ओलंपिक मेडलिस्ट साक्षी मलिक का कुश्ती से संन्यास, बृजभूषण के करीबी संजय सिंह के WFI अध्यक्ष बनने से नाराज

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
ओलंपिक मेडलिस्ट साक्षी मलिक का कुश्ती से संन्यास, बृजभूषण के करीबी संजय सिंह के WFI अध्यक्ष बनने से नाराज

NEW DELHI. ओलंपिक मेडलिस्ट साक्षी मलिक ने कुश्ती से संन्यास ले लिया। वे भारतीय कुश्ती संघ के नए अध्यक्ष संजय सिंह के बनने से नाराज हैं। साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई थी। इस दौरान साक्षी मलिक ने अपने जूते उतारकर टेबल पर रख दिए और कुश्ती छोड़ने का ऐलान कर दिया।

साक्षी बोलीं- अब न्याय की उम्मीद नहीं

साक्षी मलिक ने कहा कि हम लड़ाई नहीं जीत पाए कोई बात नहीं। हमारा समर्थन करने देशभर से दूर-दूर से आए लोगों का आभार। हमारी लड़ाई आगे भी जारी रहेगी। चुने गए नए अध्यक्ष संजय सिंह बृजभूषण सिंह के पार्टनर हैं। जब तक बृजभूषण सिंह और उनके जैसे लोग कुश्ती संघ से जुड़े हैं न्याय की उम्मीद नहीं है। ऐसे में मैं आज से ही अपनी कुश्ती त्यागती हूं। आज से आप मुझे मैट पर नहीं देखेंगे।

'किसी ने कुछ नहीं किया'

साक्षी मलिक ने कहा कि पहलवानों ने WFI में महिला प्रेसिडेंट की मांग की थी। सब जानते हैं कि बृजभूषण का तंत्र कितना मजबूत है। मैं और बजरंग पूनिया गृह मंत्री से भी मिले थे। हमने लड़कियों का नाम लेकर उनसे रेसलिंग को बचाने की मांग की थी, लेकिन कुछ नहीं हुआ।

साक्षी ने 2020 में जीता था ओलंपिक मेडल

साक्षी मलिक ने 2020 टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। ये उनका पहला ओलंपिक मेडल था। साक्षी कॉमनवेल्थ गेम्स में 3 और एशियन चैंपियनशिप में 4 मेडल जीत चुकी हैं।

बजरंग पूनिया क्या बोले ?

रेसलर बजरंग पूनिया ने कहा कि पूरा देश जानना चाहता है कि खिलाड़ी इतने दिन चुप क्यों थे। हमने पिछले साल जनवरी में धरना दिया था। उसके बाद एक कमेटी बनाई गई। हम पहले सच्चाई की लड़ाई लड़ रहे थे। अब बहन-बेटियों की लड़ाई लड़ रहे हैं। हमारे अंदर जितना दम था, हम लड़े, लेकिन सरकार से जो उम्मीद थी वो पूरी नहीं हुई।

नए अध्यक्ष संजय सिंह बृजभूषण के राइट हैंड

बजरंग पूनिया ने कहा कि WFI में बृजभूषण के राइट हैंड को अध्यक्ष बना दिया गया। सब जानते हैं कि बृजभूषण उसे अपने बेटे से भी ज्यादा मानता है। हमारी लड़ाई आने वाली पीढ़ियों को भी लड़नी पड़ेगी। हमने ही नहीं, आज पूरे देश ने बृजभूषण के तंत्र और पावर को देख लिया है। धीरे-धीरे बृजभूषण सिंह को कोर्ट से भी बरी करा लिया जाएगा।

WFI अध्यक्ष संजय सिंह क्या बोले ?

WFI के नए अध्यक्ष संजय सिंह ने कहा कि जिनको कुश्ती करनी है, वो कुश्ती करें। जिनको राजनीति करनी है, वो राजनीति करें। आगे बच्चों के लिए कैंप लगाए जाएंगे। उनका साल खराब नहीं होने दिया जाएगा। ओलंपिक में जाने वाले पहलवानों की तैयारी कराएंगे।

बृजभूषण सिंह पर लगे थे संगीन आरोप

WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और संगीता फोगाट समेत कई पहलवानों ने संगीन आरोप लगाए थे। WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ संगीन आरोप लगाए थे। पहलवानों ने दिल्ली में धरना प्रदर्शन भी किया था। खेल मंत्रालय ने बृजभूषण सिंह की अध्यक्षता वाले WFI को निलंबित किया था।

भारतीय कुश्ती संघ विवाद Indian Wrestling Federation controversy Sakshi Malik Sakshi Malik retirement from wrestling WFI angry with the new president former WFI President Brij Bhushan साक्षी मलिक साक्षी मलिक का कुश्ती से संन्यास WFI नए अध्यक्ष से नाराज पूर्व WFI अध्यक्ष बृजभूषण