अब घर बैठे और नौकरी करने के साथ भी कर सकेंगे आईआईटी की तैयारी... जानें कैसे

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
अब घर बैठे और नौकरी करने के साथ भी कर सकेंगे आईआईटी की तैयारी... जानें कैसे

NEW DELHI. अब हर किसी का आईआईटी में पढ़ने का सपना पूरा हो सकेगा। अगर कोई आईआईटी में दाखिला न मिल पाने से निराश था तो परेशान होने की बिलकुल भी जरूरत नहीं। अब घर बैठे या फिर नौकरी में रहते हुए भी अपने सपने को पूरा कर सकेंगे। आईआईटी में बड़ी संख्या में लोगों के पढ़ने की चाहत को देखते हुए मद्रास आईआईटी ने फिलहाल ऑनलाइन कोर्सों की शुरुआत की है। इसमें शार्ट टर्म जैसे दो सफ्ताह और चार सफ्ताह वाले कोर्सों के साथ डिग्री कोर्स भी शामिल किए गए हैं। वर्ततान में ऐसे कोर्सों की मांग को देखते हुए अब तक 10 आईआईटी ऐसे ऑनलाइन कोर्सों को लेकर आगे आए हैं। मौजूदा समय में देश में इंदौर आईआईटी समेत 23 आईआईटी हैं। जल्द ही अन्य आईआईटी भी ये कोर्स शुरू कर सकते हैं।





क्या-क्या है कोर्स में 





खास बात यह है कि आईआईटी की ओर से जो ऑनलाइन कोर्स आफर किए गए जा रहे हैं, वे सभी बाजार की जरूरत को ध्यान में रखते हुए तैयार किए गए हैं। इनमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डॉटा साइंस, साइबर सुरक्षा, मशीन लर्निंग, डिजास्टर मैनेजमेंट और बिजनेस मैनेजमेंट आदि विषयों से जुड़े कोर्स शामिल किए गए हैं। 





इन आईआईटी ने बढ़ाए कदम





ऑनलाइन कोर्सों को शुरू करने की दिशा में जिन प्रमुख आईआईटी ने अपने कदम बढ़ाए हैं, उनमें आईआईटी  मद्रास, आईआईटी  बांबे के साथ ही आईआईटी दिल्ली, आईआईटी कानपुर, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी रुड़की, आईआईटी हैदराबाद, आईआईटी गांधीनगर, आईआईटी गुवाहाटी व आईआईटी रोपड़ आदि शामिल हैं। जल्द ही आईआईटी इंदौर समेत अन्य संस्थान भी ये कोर्स शुरू कर सकते हैं। 





हर साल आईआईटी मद्रास में 15 से 20 हजार विद्यार्थी ले रहे दाखिला 





बाजार की जरूरत और नौकरी की वजह से दाखिला नहीं ले पाने वालों युवाओं की परेशानी को देखते हुए ऑनलाइन कोर्सों की शुरुआत आईआईटी मद्रास ने की थी। बाद में आईआईटी बांबे और दिल्ली ने भी कई कोर्स शुरू किए। आईआईटी मद्रास में कई कोर्सों में सालभर में 15 से 20 हजार छात्र दाखिला ले रहे हैं। यह स्थित तब है, जब प्रत्येक आईआईटी के रेगुलर कोर्स में डेढ़ से दो हजार विद्यार्थियों को ही दाखिला मिल पा रहा है। 





नौकरी पेशा लोगों की पहली पसंद बना शॉर्ट टर्म कोर्स 





आईआईटी के अनुसार, ऑनलाइन कोर्सों में सिर्फ छात्र ही नहीं, बल्कि बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी दाखिला ले रहे हैं, जो मौजूदा समय में कहीं नौकरी कर रहे हैं। इन कोर्सों के जरिये वे खुद को अपग्रेड करने में जुटे हैं। उनकी पसंद फिलहाल शॉर्ट टर्म कोर्स में है, जो दो हफ्ते से लेकर नौ हफ्ते तक के हैं। 





आईआईटी बांबे में शार्ट टर्म कोर्स मुफ्त में 





शॉर्ट टर्म कोर्स में से ज्यादातर कोर्स की फीस भी पांच सौ से लेकर बीस हजार रुपये तक है। आईआईटी बांबे कई शार्ट टर्म कोर्स को मुफ्त में भी मुहैया करा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, प्रत्येक बैच में औसतन डेढ़ से दो हजार लोग दाखिला ले रहे हैं।



 



आईआईटी दिल्ली सहित 10 आईआईटी ने शुरू किए ऑनलाइन कोर्स आईआईटी मद्रास अब नौकरी के साथ आईआईटी की तैयारी IIT fees are also less IIT Delhi started online courses 10 IITs including IIT Madras Now preparing for IIT with job आईआईटी की न्यूज आईआईटी की फीस भी कम