दो स्टूडेंट्स की 68वीं और 69वीं रैंक आई है। X पर शेयर किए गए स्क्रीनशॉट में बताया गया है कि सीरियल नंबर 62 से 69 तक सभी स्टूडेंट एक ही सेंटर के हैं। इनके रोल नंबर 2307010xxx से हैं। यानी शुरुआत के 7 डिजिट एक जैसे हैं। दावा है कि ये सी एक ही सेंटर के स्टूडेंट्स हैं। एक दावा ये भी है कि इन स्टूडेंट्स में से 7 के नाम के आगे उनका सरनेम नहीं लिखा हुआ है। जबकि बाकियों के साथ ऐसा नहीं है।

रिजल्ट ऑफिशियल डेट से पहले कैसे रिलीज कर दिया गया

NEET परीक्षा के रिजल्ट जारी किए जाने की टाइमिंग को लेकर भी सवाल खड़े किए जा रहे हैं। NTA पर आरोप लगाए जा रहे हैं कि रिजल्ट ऑफिशियल डेट से पहले कैसे रिलीज कर दिया गया? जबकि NTA ने 14 जून को ऑफिशियली रिजल्ट जारी करने की बात कही थी। इन सब के अलावा एग्जाम को लेकर कई और दावे किए जा रहे हैं।

 

neet scam नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) से नोटिस जारी NEET UG परीक्षा supreme court denied counseling NEET UG Exam Result