NITTTR भोपाल  गैर शिक्षण पदों के लिए अधिसूचना जारी,  जानें कब है लास्ट डेट और कैसे करें आवेदन

author-image
Ravi Kushwaha
एडिट
New Update
NITTTR भोपाल  गैर शिक्षण पदों के लिए अधिसूचना जारी,  जानें कब है लास्ट डेट और कैसे करें आवेदन

BHOPAL. नौकरी की तलाश करने वाले उम्मीदवार के लिए बड़ी खबर है। जो युवा नौकरी की तैयारी कर रहें हैं, उनके लिए बेहतर मौका है। राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान भोपाल (एनआईटीटीआर भोपाल) ने बहु कौशल परिचारक, कनिष्ठ आशुलिपिक और विभिन्न पदों के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। योग्य व इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।  NITTTR भोपाल में आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट  https://nitttrbpl.ac.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए  National Institute of Technical Teachers Training & Research Bhopal की नॉटिफिकेशन देखें, आइए जानते है कितने समय तक आवेदन कर सकते हैं किन-किन पदों पर कितनी वैकेंसी है,फॉर्म प्रक्रिया क्या है.....





पदों का विवरण







  • बहु कौशल परिचारक 



  • कनिष्ठ आशुलिपिक 


  • प्रशासनिक अधिकारी 


  • स्टोर खरीद अधिकारी 


  • कैमरामैन 


  • पटकथा लेखक 


  • कंप्यूटर ऑपरेटर 


  • हिंदी अनुवादक 


  • सुरक्षा सहायक 


  • बस चालक 


  • बिजली मिस्त्री 


  • प्रयोगशाला तकनीशियन 


  • मेसन और प्लम्बर 








  • आवेदन कैसे करें





    रिक्त पदों पर आवेदन के लिए 8 मई का समय दिया गया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार NITTTR भोपाल की आधिकारिक वेबसाइट https://nitttrbpl.ac.in/ पर  8 मई  2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।





    आवेदन करने की फीस





    राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान भोपाल में आवेदन के लिए लेवल-6 के पदों के लिए एक हजार और लेवल-06 से नीचे के सभी पदों के लिए 750 रूपए आवेदन फीस है।





    शैक्षणिक योग्यता





    बहु कौशल परिचारक: उम्मीदवार के पास हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा पास होना चाहिए।





    कनिष्ठ आशुलिपिक: उम्मीदवार के पास कम से कम द्वितीय श्रेणी स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। अंग्रेजी टाइपराइटिंग में 80 शब्द प्रति मिनट और 40 शब्द प्रति मिनट की अंग्रेजी शॉर्टहैंड और हिंदी शॉर्टहैंड में 60 शब्द प्रति मिनट और मैनुअल, इलेक्ट्रॉनिक टाइपराइटर और 40 शब्द प्रति मिनट के कंप्यूटर पर हिंदी टाइपिंग में 35 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए।





    प्रशासनिक अधिकारी: उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विज्ञान/कला/वाणिज्य में मास्टर डिग्री होनी चाहिए।





    स्टोर खरीद अधिकारी: उम्मीदवार के पास कम से कम 15 साल के अनुभव के साथ स्नातक होना चाहिए, जिसमें से कम से कम 10 साल एक जिम्मेदार पर्यवेक्षक पद पर होना चाहिए और खरीद के नियमों और प्रक्रियाओं का ज्ञान होना चाहिए।





    कैमरामैन: उम्मीदवार के पास राष्ट्रीय ख्याति के किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री के साथ सिनेमैटोग्राफी में डिप्लोमा होना चाहिए, साथ ही सभी मुद्राओं में इनडोर और आउटडोर कैमरा वर्क में कम से कम पांच प्रसारण गुणवत्ता वाले वीडियो उत्पादन में कैमरा वर्क का अनुभव होना चाहिए।





    पटकथा लेखक: उम्मीदवार के पास स्क्रिप्ट राइटिंग/स्क्रीन प्ले राइटिंग में सर्टिफिकेट के साथ किसी भी विषय में डिग्री होनी चाहिए।





    कंप्यूटर ऑपरेटर: उम्मीदवार के पास 3 साल के अनुभव के साथ कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक की डिग्री या 3 साल के अनुभव के साथ पीजीडीसीए के साथ विज्ञान या वाणिज्य में स्नातक की डिग्री या 5 साल के अनुभव के साथ विज्ञान या वाणिज्य में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।





    हिंदी अनुवादक: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हिंदी/अंग्रेजी में द्वितीय श्रेणी से अच्छी मास्टर डिग्री होनी चाहिए।





    सुरक्षा सहायक: उम्मीदवार के पास एनसीसी प्रशिक्षण के साथ हायर सेकेंडरी/मैट्रिकुलेशन या समकक्ष होना चाहिए।





    बस चालक: उम्मीदवार के पास भारी वाहन ड्राइविंग लाइसेंस के साथ मैट्रिक पास (10वीं पास) होना चाहिए और ऐसे वाहनों को चलाने, मरम्मत और रखरखाव में 3 साल का अनुभव होना चाहिए।





    बिजली मिस्त्री: उम्मीदवार के पास इलेक्ट्रीशियन सर्टिफिकेट (आईटीआई) के साथ हायर सेकेंडरी और इंडस्ट्रियल/डोमेस्टिक वायरिंग, पावर कनेक्शन और ओवरहेड लाइन और ट्रांसफॉर्मर पर काम करने का 3 साल का अनुभव होना चाहिए।





    प्रयोगशाला तकनीशियन: उम्मीदवार के पास इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स में आईटीआई सर्टिफिकेट के साथ हायर सेकेंडरी (साइंस स्ट्रीम) के साथ उद्योग में 2 साल का अनुभव या इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए।





    मेसन और प्लम्बर: उम्मीदवार के पास मैट्रिकुलेशन पास (10वीं पास) के साथ एक साल का आईटीआई सर्टिफिकेट मेसनरी और प्लंबिंग या 8वीं पास के साथ दो साल का आईटीआई सर्टिफिकेट मेसनरी और प्लंबिंग होना चाहिए।





    इस उम्र वर्ग के कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं





    किसी भी नौकरी के लिए के लिए सबसे जरुरी होता है उस व्यक्ति की आयु , एक उम्र में ही व्यक्ति की नौकरी पाने का मौका मिलता है। उम्मीदवार की आयु सीमा 21 साल से 40 साल होनी चाहिए।





    चयन प्रक्रिया





    उम्मीदवार की पहले लिखित परीक्षा होगी। इसके बाद वॉक-इन-इंटरव्यू और मेरिट लिस्ट के अनुसार चयन होगा।





    इसके अलावा भी कई पदों पर भर्ती निकाली गई है, जिसकी जानकारी आप यहां पढ़ सकते हैं...





    भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर में स्कॉलरशिप प्रशिक्षण के लिए निकली वैकेंसी



    Selection Process How to Apply एनआईटीटीआर भोपाल ंमें नौकरी राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान भोपाल राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान चयन प्रक्रिया jobs in nittr bhopal आवेदन कैसे करें National Institute of Technical Teachers Training and Research Bhopal National Institute of Technical Teachers Training and Research