NPCI शुरू करने वाला है डेलीगेटेड पेमेंट सिस्टम, अब बिना बैंक अकाउंट के भी होगा UPI ट्रांजेक्शन

NPCI जल्द ही डेलीगेटेड पेमेंट सिस्टम को शुरू करने जा रहा है। इसमें एक ही UPI अकाउंट को परिवार के अन्य लोग भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें परिवार के किसी अन्य सदस्य के पास बैंक अकाउंट ( bank account ) नहीं भी है तो भी वो UPI पेमेंट कर सकता है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
dtbv
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

एक तरफ जहां नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (  National Payment Corporation of India ) यूपीआई पेमेंट के लिए फेस अनलॉक जैसे बायोमेट्रिक फीचर लाने पर काम कर रहा है, वहीं दूसरी ओर NPCI डेलीगेटेड पेमेंट सिस्टम ( Delegated Payment System ) लाने की तैयारी में है।

NPCI ने UPI सर्विस को अपग्रेड करने की तैयारी कर ली है। आपको बता दें कि ये डेलीगेटेड पेमेंट सिस्टम उन लोगों के लिए फायदेमंद होने वाला है, जिनके पास अपना बैंक अकाउंट नहीं है। इसी के साथ सरकार UPI को उन लोगों तक भी पहुंचना चाहती है, जिनके पास अपना बैंक अकाउंट ही नहीं है।

कैसे ले सकते हैं सुविधा

अभी UPI सर्विस इस्तेमाल करने के लिए बैंक अकाउंट की जरूरत होती है। बिना बैंक अकाउंट के UPI सर्विस को एक्टिवेट नहीं किया जा सकता है। लेकिन अब    बैंक अकाउंट होल्डर्स का मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर लिंक होने की वजह से UPI सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 

 इसके लिए यूजर्स अपने फोन में कोई भी UPI ऐप इंस्टॉल करते हैं और अपने मोबाइल नंबर के जरिए UPI अकाउंट क्रिएट करके डिजिटल पेमेंट की सुविधा ले सकते हैं। NPCI ने अब यूपीआई सर्विस को उन लोगों तक पहुंचाने की कवायद तेज कर दी है, जिनके पास अपना बैंक अकाउंट नहीं है।

क्या होता है डेलीगेटेड पेमेंट सिस्टम 

रिपोर्ट की मानें तो NPCI जल्द ही डेलीगेटेड पेमेंट सिस्टम को शुरू करने जा रहा है। इसमें एक ही UPI अकाउंट को परिवार के अन्य लोग भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें परिवार के किसी अन्य सदस्य के पास बैंक अकाउंट ( bank account ) नहीं भी है तो भी वो UPI पेमेंट कर सकता है।

सरल शब्दों में  बताए तो परिवार के किसी भी एक सदस्य के पास बैंक अकाउंट है और वो UPI सर्विस का इस्तेमाल करता है तो परिवार के अन्य सदस्य भी इसी UPI अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।  यानी एक सिंगल बैंक अकाउंट ( single bank account ) से कई और UPI अकाउंट लिंक किए जा सकेंगे। 

ये सिस्टम केवल सेविंग अकाउंट पर काम करेगा

आपको बता दें कि UPI का ये नया डेलीगेटेड पेमेंट सिस्टम केवल सेविंग अकाउंट ( savings account )  पर ही काम करने वाला है। यह सर्विस किसी क्रेडिट कार्ड या अन्य क्रेडिट लाइन पर काम नहीं करेगी।

 इसी के साथ बता दें कि परिवार के जिस सदस्य के बैंक अकाउंट से UPI सर्विस एक्टिवेट होगी, उसी के पास मास्टर एक्सेस भी होगा। यानी की वो व्यक्ति चाहे तो पेमेंट के लिए किसी और को भी UPI अकाउंट का एक्सेस दे सकता है।

कैसे करेगा काम

  • NPCI के इस सर्विस के लॉन्च के बाद UPI यूजर्स को एक नोटिफिकेशन मिलेगा।
  •  इसमें उनसे पूछा जाएगा कि क्या वे अपने सेविंग अकाउंट को UPI के लिए किसी अन्य के साथ शेयर करना चाहते हैं।
  • यदि यूजर इस सर्विस को एक्टिवेट करना चाहता है तो वह NPCI के नोटिफिकेशन को स्वीकार कर सकता है।
  • इस सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए एक वेरिफिकेशन प्रक्रिया हो सकती है, जिसे पूरा करने के बाद ही डेलीगेटेड पेमेंट सिस्टम एक्टिवेट होगा।

 हालांकि NPCI ने अभी इस सिस्टम के बारे में आधिकारिक घोषणा नहीं की है और यह भी स्पष्ट नहीं किया है कि एक UPI अकाउंट से एक महीने में कितने ट्रांजेक्शन किए जा सकते हैं। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

dolly patil

 

भारतीय कर सकेंगे यूपीआई पेमेंट National Payment Corporation of India UPI payment NPCI Delegated Payment System डेलीगेटेड पेमेंट सिस्टम