सुबह सोकर उठने के 1-2 घंटे के बीच कभी भी भूल से ना पिएं चाय या कॉफी, दिमागी रूप से हो सकते है आप परेशान

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
सुबह सोकर उठने के 1-2 घंटे के बीच कभी भी भूल से ना पिएं चाय या कॉफी, दिमागी रूप से हो सकते है आप परेशान

BHOPAL. ज्यादातर लोग सुबह उठने में आलस करते हैं। बहुत कम लोग हैं जो बिना अलार्म के या अलार्म बजते ही तुरंत उठ जाते हैं। सुबह उठते से वह चाय पीने लग जाते है। या फिर यूं कहे कि बिना चाय पीएं उनकी सुबह नहीं होती है। अगर आपको सुबह उठकर कॉफी या चाय पीने की लत है तो सुबह उठते ही ऐसा करने से बचें। सुबह उठते ही कॉफी-चाय पीने से आपकी बॉडी का नेचुरल कोर्टिसोल स्तर बिगड़ जाता है। वहीं चाय की दीवानगी तो लोगों के सिर चढ़कर बोलती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक करीब 69 प्रतिशत भारतीयों के दिन की शुरुआत चाय पीकर ही होती है। लेकिन क्या आप जानते है कि सुबह उठने के 1-2 घंटे के बीच कभी भी भूल से चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते है को आपको गंभीर बीमारी हो सकती है। 





सुबह उठने के 1-2 घंटे के बीच ना पीएं चाय-कॉफी





दरअसल खाली पेट चाय या कॉफी पीने से गैस, एसिडिटी और पेट से जुड़ी दिक्कतें तो होती ही हैं। साथ ही दिमागी रूप से भी आप परेशान होने लगते है। हाल ही में एक रिसर्च में बात साफ बताया गया है कि सुबह उठने के 1-2 घंटे बाद ही चाय या कॉफी पीना चाहिए। क्योंकि यह एसिड पैदा करता है जो आपके पेट को खराब भी कर सकता है। साथ ही पेट से जुड़ी गड़बड़ी भी हो सकती है। सुबह उठते हैं कि आपका स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का लेवल पहले से ही बढ़ा होता है और कैफीन पीने से यह बढ़ सकता है। सुबह उठने के 1-2 घंटे के बाद ही कैफीन पिएं। या फिर आप पहले सुबह कुछ खाएं इसके बाद ही चाय, कॉफी पिएं।





ये खबर भी पढ़िए....











हड्डियां कमजोर





खाली पेट चाय पीना काफी खतरनाक है। ये हमारी बॉडी को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है, जिससे हमारी हड्डियां कमजोर होती है।





एसिडिटी





खाली पेट चाय पीने से पेट भरा-भरा लगने लगता है और भूख खत्म हो जाती है। चाय ज्यादाल पीने से आपको गैस और एसिडिटी हो सकती है। अगर आपको खाली पेट चाय या कॉफी की लत है तो आज ही इसे छोड़ दें वरना दिक्कत हो सकती है। 





पोषण की कमी





खाली पेट चाय पीने से शरीर में धीरे-धीरे पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। इससे आपको भूख कम लगती है और फिर आप ज्यादा देर तक भूखे रहते हैं, जिससे आपकी बॉडी को एक सही पोषण नहीं मिल पाता है।  



 



Tea-Coffee right time to drink tea don drink tea after waking  morning best time to drink tea चाय चाय पीने का सही समय सुबह उठकर ना पीए चाय चाय पीने का बेस्ट टाइम