कारगिल के वीर शहीदों को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि , बोले- अग्निपथ का मकसद सेना को युवा बनाना , झूठ फैला रहा विपक्ष

कारगिल विजय दिवस पर पीएम मोदी ने लद्दाख में वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान, आतंकवाद, अग्निपथ योजना और विपक्ष को लेकर बातें रखी। 

Advertisment
author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
PM Modi Kargil
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख में वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। वह कारगिल वॉर मेमोरियल भी गए। इस दौरान उन्होंने सैनिकों को संबोधित किया और पाकिस्तान पर जमकर हमला किया। साथ ही उन्होंने अग्निपथ स्कीम को लेकर उठ रहे सवालों को लेकर विपक्ष पर भी निशाना साधा। पीएम ने कहा कि कारगिल विजय दिवस भारत के स्वाभिमान और गर्व का पर्व है। ये जीत किसी सरकार या दल की नहीं, बल्कि देश की जीत थी। ये जीत देश की विरासत है।

अग्निपथ योजना को लेकर बोले पीएम मोदी

सेना की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि डिफेंस सेक्टर में रिफॉर्म्स के लिए मैं भारत की आर्म्ड फोर्सेस की सराहना करना चाहता हूं, सेना का रिफॉर्म्स हमारी पहली प्राथमिकता है। अग्निपथ योजना इसका हिस्सा है। संसद में दशकों तक सेना को युवा बनाने पर चर्चा होती रहीं। कई कमेटियों में ये विषय उठा, लेकिन इस बदलाव की पहले इच्छा शक्ति नहीं दिखाई गई। 

सेना मतलब देशवासियों की सुरक्षा, शांति की गारंटी

पीएम मोदी ने सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी हमारी सेनाओं ने बीते वर्षों में कई साहसिक निर्णय लिए हैं। कुछ लोगों की मानसिकता यही थी कि सेना मतलब नेताओं को सलाम करना, परेड करना। हमारे लिए सेना मतलब, 140 करोड़ देशवासियों की आस्था करना, हमारे लिए सेना मतलब 140 करोड़ देशवासियों की शांति की गारंटी, हमारे लिए सेना मतलब देश की सीमाओं को सुरक्षा की गारंटी। अग्निपथ योजना के जरिए इसे हमने साकार किया है। दुर्भाग्य से इतने संवेदनशील विषय को कुछ लोगों ने राजनीति का विषय बना दिया है।

अग्निपथ को लेकर विपक्ष पर साधा निशाना

पीएम मोदी ने कहा कि अग्निपथ का लक्ष्य का सेनाओं को युवा बनाना है,अग्निपथ का लक्ष्य का सेनाओं को युद्ध के लिए निरंतर योग्य बनाए रखना है, दुर्भाग्य से राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े इतने संवेदनशील विषय को कुछ लोगों ने राजनीति का विषय बना दिया है। कुछ लोग सेना के इस रिफॉर्म में भी अपने व्यक्तिगत स्वार्थ में झूठ की राजनीति करते हैं। ये वहीं लोग हैं जिन्होंने सेनाओं में हजारों करोड़ के घोटाले करके हमारी सेनाओं को कमजोर किया। ये वहीं लोग हैं जो चाहते थे कि एयरफोर्स को कभी आधुनिक फायटर जेट ना मिल पाए, ये वहीं लोग हैं जिन्होंने तेजस फाइटर प्लेन को भी डिब्बे में बंद करने की तैयारी कर ली थी।

पीएम मोदी ने कहा कि सच्चाई ये है कि अग्निपथ योजना से देश की ताकत बढ़ेगी और देश का सामर्थ्यवान युवा भी मातृभूमि की रक्षा के लिए आगे आएगा। प्राइवेट सेक्टर और पैरामिलिट्री फोर्सेस में भी अग्निवीरों को प्राथमिकताएं देने की घोषणा की गई है। पीएम ने कहा, 'मैं तो हैरान हूं, कि कुछ लोगों की समझ और सोच को क्या हुआ है। ऐसा भ्रम फैला रहे हैं कि सरकार पेंशन के पैसे बचाने के लिए यह योजना लेकर आई है। मुझे ऐसे लोगों की सोच से शर्म आती है। 

वन रैंक वन पेंशन पर विपक्ष को घेरा

पीएम ने कहा कि इन लोगों ने वन रैंक वन पेंशन पर झूठ बोला। हमारी सरकार ने इसे लागू किया। ये वही लोग हैं, जिन्होंने वार मेमोरियल नहीं बनाया। सेना के जवानों को प्रर्याप्त बुलेट प्रूफ जैकेट भी नहीं दी। ये वही लोग हैं जो कारगिल विजय दिवस को भी नहीं मनाते हैं।

पाकिस्तान ने किया विश्वासघात

पीएम मोदी ने कहा कि कारगिल में हमने केवल युद्ध नहीं जीता था। लेकिन सत्य की भी जीत हुई है। उस समय भारत शांति के लिए कार्य कर रहा था, लेकिन पाकिस्तान ने विश्वासघात किया। पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी। पाकिस्तान ने अपने इतिहास से कुछ नहीं सीखा। पाकिस्तान आतंकवाद और छद्म युद्ध के सहारे खुद को प्रासंगिक प्रयास कर रहा है।

मेरे लिए दल नहीं देश सर्वोपरि 

पीएम मोदी ने कहा कि मेरे लिए दल नहीं देश सर्वोपरि है, मैं गर्व से कहना चाहता हूं कि सेनाओं द्वारा लिए गए इस फैसले का हमने सम्मान किया है। हम राजनीति के लिए नहीं, बल्कि राष्ट्रनीति के लिए काम करते हैं। पीएम ने कहा कि हमारे लिए राष्ट्र की सुरक्षा सर्वोपरि है, हमारे लिए 140 करोड़ की शांति सबसे पहले हैं। जो लोग देश के युवाओं को गुमराह कर रहे हैं, उनका इतिहास साक्षी है कि उन्हें सैनिकों की कोई परवाह नहीं है।

नापाक मंसूबे कभी कामयाब नहीं होंगे... 

पीएम ने कहा कि आज मैं उस मंच से बोल रहा हूं। यहां से आतंकवाद के आकाओं को मेरी आवाज सीधे सुनाई दे रही है। मैं उन्हें कह देना चाहता हूं कि उनके नापाक मंसूबे कभी कामयाब नहीं होंगे। दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। साथियों लद्दाख हो या फिर जम्मू कश्मीर विकास के सामने आ रही हर चुनौती को भारत परास्त करके ही रहेगा।

नए सपनों की बात कर रहा जम्मू कश्मीर

उन्होंने आगे कहा कि कुछ ही दिन बाद 370 को निरस्त हुए पांच वर्ष पूरे होने जा रहा है। आज जम्मू कश्मीर नए सपनों की बात कर रहा है। आज जम्मू कश्मीर में जी 20 जैसे सम्मेलन आयोजन कर रहा है। दशकों के बाद कश्मीर में सिनेमा घर खुले हैं। तीन दशकों के बाद श्रीनगर में ताजिया निकला है। जम्मू कश्मीर तेजी से शांति और सौहार्द के पथ पर आगे बढ़ रहा है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

पीएम मोदी पीएम मोदी ने शहीदों को श्रद्धांजलि अग्निपथ योजना पर बोले पीएम मोदी कारगिल विजय दिवस दिल्ली न्यूज