सेक्स दिखाने वाले ओटीटी, ऐप्स व सोशल साइटों का प्रसारण ठप किया गया

इन ओटीटी को एक करोड़ बार से अधिक डाउनलोड किया और इनकी दर्शक संख्या बहुत अधिक थी। ये ओटीटी प्लेटफार्म दर्शकों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न प्रचार माध्यमों व वेबसाइटों पर विज्ञापन भी दिया करते थे।

Advertisment
author-image
Dr Rameshwar Dayal
एडिट
New Update
GBGB

देश में 18 ओटीटी प्लेटफार्मों के प्रसारण पर रोक

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. देश में 18 ओटीटी प्लेटफार्मों (ott platform ) के प्रसारण ( broadcast ) को रोक ( stopped ) दिया गया है। इन पर देश में अश्लीलता दिखाने और उसको बढ़ावा (spread of obscenity ) देने का आरोप है। इसके अलावा 19 वेबसाइट, 10 ऐप्स और 57 सोशल मीडिया हैंडल को भी ब्लॉक कर दिया गया है। सरकार के अनुसार इन्हें लगातार चेतावनी दी जा रही थी। लेकिन लगातार उल्लंघन के बाद सरकार ने इन्हें बंद करने का निर्णय लिया है। 

चेतावनी के बावजूद नहीं सुधर रहे थे

यह एक्शन सरकार के सूचना व प्रसारण मंत्रालय ने लिया है। मंत्रालय (I&B) का कहना है कि इन्हें ब्लॉक करने के लिए लिए विभिन्न मध्यस्थों के साथ विचार-विमर्श कर यह कार्रवाई की गई है। इनमें 18 ओटीटी प्लेटफार्म के अलावा 19 वेबसाइटें, 10 ऐप्स (Google Play Store पर 7, Apple App Store पर 3) और इन प्लेटफार्म से जुड़े 57 सोशल मीडिया अकाउंट शामिल हैं। आईएंडबी मिनिस्टर अनुराग ठाकुर का कहना है कि इन्हें लगातार चेतावनी दी जा रही थी, इसके बावजूद यह बार-बार 'रचनात्मक अभिव्यक्ति' की आड़ में अश्लीलता, अश्लील दुर्व्यवहार का प्रचार-प्रसार कर रहे थे। इन पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय अन्य मंत्रालयों/विभागों और मीडिया व मनोरंजन, महिला अधिकारों और बाल अधिकारों से जुड़े एक्सपर्ट की सलाह के बाद सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम-2000 के प्रावधानों के तहत लिया गया।

रिश्तों को तार-तार कर अश्लीलता दिखा रहे थे

जिन ओटीटी प्लेटफार्म पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें Dreams Films, Voovi, Yessma, Uncut Adda, Tri Flicks, X Prime, Neon X VIP, Besharams, Hunters, Rabbit, Xtramood, Nuefliks, MoodX, Mojflix, Hot Shots VIP, Fugi Chikooflix Prime Play शामिल है। इन प्लेटफार्मों पर होस्ट की गई सामग्री का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अश्लील, अश्लील और महिलाओं को अपमानजनक तरीके से दिखाया जाने वाला पाया गया। इसमें विभिन्न अनुचित तरीकों में नंगापन और यौन कृत्यों को दर्शाया गया है, जैसे शिक्षकों और छात्रों के बीच संबंध, अनाचारपूर्ण पारिवारिक रिश्ते आदि शामिल हैं।

इनके चाहने वाले दर्शक करोड़ों में थे

मंत्री के अनुसार इन ओटीटी को एक करोड़ बार से अधिक डाउनलोड किया और इनकी दर्शक संख्या बहुत अधिक थी। ये ओटीटी प्लेटफार्म दर्शकों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न प्रचार माध्यमों व वेबसाइटों पर विज्ञापन भी दिया करते थे। इसके अलावा जिन अन्यों पर एक्शन किया गया है उनमें फेसबुक पर 12, Instagram 17, एक्स (पूर्व में ट्विटर) 16, यूट्यूब 12 अकाउंट शामिल हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय कानून का उल्लंघन करने और अश्लीलता पेश करने वाले और भी प्लेटफार्म आदि पर एक्शन लिया जाएगा।

broadcast