बिहार विधानसभा में महागठबंधन सरकार ने बहुमत हासिल किया, पक्ष में पड़े 160 वोट, बीजेपी पर जमकर बरसे नीतीश कुमार

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
बिहार विधानसभा में महागठबंधन सरकार ने बहुमत हासिल किया, पक्ष में पड़े 160 वोट, बीजेपी पर जमकर बरसे नीतीश कुमार

PATNA: बिहार विधानसभा में नीतीश कुमार (Nitish Kuamt) के नेतृत्व वाली महागठबंधन (Mahagathbandhan) की सरकार ने विश्वासमत जीत लिया है।  प्रस्ताव के पक्ष में 160 वोट मिले और विपक्ष में शून्य वोट मिले। महागठबंधन सरकार को सात पार्टियों का समर्थन हासिल है जिनमें आरजेडी, जेडीयू, कांग्रेस, सीपीआई (एमएल), सीपीआई, सीपीएम और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) शामिल हैं। 243 सदस्यों वाले बिहार विधानसभा में महागठबंधन के घटक दलों के 164 सदस्य हैं। अब 26 अगस्त को विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। कल इसके लिए नामांकन होगा।





बीजेपी पर जमकर बरसे नीतीश





इसी बीच सीएम नीतीश कुमार ने बीजेपी (BJP) पर खूब हमला किया।  इस दौरान बीजेपी ने सदन से वॉकआउट किया। बिहार विधानसभा से नीतीश कुमार ने 2024 के चुनाव का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि अगर 2024 में सब एकजुट होकर लड़ेंगे तो इनको (बीजेपी) को कोई नहीं पूछेगा। सीएम ने बीजेपी पर आरोप लगाया कि इन्होंने कोई काम नहीं किया, ये लोग सिर्फ प्रचार के एक्सपर्ट हैं। नीतीश कुमार ने आरसीपी सिंह के बहाने बीजेपी पर निशाना साधते हुए बीजेपी पर जेडीयू को तोड़ने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि मैं NDA सरकार में दोबारा सीएम नहीं बनना चाहता था बीजेपी ने दबाव बनाकर मुख्यमंत्री बनाया। मुझ पर सीएम बनने के लिए दबाव डाला गया।





तेजस्वी यादव ने भी साधा निशाना





महागठबंधन सरकार में उपमुख्यमंत्री  तेजस्वी यादव ने ईडी, इनकम टैक्स और सीबीआई को बीजेपी का 'जमाई' बताया।  तेजस्वी यादव के बयान पर बीजेपी ने विरोध जताया। तेजस्वी यादव ने आरोप लगाया कि बीजेपी समाज को बांटने का काम करती है. लोकतंत्र का ढांचा बीजेपी को कुचलने नहीं देंगे, इसलिए हम लोग एक हुए हैं।





पूर्व डिप्टी सीएम तार ने कसा तंज





पूर्व डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने नीतीश कुमार पर ने भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि अपनी व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा को लेकर ही उन्होंने पहले 2013 में और फिर नौ साल बाद बीजेपी का साथ छोड़ दिया। तार किशोर प्रसाद ने आरोप लगाया वह मुख्यमंत्री बने रहते हैं, लेकिन उपमुख्यमंत्री बदलते रहते हैं। वह एक ऐसे बल्लेबाज की तरह हैं जो खुद पिच पर बने रहने के लिए दूसरों को रन आउट कराने को तैयार रहते हैं। राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) को याद रखना चाहिए कि उसके अध्यक्ष लालू प्रसाद ने उनकी तुलना सांप से की थी जो अपना केंचुली छोड़ता है। 



नीतीश कुमार Bihar politics Bihar legislative assembly mahagathbandhan mahagathbandhan wins trust vote Floor Test in Bihar assembly Bihar Mahagathbandhan Sarkar Floor Test बिहार विधानसभा में बहुमत परीक्षण महागठबंधन ने जीता विश्वासमत महागठबंधन सरकार को मिला बहुमत तेजस्वी यादव बिहार राजनीति न्यूज महागठबंधन ने साबित किया बहुमत महागठबंधन का फ्लोर टेस्ट