संसद उद्घाटन ही नहीं नीति आयोग की बैठक से भी नदारद रहे विपक्षी CM, 2 का खुला विरोध, बाकी की गैरहाजिरी के अलग कारण

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
संसद उद्घाटन ही नहीं नीति आयोग की बैठक से भी नदारद रहे विपक्षी CM, 2 का खुला विरोध, बाकी की गैरहाजिरी के अलग कारण

New Delhi. नई दिल्ली के प्रगति मैदान कन्वेंशन सेंटर में आयोजित नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की 8वीं बैठक आयोजित की गई है। प्रधानमंत्री मोदी जहां इस बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं, वहीं इस बैठक में 8 विपक्षी मुख्यमंत्री गैरहाजिर रहे। इस बैठक का एजेंडा विकसित भारत /2047ःरोल ऑफ टीम इंडिया है। लेकिन इस बैठक में ममता बनर्जी, नीतीश कुमार, चंद्रशेखर राव, एमके स्टालिन, अशोक गहलोत, पिनाराई विजयन समेत अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान नहीं पहुंचे। बता दें कि दिल्ली और पंजाब के सीएम अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान ने इस बैठक का सीधे तौर पर बहिष्कार किया है। 





दिल्ली के मुख्यमंत्री केंद्र सरकार द्वारा लाए गए अध्यादेश के खिलाफ मुखर हैं। जिसके चलते उन्होंने इस बैठक का बहिष्कार किया, वहीं उनकी ही पार्टी के पंजाब के सीएम भगवंत मान ने भी अरविंद के इस फैसले के समर्थन में बैठक का बहिष्कार किया। उधर पश्चिम बंगाल की ओर से सरकार ने बैठक में मुख्य सचिव को भेजने का अनुरोध किया था जिसे केंद्र ने ठुकरा दिया था। जिसके बाद किसी और काम में व्यस्तता का हवाला देते हुए ममता बनर्जी इस बैठक में शामिल नहीं हुई। 







  • यह भी पढ़ें 



  • भारत की पहली अंडर वाटर सी टनल नवंबर तक होगी तैयार, गिरगांव से वर्ली केवल 10 मिनट में पहुंचेंगे






  • नीतीश और केसीआर के अलग-अलग कारण





    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संसद के उद्घाटन को लेकर मची नाराजगी के चलते इस बैठक में नहीं आने का फैसला लिया। नीतीश नई संसद के निर्माण से ही नाखुश हैं, उन्होंने कहा कि आखिर इसकी जरूरत क्या थी? पहले की इमारत ऐतिहासिक थी, नीतीश बोले मैंने बार-बार कहा है कि सत्ता में बैठे लोग देश के इतिहास को बदल देंगे। उधर तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव हैदराबाद में केजरीवाल के साथ बैठक के चलते नीति आयोग की बैठक में नहीं पहुंचे। 







    स्टालिन, गहलोत और विजयन के अपने कारण







    तमिलनाडु के मुख्यमंत्री सिंगापुर और जापान के दौरे पर हैं, इसलिए वे बैठक में शामिल नहीं हो पाए, उधर राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने स्वास्थ्य कारणों के चलते अनुपस्थित रहने की बात कही है। वहीं केरल की सीएम पिनरई विजयन ने अपनी अनुपस्थिति का कोई विशेष कारण नहीं बताया है। 







     



    NITI Aayog meeting 8 opposition CMs were absent 2 openly protested नीति आयोग की बैठक नदारद रहे 8 विपक्षी CM 2 का खुला विरोध