पाकिस्तान सरकार का बड़ा फैसला, पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी PTI पर लगेगा बैन, जानें क्यों हो रही कार्रवाई

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अब शहबाज सरकार ने इमरान की पार्टी पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
Pakistan former PM Imran Khan party PTI will be banned
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

pakistan news

पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार ने जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सरकार अब इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पर प्रतिबंध लगाने जा रही है। इसकी जानकारी शहबाज शरीफ सरकार में सूचना एवं प्रसारण मंत्री अताउल्लाह तरार ने दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार इस मामले को सुप्रीम कोर्ट में ले जाएगी। 

पाकिस्तान के सूचना एवं प्रसारण मंत्री अताउल्लाह तरार ने इसको लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा की। मंत्री तरार ने कहा कि शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार ने जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। कथित राष्ट्र विरोधी गतिविधियों के लिए पीटीआई पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया गया है। तरार ने यह भी कहा कि सरकार ने इमरान खान और पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के खिलाफ अनुच्छेद 6 के तहत देशद्रोह का मामला दर्ज करने का फैसला किया है। तरार ने कहा कि पाकिस्तान और पीटीआई एक साथ नहीं रह सकते।

इमरान की पार्टी के खिलाफ पुख्ता सबूत

सूचना मंत्री तरार ने कहा कि इस कार्रवाई के पक्ष में हमारे पास पुख्ता सबूत मौजूद हैं। विदेशी फंडिंग मामले, 9 मई के दंगों, सिफर प्रकरण और अमेरिका में पारित प्रस्ताव को देखते हुए हमारा मानना ​​है कि पीटीआई पर बैन लगाने के लिए बहुत पुख्ता सबूत मौजूद हैं।

ये खबर भी पढ़ें... Attack on Donald Trump : 3 महीने पहले पादरी ने कर दी थी ट्रंप पर हमले की भविष्यवाणी, वीडियो हो रहा वायरल

रावलपिंडी की जेल में बंद इमरान खान

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इस समय रावलपिंडी की अडियाला जेल में बंद हैं। कोर्ट ने इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी को कथित भ्रष्टाचार के एक नए मामले की जांच के लिए रविवार को आठ दिन की हिरासत के लिए भ्रष्टाचार विरोधी अधिकारियों को सौंप दिया था। जिले की एक अदालत ने गैर इस्लामी शादी के मामले में दोनों को बरी कर दिया था। हालांकि, इसके तुरंत बाद एनएबी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

कब बनी इमरान खान की पार्टी

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पाकिस्तान में एक राजनीतिक दल है। इसकी स्थापना 1996 में पाकिस्तानी क्रिकेटर और राजनेता इमरान खान ने की थी। खान ने साल 2018 से 2022 तक देश के प्रधानमंत्री के रूप में काम किया। पीटीआई पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के साथ तीन प्रमुख पाकिस्तानी राजनीतिक दलों में शुमार है। यह 2018 के आम चुनाव के बाद से पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में प्रतिनिधित्व के मामले में सबसे बड़ी पार्टी रही। लेकिन अप्रैल 2022 में विश्वासमत के दौरान वह गिर गई। बता दें कि 71 साल के इमरान खान पाकिस्तान के लोकप्रिय क्रिकेटर रहे हैं। उनकी कप्तानी में पाकिस्तान ने 1992 में एकदिवसीय वर्ल्डकप जीता था। खेल के बाद वह राजनीति में आए।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Pakistan News पाकिस्तान न्यूज पाक के पूर्व पीएम इमरान खान इमरान खान की बड़ी मुश्किलें इमरान खान की पार्टी PTI पर लगेगा बैन