IRCTC वेटिंग लिस्ट और आरएसी टिकट के कैंसल को लेकर बड़ा अपडेट, जानिए क्या है रेलवे का फैसला

आइआरसीटीसी ( IRCTC ) के वेबसाइट से बुक किए गए वेटिंग और आरएसी टिकटों के रद्द किए जाने की स्थिति में सुविधा शुल्क के नाम पर मोटी रकम की कटौती नहीं होगी।

author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है। रेलवे की, टिकट कैंसिलेशन पर चार्जेस ( Ticket Cancellation Charges ) को लेकर मोटी कमाई होती थी, इससे यात्रियों को काफी नुकसान झेलना पड़ता था। लेकिन अब इंडियन रेलवे ने टिकट कैंसिलेशन को लेकर नया बदलाव किया है। अब वेटिंग और आरएसी टिकट कैंसिलेशन में रेलवे मोटी रकम ( Waiting Ticket Cancellation Charges ) नहीं वसूलेगा।

वेटिंग टिकट कैंसिल करने पर अब इतना लगेगा चार्ज

भारतीय रेलवे ने टिकट कैंसिलेशन को लेकर नया बदलाव किया है। अब वेटिंग और आरएसी टिकट कैंसिलेशन में यात्रियों से चार्ज नहीं लिया जाएगा। नियमों के अनुसार अब अगर किसी यात्री की कोई टिकट वेटिंग में होती है या RAC में होती है तो उससे सर्विस चार्ज के तौर पर एक्सट्रा रुपए नहीं लिए जाएंगे। ( IRCTC ) 

ये खबर भी पढ़िए...Thesootr Expose : हजारों सागौन के जंगल से भरी अरबों की वनभूमि डकारना चाहता है कटनी का खनन कारोबारी आनंद गोयनका

रेलवे काटेगा इतने रुपए 

नए नियमों के तहत अब निर्धारित 60 रुपए काटे जाएंगे।

  • स्लीपर- 120 रुपए 
  • थर्ड एसी- 180 रुपए 
  • सेकंड एसी- 200 रुपए 
  • फर्स्ट एसी- 240 रुपए 

इसलिए लिया ये फैसला...

जानकारी के मुताबिक झारखंड के गिरिडीह के सुनील कुमार खंडेलवाल ने आरटीआई लगाकर टिकट कैंसिलेशन चार्ज के बारे में शिकायत की थी। उन्होंने अपनी शिकायत में कहा था कि रेलवे सिर्फ टिकट कैंसिल करने के चार्ज से ही करोड़ों की मोटी कमाई कर रहा है। इससे यात्रियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा रहा है। उन्होंने बताया एक 190 रुपए की एक टिकट बुक की गई थी, जो वेटिंग में थी, लेकिन उसके रेलवे ने कैंसिलेशन के बाद रिफंड सिर्फ 95 रुपए ही लौटाए। बता दें, सुनील कुमार सोशल वर्कर और RTI एक्टिविस्ट हैं। 

IRCTC Ticket Cancellation Charges Waiting Ticket Cancellation Charges