अब आधार कार्ड में चाहे जितनी बार बदलवा सकते हैं पता, नाम सिर्फ दो बार, जेंडर भी करा सकेंगे चेंज

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
अब आधार कार्ड में चाहे जितनी बार बदलवा सकते हैं पता, नाम सिर्फ दो बार, जेंडर भी करा सकेंगे चेंज

New Delhi. आज के समय में आधार कार्ड देश का सबसे जरूरी दस्तावेज है। इसमें अनेकों जानकारियां होती हैं, मसलन नाम, मोबाइल नंबर, लिंग और पता। इन चीजों में बदलाव कराने के लिए लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। आधार में बदलाव कराने की भी कुछ सीमाएं होती हैं। जैसे आप सिर्फ 2 ही बार आधार कार्ड में अपना नाम अपडेट कर सकते हैं। 





दो बार नाम और एक बार जन्मतिथि बदलवा सकते हैं







अपने आधार कार्ड में केवल दो बार अपना नाम अपडेट कराया जा सकता है। जन्म तारीख केवल एक बार बदलवाई जा सकती है। लेकिन पता ऐसी चीज है जिसे आप चाहे जितनी बार बदलवा सकते हैं। यहां तक कि आप अपना जेंडर भी बदलवा सकते हैं। 







  • यह भी पढ़ें



  • पुष्कर में ब्रह्मा मंदिर में पीएम मोदी ने किया दर्शन, अजमेर में जनसभा में बोले- 9 साल गरीबों की बेहतरी और जनता के हित में किया काम






  • तय लिमिट से ज्यादा बार बदलाव के लिए ये करें





    अगर आप नाम, जन्मतिथि और जेंडर को कई बार बदलना चाहते हैं तो यह संभव है। लेकिन यह तभी होगा जब कोई अपवाद की स्थिति होगी। आपको इसके लिए आधार के क्षेत्रीय कार्यालय में ही फिर जाना होगा। इसके बाद आपको बदलाव का कारण बताना होगा और इससे संबंधित साक्ष्य जमा कराने होंगे। कार्यालय को लगेगा कि आपकी अपील सही है तो इसकी मंजूरी मिल सकती है। 







    सबसे पहले मोबाइल अपडेट कराना पड़ेगा





    आधार कार्ड में अपडेशन के लिए आपके मोबाइल पर ओटीपी आता है, इसके लिए जरूरी है कि आपका मोबाइल आपके आधार से लिंक हो। यदि ऐसा नहीं है तो सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक कराना होता है। आधार में बदलाव के लिए आपको हर बार इसका चार्ज देना होता है। इसकी अलग-अलग दरें हैं। जैसे बायोमैट्रिक अपडेट के लिए आपको 100 रुपए देना पड़ेंगे जबकि डेमोग्राफिक अपडेट के लिए केवल 50 रुपए। हां 14 जून तक सरकार किसी भी ऑनलाइन अपडेशन के लिए कोई चार्ज नहीं ले रही है। 







     



    aadhaar card जेंडर भी करा सकेंगे चेंज आधार कार्ड में बदलाव gender can also be changedआधार कार्ड change in Aadhaar card