जानें विवादित कमेंट पर क्या बोलीं नूपुर शर्मा, जिंदल ने भी दिया रिएक्शन

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
जानें विवादित कमेंट पर क्या बोलीं नूपुर शर्मा, जिंदल ने भी दिया रिएक्शन

New Delhi. पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी करने के बाद बीजेपी की राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल को 5 जून को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। इतना ही नहीं बीजेपी ने इन बयानों से किनारा भी कर लिया। जिसके बाद अब दोनों ही नेताओं का रिएक्शन सामने आया है। दोनों ही नेताओं ने इसपर क्या कहा, पढ़िए...









नवीन जिंदल का रिएक्शन





बीजेपी के पूर्व प्रवक्ता नवीन जिंदल ने कहा कि पार्टी जो करेगी ठीक ही करेगी। पार्टी ने मुझे निकालने का फैसला देशहित में लिया है। देश के लिए मोदी और अमित शाह ने इतना कुछ किया है। देश के लिए पार्टी को अपनों का भी बलिदान देना होता है। जिंदल ने आगे कहा, पार्टी जब मुझसे पूछेगी तो मैं इसके बारे में बताऊंगा कि कैसे मुझे इस मामले में उकसाया गया।









नुपुर शर्मा बोलीं- 'नो कमेंट'





BJP की राष्ट्रीय प्रवक्ता रहीं नूपुर शर्मा इस मामले पर कुछ भी बोलने से साफ बचतीं नजर आईं। उन्होंने सिर्फ कहा, नो कमेंट- मैं अपना बयान बिना किसी शर्त के वापस ले चुकी हूं। अब मुझे इस मामले पर कुछ भी नहीं कहना है'।









ये है पूरा मामला





27 मई को भाजपा के प्रवक्ता के तौर पर नुपुर एक नेशनल टेलीविजन न्यूज चैनल की डिबेट में पहुंचीं। बहस के दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ लोग हिंदू आस्था का लगातार मजाक उड़ा रहे हैं। अगर यही है तो वह भी दूसरे धर्मों का मजाक उड़ा सकती हैं। नूपुर ने इसी दौरान मोहम्मद साहब पर विवादित टिप्पणी की। नूपुर का वीडियो वायरल होने के बाद 5 जून बीजेपी ने नूपुर शर्मा और दिल्ली बीजेपी के प्रवक्ता नवीन जिंदल पर कार्रवाई हो गई। दोनों को पार्टी के सभी पदों से हटाते हुए प्राथमिक सदस्यता से भी निलंबित कर दिया गया।









बीजेपी ने दिखाई सख्ती





पैगंबर मोहम्मद साहब पर विवादित टिप्पणी करने वाले नूपुर शर्मा और नवीन कुमार पर कार्रवाई के बाद बीजेपी एक्शन में दिख रही है। बीजेपी ने धार्मिक भावनाएं आहत करने वाले अपने 38 नेताओं की पहचान की है। इनमें से 27 चुने हुए नेताओं को ऐसे बयान देने से बचने की हिदायत दी है। इनसे कहा गया है कि धार्मिक मुद्दों पर बयान देने से पहले पार्टी से परमिशन लें।





नेताओं के पिछले 8 साल (सितंबर 2014 से 3 मई 2022 तक) के बयानों को IT विशेषज्ञों की मदद से खंगाला गया है। करीब 5,200 बयान गैर-जरूरी पाए गए। 2700 बयानों के शब्दों को संवेदनशील पाया गया। 38 नेताओं के बयानों को धार्मिक मान्यताओं को आहत करने वाली कैटेगरी में रखा गया।



BJP बीजेपी controversial statement विवादित बयान Tariq Fateh तारिक फतेह Expelled निलंबन Nupur sharma case Netherlands MP Geert Vilders DG Vanjara नूपुर शर्मा मामला नीदरलैंड्स सांसद गीर्त विल्डर्स डीजी वंजारा