यूपीएससी प्रीलिम्स पास करने वालों की बल्ले-बल्ले, सरकार देगी 1- 1 लाख रुपए

केन्द्रीय कोयला और खान मंत्री किशन रेड्डी ने नई दिल्ली में यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के उम्मीदवारों को पुरस्कृत करने की उत्कृष्ट पहल (निर्माण) पोर्टल लॉन्च किया है। 

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
New Update
NIRMAN Scheme For UPSC Aspirants 2024
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का प्रीलिम्स पास करने वाले स्टूडेंट्स की बल्ले- बल्ले होने वाली है। यूपीएससी प्रीलिम्स पास करने वाले उम्मीदवारों को 1- 1 लाख रुपए मिलेंगे। इसके लिए उनके परिवार की आय 8 लाख से कम होनी चाहिए।

भारत सरकार की कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) ने निर्माण स्कीम लॉन्च की है। इस स्कीम से कंपनी यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का प्रीलिम्स पास करने वालें अभ्यर्थियों को वित्तीय रूप से मदद देगी। 

इन्हें मिलेगा फायदा

निर्माण स्कीम का उद्देश्य प्रारंभिक परीक्षा में पास उन उम्मीदवारों को 1 लाख रुपए की सहायता करेगी, जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 8 लाख रुपए से कम है और जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला या थर्ड जेंडर से संबंधित हैं।

सीआईएल की गतिविधियों के संचालन वाले 39 जिलों के स्थायी निवासियों का इस स्कीम का फायदा मिलेगा। 

स्कीम के नियम

यूपीएससी सीएसई क्लियर करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले प्रीलिम्स परीक्षा देनी होती है। इस एग्जाम को पास करने के बाद अभ्यर्थियों को मेन्स और इंटरव्यू से गुजरना होता है। तीन चरणों के बाद उम्मीदवारों की फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है।

इसके आधार पर उनका फाइनल सेलेक्शन होता है। वहीं प्रीलिम्स परीक्षा पास करने के बाद अनुसूचित जाति, अनूसूचित जनजाति, महिला और ट्रांसजेंडर उम्मीदवार कोल इंडिया की इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का खनन क्षेत्र से होना भी जरूरी है।

pratibha rana

thesootr links

 

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

UPSC Prelims UPSC CSE Prelims यूपीएससी प्रीलिम्स कोल इंडिया लिमिटेड UPSC Prelims NIRMAN Scheme 2024