रिलायंस इंडस्ट्रीज बोर्ड से नीता अंबानी का इस्तीफा, ईशा-आकाश और अनंत बनाए गए नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
रिलायंस इंडस्ट्रीज बोर्ड से नीता अंबानी का इस्तीफा, ईशा-आकाश और अनंत बनाए गए नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर

MUMBAI. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सोमवार को हुई 46वीं एनुअल जनरल मीटिंग में कई अहम फैसले लिए गए हैं। इनमें सबसे चौकाने वाला फैसला है रिलायंस बोर्ड से नीता अंबानी का इस्तीफा। नीता अंबानी ने रिलायंस फाउंडेशन को ज्यादा समय देने के लिए कंपनी के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है। नीता अंबानी के इस्तीफे को बोर्ड ने एक्सेप्ट भी कर लिया है। वहीं ईशा, आकाश और अनंत अंबानी को रिलायंस लिमिटेड के नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के तौर पर अपॉइंट किया गया है। 





अभी 5 साल और रिलायंस के चेयरमैन रहेंगे मुकेश अंबानी





रिलायंस इंडस्ट्रीज की कमान अभी मुकेश अंबानी ही संभालने वाले हैं। बोर्ड मीटिंग के बाद मुकेश अंबानी ने स्पष्ट किया है कि वो अगले 5 सालों तक रिलायंस के चेयरमैन और एमडी बने रहेंगे। दूसरी तरफ अंबानी परिवार के बच्चे अलग-अलग बिजनेस को संभाल रहे हैं। बड़े बेटे आकाश अभी रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड का काम देख रहे हैं। ईशा को भी रिलायंस रिटेल की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं अनंत अंबानी को न्यू एनर्जी बिजनेस को चलाने का जिम्मा सौंपा गया है। 





क्या काम करते हैं नॉन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर ?





नॉन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर कंपनी के डे-टु-डे मैनजमेंट में शामिल नहीं होते हैं। इनका काम इंडिपेंडेंट एडवाइजर के रूप में सेवा देना होता है। ये पॉलिसी मेकिंग और प्लानिंग एक्सरसाइज में शामिल होते हैं। इसके अलावा वो एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर्स और मैनेजमेंट के कामों पर भी नजर रखते हैं।



reliance 46th agm nita ambani resign reliance board meeting non executive directors नीता अंबानी का इस्तीफा ईशा-आकाश अनंत बने नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर रिलायंस की बोर्ड मीटिंग