OpenAI का दावा : इस्राइल की एक कंपनी ने लोकसभा चुनाव में BJP के खिलाफ और कांग्रेस के पक्ष में किया काम

चैट जीपीटी को तैयार करने वाली कंपनी OpenAI ने भारत के लोकसभा चुनावों में विदेशी हस्तक्षेप को लेकर बड़ा दावा किया है। उसका कहना है कि इस्राइल की एक कंपनी ने भारत में लोकसभा चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश की।

Advertisment
author-image
Marut raj
New Update
OpenAI Israeli company STOIC influence Lok Sabha elections india द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

चैट जीपीटी को तैयार करने वाली कंपनी OpenAI ने  लोकसभा चुनाव रिजल्ट आने के दूसरे दिन ही बड़ा दावा कर दिया है। कंपनी का कहना है कि इस्राइली कंपनी STOIC ने AI यानी आर्टिफिसियल इंटेलीजेंस की मदद से काल्पनिक यूजर और उनके सोशल मीडिया बायो बनाए। इन काल्पनिक व्यक्तियों के सोशल मीडिया हैंडल से अलग-अलग तरह की पोस्ट की गईं। इसके बाद कई फर्जी अकाउंट भी बनाए गए। इन फर्जी अकाउंट के जरिए सोशल मीडिया पोस्ट पर कमेंट कराए गए, ताकि संवाद यानी एंगेजमेंट वास्तविक लगे।

OpenAI की रिपोर्ट के मुताबिक, इस कंपनी ने भाजपा के खिलाफ और विपक्ष के समर्थन में सामग्री प्रसारित करने की कोशिश की।

 पूरा नेटवर्क इस तरह तैयार किया गया

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार  OpenAI ने अपनी वेबसाइट पर एक रिपोर्ट साझा की है। इसमें कहा गया है कि इस्राइल की एक कंपनी  एसटीओआईसी ( STOIC ) ने गाजा युद्ध और भारत में आम चुनावों को लेकर सोशल मीडिया पर कुछ फर्जी अकाउंट तैयार किए।

रिपोर्ट के अनुसार मई में इन फर्जी अकाउंट्स से भारत पर आधारित टिप्पणियां करनी शुरू की गईं। इनमें सत्तारूढ़ दल की आलोचना की गई और विपक्ष की तारीफ की गई। रिपोर्ट के मुताबिक मई में भारत में लोकसभा चुनावों पर आधारित कुछ गतिविधियों को शुरू किया गया था।

हालांकि, 24 घंटे के भीतर ही इन गतिविधियों का पता लगाकर इन्हें रोक दिया गया। OpenAI का कहना है कि इस्राइल से संचालित किए जा रहे ऐसे कई सोशल मीडिया अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया गया। फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यू-ट्यूब पर ये सभी अकाउंट तैयार किए गए थे। इन अकाउंट्स से भारत में लोकसभा चुनाव को प्रभावित करने के लिए तरह तरह की गतिविधियां चलाईं गईं।  

OpenAI का ‘ऑपरेशन जीरो जेनो’

OpenAI ने यह भी कहा ’हम सुरक्षित कृत्रिम मेधा ( एआई ) विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और सुरक्षित एआई को तैयार करना ही OpenAI का उद्देश्य है।

हम ऐसी नीतियों को लागू कर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिनसे एआई के दुरुपयोग को रोका जा सके।’ OpenAI ने ये भी बताया कि बीते तीन महीनों में ऐसे पांच आईओ ( influence operations ) का पता लगाकर प्रतिबंधित किया है, जो इंटरनेट पर भ्रामक सूचनाओं का प्रसार कर रहे थे। इसी तरह की कार्रवाई में इस्राइल की कंपनी एसटीओआईसी (STOIC) पर भी की गई। OpenAI ने इस अभियान को ‘ऑपरेशन जीरो जेनो (Operation Zero Zeno) नाम दिया है

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने की कड़ी निंदा

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इसकी कड़ी निंदा की है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा ’यह बिल्कुल साफ है कि भारत के कुछ राजनीतिक दलों द्वारा विदेशी हस्तक्षेप के माध्यम से लोकसभा चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश की गई। ये लोकतंत्र के लिए डरावनी धमकी की तरह है। इसकी गहन जांच कर पर्दाफाश करने की आवश्यकता है। मेरा मानना है कि यह खुलासा पहले होना चाहिए था। अब चुनाव समाप्त हो रहे हैं।’

लोकसभा चुनाव लोकसभा चुनाव रिजल्ट OpenAI चैट जीपीटी