सीट कम होने पर भी हमने नीतीश को सीएम बनाया, एनडीए के 27 सांसदों से पीएम मोदी बोले- जाति के नेता ना बनें

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
सीट कम होने पर भी हमने नीतीश को सीएम बनाया, एनडीए के 27 सांसदों से पीएम मोदी बोले- जाति के नेता ना बनें

New Delhi. सभी दल 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं। ऐसे में तैयारियों के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (3 अगस्त) को बीजेपी नीत एनडीए सांसदों से मुलाकात की। एनडीए सांसदों के कलस्टर-5 में शामिल बिहार से जुड़े 27 सांसदों को मोदी ने जीत का मंत्र देने के साथ अहम टिप्‍स भी दिए। बैठक में मोदी ने कहा कि 25 साल पहले जब एनडीए बना उस वक्त राजनीति और सत्ता में स्थिरता नहीं थी, लेकिन एनडीए ने देश में स्थायित्व दिया है। उन्‍होंने एनसीपी नेता नीतीश कुमार की ओर इशारा करते हुए कहा कि एनडीए और स्थायित्व के लिए हमने कुर्बानी भी दी है। सीट कम होने पर भी उनको सत्ता की कमान सौंपी है। गठबंधन की स्थिरता के लिए हमने त्याग किया है। बैठक के दौरान पीएम ने सांसदों को सलाह भी दी कि सिर्फ जाति का नेता न बनें बल्कि लोगों के विकास के लिए काम करें। सिर्फ जाति के नेता बनने से अधिक लाभ नही होता। 



विधायक कम होने के बाद भी हमने नीतीश कुमार को पहली बार सीएम बनाया



प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने 2014 और 2019 में जो भी वादे किए थे, सभी वादे पूरे किए हैं। हमारी सरकार काम के लिए पहचानी जानी वाली सरकार है। ये हमारे लिए संतुष्टि की बात है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि साल 2000 में जब बीजेपी ने नीतीश कुमार को पहली बार सीएम बनाया था, उस समय भी उनके विधायकों की संख्या कम थी और 2020 में भी जब उन्हें सीएम बनाया, तब भी उनके विधायकों की संख्या कम थी। उन्होंने कहा कि कम सीटें होने के बावजूद नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री बनाने का कोई मतलब नहीं था, लेकिन फिर भी बड़े कॉज के लिए, त्याग और कुर्बानी करते हुए भाजपा ने अपने वायदे के मुताबिक उन्हें मुख्यमंत्री बनाया। 



मोदी मंत्र : विकास पुरुष की छवि बने तो वो राजनीति के लिए ज्यादा लाभप्रद 



मोदी ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा समय सांसद अपने इलाके में रहें और आम लोगों से बेहतर संपर्क स्थापित करें। योजनाओं का लाभ पाने वालों से संपर्क बना रहे। इस पर विशेष ध्यान देना है। पीएम ने सांसदों को सलाह भी दी कि सिर्फ जाति का नेता न बनें बल्कि लोगों के विकास के लिए काम करें, सिर्फ जाति के नेता बनने से अधिक लाभ नही होता। इसके साथ साथ अगर विकास पुरुष की छवि बने तो वो राजनीति के लिए ज्यादा लाभप्रद होता है। आपकी और पार्टी की छवि पर असर पड़ता है।



गृहमंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह और जेपी नड्डा भी रहे मौजूद



बताया जा रहा है कि बिहार के सांसदों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय भी मौजूद रहे।



देर रात कलस्टर-6 में शामिल एनडीए सांसदों के दूसरे समूह के साथ बैठक 



बिहार के एनडीए सांसदों के साथ बैठक करने के बाद देर रात प्रधानमंत्री मोदी कलस्टर-6 में शामिल एनडीए सांसदों के दूसरे समूह के साथ बैठक की। इस क्लस्टर में आने वाले दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और लद्दाख के 36 सांसदों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात हुई। बैठक में बीजेपी   राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे।


Modi mission 2024 meeting with NDA MPs Modi gave mantra of victory taught political lessons to MPs Cluster-5 and Cluster-6 meeting मोदी का मिशन 2024 एनडीए सांसदों के साथ बैठक मोदी ने दिया जीत का मंत्र सांसदों को पढ़ाया सियासी पाठ कलस्टर-5 और कलस्टर-6 की बैठक