संसद में विजिटर्स एंट्री के लिए ट्रिपल लेयर सिक्योरिटी, नए सिस्टम में बायोमैट्रिक, QR कोड और स्मार्ट कार्ड अप्रूव कराना अनिवार्य

author-image
Rahul Garhwal
New Update
संसद में विजिटर्स एंट्री के लिए ट्रिपल लेयर सिक्योरिटी, नए सिस्टम में बायोमैट्रिक, QR कोड और स्मार्ट कार्ड अप्रूव कराना अनिवार्य

NEW DELHI. संसद में विजिटर्स के लिए एंट्री करना अब आसान नहीं होगा। संसद में घुसपैठ के बाद विजिटर्स एंट्री सिस्टम बदल दिया गया है। अब संसद में एंट्री के लिए ट्रिपल लेयर सिक्योरिटी से गुजरना होगा। नए सिस्टम में बायोमैट्रिक, QR Code और स्मार्ट कार्ड तीनों अप्रूव कराना अनिवार्य होगा। 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करने वाली हैं।

संसद में विजिटर्स को ऐसे मिलेगी एंट्री

पार्लियामेंट में एंट्री के लिए QR कोड अप्रूव कराना होगा। आपके मोबाइल फोन पर QR कोड आएगा। इसका प्रिंट आउट आधार कार्ड के साथ लाना होगा। पड़ताल के बाद रिसेप्शन पर बायोमैट्रिक होगा और फोटो ली जाएगी। इसके बाद विजिटर्स गैलरी के लिए स्मार्ट कार्ड जारी होगा।

स्मार्ट कार्ड टैप करते ही खुलेगा बैरियर

विजिटर्स को गैलरी में जाने के लिए स्मार्ट कार्ड टैप करना होगा। स्मार्ट कार्ड से बैरियर खुलेगा। वहीं जाते वक्त स्मार्ट कार्ड जमा कराना होगा। अगर विजिटर स्मार्ट कार्ड जमा नहीं कराता है तो वो ऑटोमैटिकली ब्लॉक हो जाएगा। उसे दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।

स्मार्ट कार्ड के लिए कब कर सकते हैं आवेदन

1 फरवरी को अंतरिम बजट के लिए विजिटर्स गैलरी में एंट्री के लिए 31 जनवरी शाम 4 बजे तक ही आवेदन किए जा सकते हैं। सांसदों से कहा गया है कि वे दर्शक दीर्घा के लिए केवल एक ही पास के लिए आवेदन करें। सांसद के जीवनसाथी को प्राथमिकता दी जाएगी।

13 दिसंबर को संसद में हुई थी घुसपैठ

संसद में 13 दिसंबर को शीतकालीन सत्र के दौरान 2 शख्स विजिटर्स गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूद गए थे और पीला धुआं फैला दिया था। उन्होंने इस दौरान नारे लगाए थे। संसद के बाहर 2 अन्य लोगों ने भी नारे लगाते हुए पीला धुआं छोड़ा था। सभी लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया था। स्मोक अटैक के बाद संसद में सांसदों ने जमकर हंगामा किया था। कई विपक्षी सांसदों को सस्पेंड कर दिया गया था।

संसद में घुसपैठ infiltration in Parliament संसद में विजिटर्स एंट्री का सिस्टम बदला संसद विजिटर्स एंट्री न्यू सिस्टम संसद में विजिटर्स एंट्री Changed system of visitors entry in Parliament Parliament visitors entry new system Visitors entry in Parliament