करंसी को लेकर बड़ा निर्णय, दिसंबर तक सभी कागज के नोट होंगे पॉलीमर प्लास्टिक के

आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहे पाकिस्‍तान (Pakistan) ने अब पॉलिमर प्लास्टिक के बैंक नोट (Polymer plastic bank notes) पेश करने की योजना बनाई है। ये नोट अधिक टिकाऊ और सुरक्षित होते हैं।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
कागज के नोट कुछ दिनों के मेहमान
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Polymer Plastic Bank Notes : आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने अपनी मुद्रा प्रणाली में बड़ा बदलाव करने का निर्णय लिया है। पाकिस्‍तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए भारत की नोटबंदी की तर्ज पर पाकिस्तान ने भी अपनी करंसी को बदलने का फैसला किया है, लेकिन इसे लागू करने का तरीका अलग होगा।

पॉलीमर प्लास्टिक नोटों का बदलाव 

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (State Bank of Pakistan) के गवर्नर जमील अहमद ने घोषणा की है कि देश में चल रहे सभी कागज के नोटों को दिसंबर तक पॉलीमर प्लास्टिक नोटों से बदल दिया जाएगा। इस बदलाव से नकली करंसी की समस्या को समाप्त किया जा सकेगा।

नए नोटों में सुरक्षा फीचर्स और रीडिजाइन

जमील अहमद ने सीनेट की एक कमेटी से कहा कि नए पॉलीमर नोटों को रीडिजाइन किया जाएगा और इनमें सुरक्षा के नए फीचर्स और होलोग्राम जोड़े जाएंगे। 10 रुपए से लेकर 50, 100, 500, 1000 और 5000 रुपए के नए नोट जारी किए जाएंगे। हालांकि, पुराने नोट तुरंत नहीं हटाए जाएंगे। इन्हें 5 साल तक चलने दिया जाएगा और उसके बाद धीरे-धीरे मार्केट से बाहर कर दिया जाएगा।

पॉलीमर नोट का वैश्विक प्रयोग

गवर्नर जमील अहमद (Governor Jamil Ahmed) ने बताया कि स्टेट बैंक नए पॉलीमर प्लास्टिक बैंक नोटों (polymer plastic bank notes) के साथ प्रयोग कर रहा है और अगर जनता की प्रतिक्रिया सकारात्मक रही तो सभी नोटों को प्लास्टिक में बदल दिया जाएगा। वर्तमान में 40 देशों में पॉलीमर प्लास्टिक बैंक नोट इस्तेमाल किए जा रहे हैं और इनका नकली नोट बनाना मुश्किल होता है। ऑस्ट्रेलिया ने सबसे पहले 1998 में ऐसे नोट चलाए थे।

5000 रुपए के नोट की स्थिति

जमील अहमद ने स्पष्ट किया कि पाकिस्तान में 5000 रुपये का नोट चलता रहेगा और इसे बंद करने की कोई योजना नहीं है। पाकिस्तान में इस बड़े नोट के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे, लेकिन स्टेट बैंक गवर्नर ने कहा कि फिलहाल 5000 रुपए के नोट की जरूरत बनी हुई है।

पॉलीमर प्लास्टिक बैंक नोट क्या हैं?

1. पॉलीमर नोट की परिभाषा: पॉलीमर प्लास्टिक बैंक नोट विशेष प्रकार के बैंक नोट होते हैं जो प्लास्टिक के एक विशेष प्रकार, आमतौर पर बायो-फ्रेंडली पॉलीमर से बनाए जाते हैं। ये नोट पारंपरिक कागज के नोटों की तुलना में अधिक टिकाऊ, पानी और गंदगी प्रतिरोधी होते हैं।

2. निर्माण प्रक्रिया: पॉलीमर नोटों का निर्माण सामान्यतः उच्च गुणवत्ता वाले पॉलीमर फिल्म से किया जाता है। इस फिल्म को प्रिंटिंग, सुरक्षा फीचर्स, और होलोग्राम के साथ जोड़ा जाता है ताकि नोटों को अधिक सुरक्षित और लंबे समय तक चलने योग्य बनाया जा सके।

3. सुरक्षा फीचर्स: पॉलीमर नोटों में विशेष सुरक्षा फीचर्स होते हैं जैसे कि रंग बदलने वाले धागे, होलोग्राम, माइक्रोटेक्स्ट, और उभरे हुए क्षेत्र जो नकली नोटों की पहचान को मुश्किल बनाते हैं। इन फीचर्स से जाली नोट बनाना काफी कठिन होता है।

पॉलीमर नोट का लाभ

दीर्घकालिक उपयोग: ये नोट कागज के नोटों की तुलना में अधिक टिकाऊ और लंबे समय तक चलते हैं।

सफाई और हाइजीन: ये पानी और गंदगी से प्रभावित नहीं होते, जिससे इन्हें साफ रखना आसान होता है।

पर्यावरणीय लाभ: पॉलीमर नोटों का निर्माण कागज के नोटों की तुलना में पर्यावरण के लिए कम हानिकारक हो सकता है, और ये 100% रिसाइकिल योग्य होते हैं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

State Bank of Pakistan आर्थिक संकट पाकिस्तान स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान पॉलीमर प्लास्टिक नोट पाकिस्तान करेंसी पॉलिमर प्लास्टिक के बैंक नोट Polymer Plastic Bank Notes