चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने किया चंद्रयान-3 के लैंडर का स्वागत, संपर्क बनाए रखने के लिए ISRO ने लिया 2 माध्यमों का सहारा

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने किया चंद्रयान-3 के लैंडर का स्वागत, संपर्क बनाए रखने के लिए ISRO ने लिया 2 माध्यमों का सहारा

NEW DELHI. चंद्रयान-3 के चांद पर लैंड होने में अब कुछ घंटे ही बचे हैं। 23 अगस्त को लैंडिंग होनी है। चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने चंद्रयान-3 के लैंडर से संपर्क कर लिया है। चांद धरती से 3.84 लाख किलोमीटर दूर है। इतनी दूर से संपर्क बनाए रखना आसान नहीं है। संपर्क बनाए रखने के लिए ISRO ने 2 माध्यमों का सहारा लिया है।







— ISRO (@isro) August 21, 2023





चंद्रयान-3 में नहीं भेजा गया ऑर्बिटर





चंद्रयान-3 में इस बार ऑर्बिटर नहीं भेजा गया है। उसकी जगह ISRO ने प्रोपल्शन मॉड्यूल भेजा है। इसका मकसद चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल को चांद के पास पहुंचाना था। इसके अलावा लैंडर और बेंगलुरु के इंडियन डीप स्पेस नेटवर्क (IDSN) के बीच संपर्क करना था। वहीं चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर चांद के चारों ओर चक्कर लगा रहा है।





ISRO का बैकअप प्लान





किसी भी तरह की इमरजेंसी के लिए ISRO ने अलग तैयारी की थी। ये एक तरह से बैकअप प्लान है। इसमें चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर को चंद्रयान-3 के लैंडर से जोड़ा जाना था। लैंडिंग में कोई भी परेशानी आने पर चांद के चारों ओर चक्कर लगा रहे पुराने ऑर्बिटर के जरिए संपर्क किया जा सके। अब इंडियन डीप स्पेस नेटवर्क सेंटर और टेलिमेट्री, ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क 2 तरह से विक्रम लैंडर से संपर्क कर सकेगा।





ये खबर भी पढ़िए..





शिंदे सरकार के मंत्री गावित ने ऐश्वर्या राय की आंखों को बताया ''चमकीला'', बोले- मछली खाने से लोग चिकने दिखते हैं





चांद पर उतरे लैंडर से धरती तक ऐसे होगा संपर्क







  • रोवर चांद पर जो भी देखेगा उसके बारे में लैंडर को मैसेज भेजेगा। 



  • लैंडर उस मैसेज को सीधे IDSN या फिर प्रोप्लशन मॉड्यूल को भेजेगा। 


  • प्रोपल्शन मॉड्यूल में S-Band ट्रांसपोंडर के जरिए कर्नाटक के इंडियन डीप स्पेस नेटवर्क से संपर्क करेगा।


  • IDSN में 4 बड़े एंटीना हैं। 32 मीटर का डीप स्पेस ट्रैकिंग एंटीना, 18 मीटर का डीप स्पेस ट्रैकिंग एंटीना और 11 मीटर का टर्मिनल ट्रैकिंग एंटीना। इनसे संदेश मिलेगा।






  • इमरजेंसी में चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर का सहारा





    अगर प्रोपल्शन मॉड्यूल के जरिए संपर्क नहीं हो पाता है, तो फिर चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर की मदद ली जाएगी। इमरजेंसी में बैकअप के लिए चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर से संपर्क साधा गया है।



    ISRO Chandrayaan-3 चंद्रयान-3 Chandrayaan-2 Orbiter Chandrayaan-2 Orbiter and Chandrayaan-3 Lander Contact चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर चंद्रयान-2 ऑर्बिटर और चंद्रयान-3 लैंडर का संपर्क