महाकाल के ‘आंगन’ में रातभर चल रहा निर्माण, गायब हो गए प्राचीन पिलर, गुंबद और दो प्रतिमाएं, शिवलिंग और नंदी की प्रतिमा भी गायब

author-image
Puneet Pandey
एडिट
New Update
महाकाल के ‘आंगन’ में रातभर चल रहा निर्माण, गायब हो गए प्राचीन पिलर, गुंबद और दो प्रतिमाएं, शिवलिंग और नंदी की प्रतिमा भी गायब

UJJAIN. दुनियाभर में प्रसिद्ध महाकाल मंदिर इन दिनों अलग तरह की खबरों से चर्चा में हैं। अब मामला महाकाल के आंगन यानी परिसर स्थित प्राचीन पिलर और गुंबद अचानक गायब होने का है। इसके साथ ही शिवलिंग के साथ चबूतरे पर स्थापित नंदी भगवान और एक अन्य प्रतिमा भी स्थापित नहीं है। मामले की जानकारी लगते ही मंदिर में हड़कंप मच गया। बताया जाता है कि यह मामला 31 मई और 1 जून के बीच का है, जो अब खुलकर सामने आया। जूना महाकाल मंदिर के सामने नंदी प्रतिमा के पीछे यह अति प्राचीन मंदिर था, लेकिन इसके अगले दिन 1 जून की सुबह जब पंडे पुजारी पहुंचे तो मंदिर की दशा देखकर हैरान और अचंभित रह गए। इस मंदिर को पशुपतिनाथ मंदिर के रूप में भी जाना जाता है,जहां भगवान भोलेनाथ के साथ-साथ मां पार्वती,भगवान श्रीगणेश और नंदी की प्राचीन प्रतिमाएं भी विराजित थीं। लेकिन,वर्तमान में अब ना तो मंदिर का प्राचीन गुंबद और ना ही काले पत्थरों का नक्काशी दार पिलर बचे हैं।





डंपर की टक्कर से मंदिर क्षतिग्रस्त हुआ



महाकाल मंदिर परिसर में स्थित इस प्राचीन मंदिर के नक्काशीदार पिलर और मंदिर के ऊपर का गुंबद और मूर्तियां रातोंरात कहां चली गई। जब इसकी जानकारी निकाली गई तो पता चला कि मंदिर में चल रहे निर्माण कार्य के लिए रात में आए मंदिर के अंदर एक डंपर की टक्कर से यह मंदिर क्षतिग्रस्त हुआ और मंदिर पर सिर्फ चबूतरा ही रह गया। दो मूर्तियां भी इसी से खंडित हो गई। 





मंदिर प्रशासक बोले- मंदिर की दीवार व गुंबद को फिर बनाएंगे 



जब मंदिर प्रशासक संदीप सोनी से मामले में जानकारी ली गई तो उन्होंने कहा, मंदिर में निर्माण कार्य रात में भी होते हैं। ऐसे में डंपर की टक्कर से मंदिर क्षतिग्रस्त हुआ है। मंदिर के दीवार और गुंबद को फिर बनाया जाएगा और जो मूर्ति खंडित हुई है उसके स्थान पर दूसरी लगाई जाएंगी। अब यह सवाल यह उठता है कि नए निर्माण से इस मंदिर की पुरानी प्राचीन वैभवता पूरी तरह नष्ट हो गई। हाल के दिनों में महाकाल मंदिर टूटी मूर्तियों के लिए खबरों में रहा है। तेज आंधी ने मंदिर परिसर में लगी सप्तर्षि की सात में से 6 मूर्तियों को गिरा दिया था। 



महाकाल मंदिर mahakaal mandir dome idol गुंबद मूर्तियां