लॉरेंस बिश्नोई गैंग और BKI नेटवर्क के खिलाफ 32 ठिकानों पर NIA का छापा, जानें कहां-कहां हुई कार्रवाई

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
लॉरेंस बिश्नोई गैंग और BKI नेटवर्क के खिलाफ 32 ठिकानों पर NIA का छापा, जानें कहां-कहां हुई कार्रवाई

NEW DELHI. आतंकियों और गैंगस्टर्स के खिलाफ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बड़ी कार्रवाई की है। एनआईए ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई गिरोह प्रतिबंधित आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल और तीन अलग-अलग आतंकी-गैंगस्टर मामलों में कार्रवाई की है। एनआईए की कई टीमों ने गुरुवार को पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और चंडीगढ़ समेत 32 जगहों पर छापेमारी की। एजेंसी ने इस दौरान बड़ी मात्रा में कैश, दस्तावेज, अवैध हथियार और गोला-बारूद जब्त किए।

लॉरेंस बिश्नोई गैंग और BKI नेटवर्क के खिलाफ

NIA ने प्रतिबंधित बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) और लॉरेंस बिश्नोई अपराध सिंडिकेट से जुड़ी साजिशों और गतिविधियों के तीन मामलों में बड़े पैमाने पर कई राज्यों में कार्रवाई की। आतंकी साजिशों और गतिविधियों के तीन मामलों में 5 राज्यों में कार्रवाई की है। एएनआई की टीम ने छापेमारी के दौरान 2 पिस्टल, 2 मैगजीन, गोला बारूद और 4.60 लाख रुपये कैश बरामद किया है. कुछ अहम दस्तावेज और डिजिटल डिवाइज भी जब्त किए गए हैं।

तीन मामलों में छापेमारी

ये तीनों मामले प्रतिबंधित संगठन बीकेआई और देश में सक्रिय आतंकवादी-गैंगस्टर नेटवर्क की आतंकी गतिविधियों से जुड़े हैं। ऐसी गतिविधियों में सीमा पार से हथियार और गोला-बारूद, विस्फोटक, आईईडी आदि जैसे हथियारों की तस्करी और शामिल करना शामिल है। इन हथियारों का उपयोग देश के विभिन्न हिस्सों में विस्फोटों, टारगेट किलिंग, जबरन वसूली, आतंकी संगठनों की फंडिंग आदि को अंजाम देने के लिए आतंकी संगठनों और संगठित आपराधिक सिंडिकेट के संचालकों और सदस्यों द्वारा किया जा रहा है।

सिद्धू मुसेवाला हत्याकांड के आरोपी के घर दबिश

एनआईए ने हरियाणा के सोनीपत जिले के सेरसा गांव और गढ़ी सिसाना में भी रेड मारी। सिद्धू मुसेवाला हत्याकांड के मुख्य आरोपी और लॉरेंस बिश्नोई गैंग के शार्प शूटर अंकित सेरसा और प्रियव्रत फौजी के परिजनों से एनआईए ने पूछताछ की, इस दौरान उनके मकानों की भी तलाशी ली गई। पूछताछ में अंकित सेरसा के पिता जगबीर ने बताया कि एक टीम गुरुवार की सुबह घर पर पहुंची थी। टीम ने अंकित के बारे में परिवार से पूछा कि उससे बातचीत होती है या नहीं, अगर होती है तो क्या बातचीत होती है। शार्प शूटर अंकित सेरसा ने ही सिद्धू मूसेवाला को सबसे नजदीक जाकर गोलियां मारी थीं। उससे पहले अंकित गोलियों से सिद्धू मूसेवाला का नाम लिखकर तस्वीर भी खिंचवाई थी, अंकित सेरसा ने दोनों हाथों में पिस्टल लेकर मूसेवाला पर ताबड़तोड़ गोलियां चलाई थीं।

कुलदीप के घर भी एनआईए की दबिश

एनआईए की टीम ने मूसेवाला हत्याकांड में बेरी निवासी कुलदीप उर्फ कशिश के घर पर भी दबिश दी। एनआईए की टीम ने जिस समय कुलदीप के घर रेड मारी उसकी मां, भाई और भाभी घर में मौजूद थे। उसके घर में भी सर्च ऑपरेशन चलाया गया और परिवार के लोगों से पूछताछ की गई उनके फोन भी चेक किए गए। करीब एक घंटे तक एनआईए छापेमारी करने के बाद वापस चली गई।

गैंगस्टर हैरी मौड़ के घर पर छापामार कार्रवाई

पंजाब के बठिंडा में गैंगस्टर हैरी मौड़ के घर पर एनआईए ने छापा मारा, गैंगस्टर हैरी ने अपने साथियों के साथ मिलकर गांव लहरा मोहब्बत में डबल मर्डर किया था, करीब एक महीने पहले गैंगस्टर को दिल्ली पुलिस ने पकड़ लिया था, अब एनआईए की टीम ने उसके घर को सील कर दिया। इसके बाद एनआईए की टीम गांव माडी में पहुंची। जहां पर टीम ने गैंगस्टर गोबिंद सिंह के घर पर जांच की, टीम को जांच के दौरान पता चला कि गैंगस्टर गोबिंद के घर को उसके रिश्तेदारों ने खरीद कर लिया था, जिसके बाद गोबिंद इस गांव को छोड़कर फरीदकोट रहने लगा है।

फतेहाबाद पहुंची एनआईए की टीम

सिद्धु मूसेवाला की हत्या के मामले में एनआईए की टीम फतेहाबाद पहुंची। एनआईए की टीम ने हत्या मामले में आरोपियों को गाड़ी उपलब्ध करवाने के आरोपी गांव भिरड़ाना निवासी पवन बिश्रोई के घर पर दबिश दी। टीम ने करीब डेढ़ घंटे तक परिवार से पूछताछ की। पंजाब में मई 2022 में गायक सिद्धु मूसेवाला की हत्या हुई थी। जांच के बाद पता चला था कि पवन बिश्रोई ने हत्या आरोपियों को बोलेरो गाड़ी उपलब्ध करवाई थी। इस मामले में पुलिस ने पवन बिश्रोई को गिरफ्तार किया था, पवन फरीदकोट जेल में बंद है।

एनआईए ने पंजाब में आतंकी साजिश रचने के साथ-साथ हथियारों और गोला-बारूद की तस्करी में शामिल प्रमुख साजिशकर्ताओं में हरविंदर सिंह (उर्फ रिंदा) और लखबीर सिंह संधू (उर्फ लांडा) की पहचान की है। एनआईए की जांच के मुताबिक वे आतंकवादी कामों को अंजाम देने के लिए विभिन्न मनी ट्रांसफर सर्विस स्कीम चैनलों के जरिये अपने सहयोगियों को पैसा भी भेज रहे हैं।

एनआईए की छापामार कार्रवाई आतंकी-गैंगस्टर मामले में NIA का एक्शन New Delhi News Babbar Khalsa International Gangster Lawrence Bishnoi gang NIA raid action NIA action in terrorist-gangster case नई दिल्ली समाचार बब्बर खालसा इंटरनेशनल गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई गिरोह