NIRF RANK 2024 : आईआईटी मद्रास ने फिर बनाया रिकॉर्ड, भोपाल की एक भी यूनिवर्सिटी लिस्ट में नहीं

शिक्षा मंत्रालय ने नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क ( NIRF RANK 2024 ) की घोषणा कर दी है। आपको बता दें कि इस बार भी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास टॉप पर रहा है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
tuyjt7
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

शिक्षा मंत्रालय ने नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क ( NIRF RANK 2024 ) की घोषणा कर दी है। इसमें आईआईटी मद्रास लगातार छठे साल देश का सर्वश्रेष्ठ उच्च शिक्षण संस्थान बना है। मध्य प्रदेश की एक भी यूनिवर्सिटी इस लिस्ट में शामिल नहीं है। 

नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क 2024 ( National Institutional Ranking Framework ) में आईआईटी मद्रास ( IIT Madras ) ओवरऑल नंबर-1 रहा है। बेंगलुरु का आईआईएससी भी लगातार छठे साल दूसरी रैंक पर है। इसी के साथ टॉप-10 उच्च शिक्षण संस्थानों में 7 आईआईटी हैं। एम्स दिल्ली ( AIIMS Delhi ) एक स्थान फिसलकर छठे तो जेएनयू 10वें स्थान पर बरकरार है। 

नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैकिंग लिस्ट

आपको बता दें कि इस लिस्ट में  बीएचयू वाराणसी ( BHU Varanasi ) 11वें स्थान पर है। इसी के साथ टॉप-100 स्थानों में 36 दक्षिणी राज्यों से हैं। वहीं, बिहार का आईआईटी और एनआईटी पटना भी टॉप 100 में हैं। ओवरऑल रैंकिंग के टॉप-100 इंस्टीट्यूट में दिल्ली के 7 संस्थान हैं। इनमें 5 टॉप-15 में हैं।  हालांकि  जेएनयू दिल्ली सभी रैंकिंग में टॉप-10 में रहने वाला अकेला विवि है। 

डीयू का हिंदू कॉलेज पहले नंबर पर 

इसी के साथ अगर हम बात करें कॉलेजों की रैंकिंग कि तो डीयू का हिंदू कॉलेज पहले नंबर पर है। जबकि बीते 7 साल से रैंक-1 हासिल कर रहा मिरांडा हाउस दूसरे स्थान पर खिसक गया है। टॉप-20 कॉलेज में 10 डीयू के हैं। टॉप-100 में डीयू के 27  कॉलेज हैं। इस बार ओवरऑल रैंकिंग के अलावा 15 विषयों में भी रैंक जारी हुई हैं।

fg

भोपाल की यूनिवर्सिटी नहीं हुई शामिल 

 नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैकिंग फ्रेमवर्क में  इस बार भी भोपाल की कोई भी यूनिवर्सिटी टॉप - 100 में शामिल नहीं हो सकी है। यहां के बरकतउल्ला विवि, आरजीपीवी, माखनलाल चतुर्वेदी विवि ( Makhanlal Chaturvedi University )  रैंकिंग में कोई भी स्थान नहीं बना सके।

हालांकि मैनिट और एम्स के प्रदर्शन में काफी सुधार आया है। जानकारी के मुताबिक मैनिट 80 से 72 और एम्स 38 से 31 वीं रैंक पर आया है। आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग में मैनिट का प्रदर्शन बेहतर हुआ है। वहीं एसपीए भोपाल ( SPA Bhopal )  की रैकिंग एक पायदान लुढ़क गई है।

इसी तरह एनएलआईयू की रैंकिंग भी तीन पायदान लुढ़की है। यह 18 से 21 पर आ गई है। आइसर 18 पायदान नीचे आ गया है। आपको बता दें कि एनआईआरएफ हर साल शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग जारी करता है। 

 ​टॉप पर ये संस्थान 

  • आईआईटी मद्रास
  • आईआईएससी बेंगलुरु
  • आईआईटी मुंबई
  • आईआईए दिल्ली
  • आईआईटी कानपुर
  • AIIMS दिल्ली
  • IIT खड़गपुर
  • IIT रूड़की रूड़की
  • IIT गुवाहाटी
  • जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU)

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

dolly patil

NIRF RANK 2024 आईआईटी मद्रास नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क 2024 National Institutional Ranking Framework nirf ranking शिक्षा मंत्रालय NIRF